Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दक्षिण जिले में आयोजित एक कार्यक्रम “स्वच्छता सम्मान समारोह”

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस ने 1 दिसंबर 2019 से 15 दिसंबर 2019 तक स्वच्छता पाखवाड़ा नामक स्वच्छता के एक पखवाड़े का अवलोकन किया। इस पखवाड़ा के दौरान, दिल्ली पुलिस ने पुलिस स्टेशनों, कार्यालयों, पुलिस कॉलोनियों और संबद्ध इकाइयों सहित सभी पुलिस प्रतिष्ठानों में दैनिक आधार पर ‘स्वच्छता अभियान’ का आयोजन किया। चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत रिवर फ्रंट को साफ रखने के लिए यमुना घाट और कालिंदी कुंज घाट पर प्लॉगिंग इवेंट का आयोजन किया गया। इसके अलावा, स्वच्छता और सुरक्षा विषय पर आधारित एक संपूर्ण कार्यक्रम, पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ उपायों के बारे में बच्चों में जागरूकता पैदा करने और उन्हें एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग करने से रोकने के लिए कर्मियों द्वारा स्कूलों की यात्रा की गई, स्वच्छता ही सेवा का संदेश फैलाने, सभी थानों में अनुपयोगी वाहनों/फर्नीचर/इलेक्ट्रॉनिक और विद्युत उपकरणों का निपटान किया गया ।

इस अभियान के उद्देश्यों और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए निबंध/चित्रकला प्रतियोगिताएं, साइकिल रैलियां, पैड यात्राएं, पुराने अभिलेखों आदि से निराई के संबंध में ड्राइव भी शुरू की गई थीं । इसके अलावा, दिल्ली में प्रमुख स्थानों पर बैनर, पोस्टर और होर्डिंग के माध्यम से “स्वच्छता” संदेश का प्रदर्शन भी सुनिश्चित किया गया । आज 15 दिसंबर 2019 को “स्वच्छता पखवाड़ा” के अंतिम दिन दक्षिण जिले में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम स्थित वेटलिफ्टिंग ऑडिटोरियम में “स्वच्छता सम्मान समरोह” का आयोजन किया गया। उप-राज्यपाल, दिल्ली अनिल बैजल थे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल स्वच्छता विभाग के सचिव  परमेश्वरन अय्यर, जीओआई,  भरत लाल, पेयजल स्वच्छता विभाग के अपर सचिव  एन एन सिन्हा, सीमा प्रबंधन विभाग के सचिव पर, इस अवसर पर उपस्थित गृह मंत्रालय व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। दिल्ली पुलिस की वरिष्ठ संरचनाओं और विभिन्न आरडब्ल्यूए, एमडब्ल्यूए, युवा के सम्मानित सदस्यों ने भी अपनी उपस्थिति के साथ इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई ।



इस कार्यक्रम में दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक भी मौजूद थे, जिनके मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के तहत दिल्ली पुलिस की सभी इकाइयों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किए गए थे और जिनके निरंतर प्रोत्साहन सुनिश्चित हुए स्वच्छ भारत मिशन को आगे ले जाने में दिल्ली पुलिस के सभी कर्मियों की अधिकतम भागीदारी। मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत पौधे लगाकर किया गया। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में इस बात को दोहराया कि समय की मांग स्वच्छता पर ध्यान देने की है। इसके अलावा उन्होंने सभी को पानी बचाने का सुझाव दिया और पानी की बर्बादी को कम करने के लिए हर किसी को एक ही प्रतिबद्धता पर होना चाहिए। उन्होंने सभी से अपने बच्चों और समुदाय के सदस्यों को घरों,स्कूलों, कॉलेजों ,कार्यालयों आदि में जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करने का भी आग्रह किया । भारत सरकार के पेयजल स्वच्छता मंत्रालय के सचिव ने सभा को संबोधित करते हुए सलाह दी कि स्वच्छता एक दिन की बात नहीं होनी चाहिए बल्कि दैनिक जीवन में व्यक्तियों की आदत होनी चाहिए । सभी प्रतिभागियों ने स्वच्छ परिवेश के लिए खुद को समर्पित करने की शपथ ली। देवेश चंद्र श्रीवास्तव,जेटी पुलिस आयुक्त, दक्षिणी रेंज, दिल्ली ने मुख्य अतिथि अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए,जिसमें डीपीपीएस सफदरजंग , एयरफोर्स स्कूल, मदर्स इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं और प्रसिद्ध गायक  मोहित चौहान ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में “स्वच्छता ही सेवा” पर एक लघु फिल्म भी शामिल हुई। इसके बाद विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विजेताओं को ‘अभियान’ के दौरान आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता, स्वच्छता आदि में माननीय एलजी व उच्चाधिकारियों ने सम्मानित किया।

Related posts

स्पा सेंटर की आड़ में चल रहे सेक्स रैकेट का पुलिस ने किया भंडाफोड़, मालिक , रिसेप्निस्ट व 5 लड़कियां अरेस्ट।

Ajit Sinha

ब्रेकिंग न्यूज़: सुशांत सिंह राजपूत केस: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने की सीबीआई जांच की सिफारिश

Ajit Sinha

बालाजी श्रीवास्तव, आईपीएस (एजीएमयूटी-1988) वर्तमान में विशेष पुलिस आयुक्त, सतर्कता, दिल्ली पुलिस के पद पर तैनात हैं।

Ajit Sinha
//dukingdraon.com/4/2220576
error: Content is protected !!