Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

बिजली संरक्षण थीम के साथ राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन तिगांव विधानसभा क्षेत्र में किया, राजेश नागर ने दिया संदेश। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:आज जिला में बिजली संरक्षण थीम के साथ राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन तिगांव विधानसभा क्षेत्र में किया गया,जो कि ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र है। ग्रामीण क्षेत्र में पहली बार राहगिरी का कार्यक्रम तिगांव विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किया गया है।तिगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेश नागर ने रविवार को आयोजित राहगीरी कार्यक्रम में कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में राहगीरी में शामिल सरकार के प्रतिनिधि, प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी और आम जन एक साथ सुबह-सुबह इक्कठा हो कर मौज मस्ती के साथ नाच -गाकर ,हंसी खुशी के माहौल में दिनचर्या की शुरुआत के  संडे को फन डे के रूप में धूमधाम से मनाया जाना और सरकार द्वारा चलाई जा रही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन बारे लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करना है। राहगीरी का समाज में भाई चारा बढ़ाने तथा हंसी मजाक के साथ मिलजुल कर रहने और मोज मस्ती के साथ दिनचर्या शुरू करना मुख्य उद्देश्य होता है।ये बातें विधायक राजेश नागर ने रविवार को प्रातः तिगावं अनाज मण्डी में  आयोजित राहगीरी का शुभारंभ करने उपरांत उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए अपने सम्बोधन में कही।  तिगांव अनाज मंडी में राहगीरी कार्यक्रम में श्री राजेश नागर एमएलए तिगांव ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

पुलिस उपायुक्त एनआईटी डॉ अर्पित जैन, नगराधीश बैलीना राणा, एसीपी सेंट्रल महेंद्र वर्मा, सतिंदर कौर जिला शिक्षा अधिकारी, प्रदीप चौहान एस ई बिजली बोर्ड,एक्शन कुलदीप मोर बिजली बोर्ड, बीडीपीओ सेक्ट्ररी मार्केट कमेटी तिगांव, सभी प्रबंधक थाना बल्लभगढ़ जोन, नरेश वर्मा जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी, अन्य 17 विभागों के  व पुलिस के अधिकारियों के अलावा सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक संगठन के सैकड़ों प्रतिनिधियों और आम आदमी ने हिस्सा लिया। विधायक श्री नागर ने कहा कि राहगीरी के सफल आयोजन के लिए प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों और राहगीरी में भारी संख्या में उपस्थित लोगों का आभार प्रकट करता हूँ ।उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्य मन्त्री मनोहर लाल के नेतृत्व सरकार ने राहगीरी कार्यक्रमों की शुरुआत करके एक  मिसाल कायम की है। राहगीरी का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं तथा नीतियों बारे आम जन जागरूक करना है । आज की राहगीरी का मुख्य थीम उर्जा सरक्षण है। राहगीरी में सरकारी विभागों द्वारा उर्जा सरक्षण थीम के साथ-साथ सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं बारे भी स्टाले लगाई गई है, ताकि आम जनता उनसे लाभान्वित हो सकें ।उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आमजन की सुरक्षा और देश हित में अहम फैसले लिए गए हैं। राहगीरी में पुलिस अधिकारियों के अलावा बल्लभगढ़ शहर के हजारों  लोगों ने हिस्सा लिया और योग भी किया। राहगीरी कार्यक्रम में आज कोई योग करता नजर आ रहा था तो कोई भगङा,जुम्बा, हरियाणवी डांस कर आनन्द ले रहा था। योग क्रियाएं, हरियाणवी डांस, साइकिल, महिलाओं द्वारा मटका रेस और बच्चों द्वारा सांप सीढी भी राहगीरी में की जा रही थी।आज रविवार को तिगावं अनाज मण्डी में  जिला स्तर पर आयोजित की गई राहगिरी के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया गया है।



राहगीरी का मुख्य उद्देश्य प्रशासन, पुलिस और आम जनता एक साथ इक्कठा हो कर सरकार द्वारा चलाए गए सामाजिक उत्थान के कार्यक्रमों में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित किया गया । राहगिरी कार्यक्रम में सामाजिक उत्थान के स्वच्छता,जल शक्ति तथा नशारोधि अभियानों बारे समाज में अधिक से अधिक जागरूकता लाने के लिए सास्कृतिक गतिविधियों को बढ़ाया गया । इसमें प्रतिभागियों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता आदि का आयोजन करवाया जाए। राहगिरी में योग के अलावा शारीरिक क्षमता को बढ़ाने वाली गतिविधियों को बढ़ावा दिया गया।प्रशासनिक अधिकारी के साथ तिगांव विधानसभा के लगभग सभी गांव के सरपंच मुख्य रूप से उपस्थित रहे। जनकल्याण की योजनाओं को राहगिरी कार्यक्रम में स्टॉल लगाकर उनमें सम्बंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा विस्तार पूर्वक जानकारीया लोगों को  दी गई । खेलकूद गतिविधियों में रस्साकशी,बैडमिंटन टेबल टेनिस, कबड्डी, गुल्ली डंडा,नींबू चम्मच रेस,मटका रेस, रन फॉर फन जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान गरीब व्यक्तियों को बांटने के लिए पुराने कपड़े एकत्रित किए गए और रक्तदान के बारे में भी जागरूक किया गया। राहगीरी मे सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को ऊर्जा संरक्षण के महत्व बारे बताते हुए बिजली विभाग की ओर से एलईडी के बल्ब उपहार स्वरूप दिए गए।  हरियाणा में राहगिरी कार्यक्रम साकारात्मक दिशा में जा रहा है। इसमें प्रतियोगिता के साथ-साथ सहयोग की भावना को बढ़ाना और आपसी सहयोग से लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।  

Related posts

फरीदाबाद : एनएच 4 में एक टेम्पू मालिक की गोलियों से भून कर हत्या कर दी, हत्यारों ने हत्या को एक्सीडेंट का रूप देने की कोशिश।

Ajit Sinha

डीटीपी इंफोर्स्मेंट का पीला पंजा गांव कौराली व बदरौला के अवैध कालोनियों में बने अवैध निर्माणों पर जमकर चला।

Ajit Sinha

बॉलीवुड फिल्म स्पेशल- 26 की तर्ज पर केंद्रीय गृह मंत्रालय में नौकरी लगवाने के नाम पर 70 लाख की ठगी के आरोपित अरेस्ट।

Ajit Sinha
//debaucky.com/4/2220576
error: Content is protected !!