Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

नई दिल्ली: पासिंग आउट परेड (पीओपी) एंव दानिप्स (प्रोब) तीन अधिकारियों का शपथ ग्रहण

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:पासिंग आउट परेड के बाद डेनिप्स (प्रो.) अधिकारियों के 21 वें बैच के शपथ ग्रहण के बाद आज आदर्श हॉल,पुलिस मुख्यालय, जय सिंह रोड, नई दिल्ली में आयोजित किया गया।  लेकिन जीवंत समारोह में सफलतापूर्वक एक साल का बुनियादी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद तीनों अधिकारियों को सेवाओं में शामिल किया गया। मुख्य अतिथि पुलिस कमिश्नर, दिल्ली  राकेश अस्थाना थे।सीपी, दिल्ली ने प्रभावी और कुशल पुलिस कामकाज के लिए सभी पुलिस कर्मियों के लिए शारीरिक फिटनेस और ड्रिल अभ्यास के महत्व पर जोर देते हुए अपने बुनियादी प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए 3 अधिकारियों को बधाई दी। विभिन्न सेवाओं में काम करते हुए DANIPS में शामिल होने के लिए यूपीएससी के माध्यम से प्राप्त करने वाले इन सभी अधिकारियों का उत्साह और उत्साह सराहनीय है, सीपी ने कहा।

चूंकि एसीपी एक पर्यवेक्षी रैंक का अधिकारी है, इसलिए व्यावहारिक प्रशिक्षण महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह पुलिस के काम करने की बुनियादी बारीकियों को समझने का अवसर देता है, जैसे कि पुलिस रजिस्टर बनाए रखना, जांच करना, चार्जशीट तैयार करना और अदालतों में अनुवर्ती कार्रवाई करना आदि।  उन्होंने इस व्यावहारिक प्रशिक्षण के दौरान पुलिस के परिश्रम से काम करने के बुनियादी सिद्धांतों को सीखने का आह्वान किया ताकि वे प्रभावी पर्यवेक्षी अधिकारी बन सकें। साइबर अपराध, आतंकवाद, ड्रग्स और उग्रवाद जैसे गैर-पारंपरिक और विशिष्ट अपराध एक चुनौती हैं और पुलिस कर्मियों को जांच, साक्ष्य एकत्र करने और में इष्टतम उपयोग के साथ नई तकनीकों को अपनाने के द्वारा अपराध प्रवृत्तियों/पैटर्न का विश्लेषण करने पर कड़ी मेहनत करके उनसे निपटने की आवश्यकता है। कानून की अदालत में अनुवर्ती, सीपी ने रेखांकित किया।

सक्रिय पुलिस व्यवस्था अर्थात अपराध से लड़ने के लिए समुदाय को शामिल करने और आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को दूर करने के महत्व को दोहराया गया। सीपी, दिल्ली ने उन्हें पुलिस में भाग लेने के लिए आम जनता को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि यह न केवल उन्हें हमारी आंखें एंव  कान, बना देगा एंवलेकिन वे बल गुणक भी बन जाते हैं।एक पुलिसकर्मी से कानून के दायरे में काम करते हुए समाज के कमजोर, कमजोर और हाशिए के वर्गों के साथ सहानुभूति रखने की उम्मीद की जाती है। हालांकि, साथ ही आदतन और खूंखार अपराधियों को कानून का डर होना चाहिए। 03 DANIPS (प्रोब।) अधिकारी जैसे संदीप, पी अभिनंदन और फिरोज आलम को दिल्ली पुलिस अकादमी से अपना बुनियादी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद शामिल किया गया था। संदीप (बी.कॉम) गुजरात से संबंधित है और गुजरात लेखा सेवाओं के साथ कार्यरत था, जबकि पी अभिनंदन (बी.टेक) तमिलनाडु से है और वित्त मंत्रालय में ग्रेड-ए अधिकारी के रूप में कार्यरत था।

फिरोज आलम (एमए) उत्तर प्रदेश से हैं और वह दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल (2010 बैच) रह चुके हैं। पी. अभिनंदन को ऑल राउंड बेस्ट कैडेट चुना गया।प्रशिक्षण के दौरान, कानून और पुलिस प्रक्रियाओं के अलावा, उन्हें अपने दैनिक कामकाज के लिए उपयोगी विषयों के व्यापक स्पेक्ट्रम का ज्ञान प्रदान किया गया है। पुलिस विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, साइबर अपराध, अपराध विज्ञान, व्यक्तित्व विकास आदि। साइबर अपराध, फोरेंसिक, ऑटोप्सी सर्जन और कुछ न्यायिक अधिकारियों जैसे विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियों ने अतिथि संकाय के रूप में अपने-अपने डोमेन पर व्याख्याता दिए। उन्हें आतंकवाद विरोधी उपायों में कौशल के अलावा आधुनिक हथियारों से बिना सशस्त्र मुकाबला और फायरिंग में भी प्रशिक्षित किया गया है।सभी महिला कर्मियों वाली पहली निशान टोली परेड का मुख्य आकर्षण थी। इस अवसर पर पुलिस अकादमी की प्रशिक्षण गतिविधियों को दर्शाने वाली एक लघु फिल्म दिखाई गई। समारोह में श्रीमती  एस सुंदरी नंदा, एसपीएल सीपी और ऋषि पाल, निदेशक, डीपीए उपस्थित थे, जिसमें दिल्ली पुलिस के सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

Related posts

विदेशों की तर्ज पर दिल्ली वालों का भी होगा अपना हेल्थ कार्ड, केजरीवाल सरकार अगले साल करेगी एचआईएमएस की शुरूआत

Ajit Sinha

वैष्णो देवी की यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी! Vande Bharat से सिर्फ 8 घंटों में ही पहुंच जाएंगे कटरा, बुकिंग शुरू

Ajit Sinha

संसद के शीतकालीन सत्र में कच्ची कालोनियों को पक्का करने का बिल न लाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//thuthoock.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x