Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

गुड गवर्नेंस, शिक्षित हरियाणा और बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद की ऑनलाइन सिस्टम प्रणाली प्रदेश में नम्बर वन: विक्रम


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: डीसी विक्रम सिंह के दिशा-निर्देशानुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में गुड गवर्नेंस, शिक्षित हरियाणा और बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद की ऑनलाइन सिस्टम प्रणाली में फरीदाबाद प्रदेश में नम्बर वन आया है।आपको बता दें कि प्रदेश में गुड गवर्नेंस में तीन बैच एक साथ सबमिट किए गए हैं। इनमें ई-बीन(e-BIN) का सारा डाटा इकट्ठा करके रीसाइक्लिंग कर राजस्व भी जनरेट किया जाएगा। इसके लिए 9वीं से 12वी कक्षाओं के विद्यार्थियों को वर्कशॉप करके ट्रेनिंग दी जाएगी। इसी कड़ी में गौरव ऐप वाईएमसीए और जिला प्रशासन प्राइवेट पार्टनर शीप (पीपीपी) पर कार्य करेंगे।शिक्षित हरियाणा परियोजना जिला फरीदाबाद में 2014 शुरू की गयी थी। जिसके परिणाम स्वरूप फरीदाबाद जिला में दसवीं कक्षा का परिणाम 37 से 60 प्रतिशत पहुंच गया।

कोविड के दौरान डेढ लाख विद्यार्थियों को ऑनलाइन जोड़कर शिक्षा दी गई थी। इसी कड़ी में कोविड के बाद स्मार्ट क्लासेस के जरिये विद्यार्थियों को टेबलेट के माध्यम से शिक्षित हरियाणा एजुकेशन कान्टेक्ट के माध्यम से विद्यार्थियों को फ्री में यूट्यूब और पोर्टल पर लैक्चर दिए जा रहे हैं। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली प्लेट फार्म की गाइड लाइन अनुसार तकनीकी रूप से प्ले स्कूलों और सरकारी स्कूलों में पैरामीटर के अनुरूप बेहतर क्रियान्वयन हो रहा है। जिला में सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं, स्मार्ट साला ऐप के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना और उनके शब्दकोश भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।हरियाणा सरकार की ऑनलाइन शिक्षा प्लेट फार्म प्रणाली के हिदायतों के अनुसार तकनीकी रूप से प्ले स्कूलों और सरकारी स्कूलों में पैरामीटर के अनुरूप बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। छुट्टियों के दौरान बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप पर होमवर्क भेजना, रीडिंग कैंपेन को बच्चों तक पहुंचाना, टैबलेट से कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की ऑनलाइन पढ़ाई करवाना शामिल  रहा हैं।

डिजिटल बोर्ड को अभिभावकों को दिखाना, सीटीएमएम/PTM पर कक्षा कक्ष को चार्ट पेपर से डॉक्टरेट/ doctorate करना शामिल किया गया। अभिभावकों के स्वागत के लिए विद्यालय प्रांगण की साफ सफाई का ध्यान रखना, शौचालय की साफ-सफाई एवं पीने के पानी की उत्तम व्यवस्था करना शामिल रही।इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग की प्ले स्कूलों की ऑनलाइन आधुनिक शिक्षा प्रणाली की भी सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार रोजाना 2 घंटे उड़ान कार्यक्रम से बच्चों को पढ़ाना, एफएलएन के माध्यम से बच्चों को खेल खेल में पढ़ाई करवाना, कार्यक्रम सुपर 100 के बारे में बच्चों को बताना, बोर्ड कक्षाओं की एक्स्ट्रा क्लास और मासिक परीक्षा से अवगत करवाना शामिल है। इसके अलावा अभिभावकों को बच्चों को दिए जाने वाले टैबलेट के बारे, अवसर दीक्षा एप ऑनलाइन कक्षाओं के बारे में बताना, स्मार्ट साला ऐप के माध्यम से बच्चों को कहानी पढ़ाना और उनके शब्दकोश में वृद्धि करना सहित अन्य पहलुओं पर सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से विस्तार पूर्वक जानकारी जा रही है। स्कूलों में कॉलेजों के बीएड करने वाले प्रशिक्षणाधीन भावी शिक्षकों से कार्य करवाने बारे भी विस्तार पूर्वक सुझाव साझा किए जा रहे हैं। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली प्लेट फार्म विद्यार्थियों को यूट्यूब चैनल के जरिए दी जा रही हैं। आनॅ लाइन शिक्षा में फरीदाबाद को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफार्म के बेहतर क्रियान्वयन के लिए 2000 वीडियो बनाए गए हैं। बच्चों को ऑनलाइन वही वीडियो दी दिए जा रहे हैं। स्मार्ट क्लासेस कैसे लेनी है। एनसीईआरटी के हिदायतों के अनुसार फिजिक्स और कोड कौन-कौन से लगाए गए हैं बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है। नई शिक्षा नीति के बेहतर क्रियान्वयन के लिए 4000 लेक्चर भी तैयार किए गए हैं। टैब के जरिए शिक्षा के बेहतर क्रियान्वयन पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क के जरिए भी कार्य किया जा रहा है। एनसीईआरटी की हिदायत अनुसार मैथ, साइंस और ज्योग्राफी के टॉपिक तैयार किए गए हैं। स्मार्ट क्लासेज के जरिए यह कार्य कराया जा रहा है। गुरुशाला राष्ट्रीय शिक्षा चेंजमेकर चैनल 16400 बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है। यह सरकार की एक सकारात्मक पहल है और इसके बेहतर सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद में जिला प्रशासन और एमसीएफ द्वारा सयुक्त रूप से फरीदाबाद शहर के 40 वार्डो में जनप्रतिनिधियों,सामाजिक संस्थाओं और एनजीओ के प्रतिनिधियों को सीएसआर पार्टनर के जरिये पावर का विकेन्द्रीकरण किया गया है। इस अभियान के साथ फरीदाबाद के लगभग चार लाख स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालयों और अन्य तकनीकी संस्थानो के विद्यार्थियों को भी जोड़ा गया है।

Related posts

फरीदाबाद: सेक्टर -16 की सब्ज़ी मंडी में आढ़तियों ने मंडी बंद के दौरान की सीएम मनोहर के खिलाफ किया प्रदर्शन और नारेबाजी

Ajit Sinha

बिल्डर बड़ी गाड़ियों में घूम रहा, वह सड़कों पर धक्के खा रहे हैं, क्यूंकि उसने इनकी जीवन भर की कमाई को धोखे से लूट लिया।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: अवकाश के दिन खोला स्कूल तो होगी मान्यता रद्द : उपायुक्त

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//shooltuca.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x