Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

गांधी जयंती पर सीएम मनोहर लाल ने बादशाहपुर विधानसभा में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम : राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की जयंती पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बादशाहपुर विधानसभा के बादशाहपुर गांव से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने पहले सड़क पर पडे़ कूड़े को इकट्ठा किया और फिर इस कूड़े को  कस्सी से उठाकर ट्राली में डाला। इस अवसर पर मौजूद लोगों को सीएम ने महात्मा गांधी के दिखाए रास्ते पर चलते हुए स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने की दिशा में कार्य करने का आग्रह किया। उन्होंने यह विश्वास भी दिलाया कि केंद्र और राज्य सरकार स्वच्छता और स्वास्थ्य पर तेजी से प्रभावशाली कदम बढ़ा रही है।मनोहरलाल ने राष्ट्रपिता को याद करते हुए कहा कि गांधीजी  मानते थे कि साफ-सफाई ईश्वर भक्ति के बराबर है, इसलिए उन्होंने लोगों को स्वच्छता बनाए रखने की शिक्षा दी थी।

गांधीजी की इस शिक्षा पर आज पूरा देश चल रहा है.मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गांधी जी ने ‘स्वच्छ भारत’ का  सपना देखा था जिसके लिए वे चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एकसाथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। वर्तमान सरकार और देश के नागरिक आज जगह-जगह स्वच्छता अभियान चलाकर राष्ट्रपिता के सपने को साकार करने में जुटे हैं।लगभग आधा घंटे तक मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में रहे और उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी हर नागरिक देश और प्रदेश के विकास में अपनी भूमिका निभा सकता है,



इसलिए स्वच्छता, स्वास्थ्य और अन्य सामाजिक उत्थान के कार्यक्रमों के आयोजन ज्यादा से ज्यादा किए जाने चाहिए। हरियाणा के कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह, जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, बादशाहपुर विधानसभा के बीजेपी प्रत्याशी एवं भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष मनीष यादव, आईटी सेल प्रदेश संयोजक अरुण यादव सहित अनेक नेताओं ने पब्लिक के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेते हुए साफ सफाई की और कूड़े को सड़क से उठाकर कूड़ा ट्राली में डालने का कार्य किया। उपस्थित लोगों ने संकल्प लिया कि इस अभियान को लगातार जारी रखेंगे और स्वच्छता अभियान से हर व्यक्ति को जोड़ने का प्रयास करेंगे। स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में पार्षद कुलदीप यादव, मुकेश जेलदार, सुभाष फौजी, पूर्व सरपंच सुभाष त्यागी, नरेश प्रधान, अनिल कश्यप, भगत सिंह, विजय कुमार आदि मौजूद रहे।

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़: सवारी से भरे एक प्राइवेट बस में लगी भयंकर आग, दो लोगों की जलकर हुई मौत, 8 से ज्यादा लोग झुलसे

Ajit Sinha

गुरुग्राम: सोमवार को होने वाले वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत सिविल डिफेंस वालंटियर भी अपनी सेवाएं देंगे।

Ajit Sinha

गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 9वीं बैठक आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में की गई।

Ajit Sinha
//aitertemob.net/4/2220576
error: Content is protected !!