Athrav – Online News Portal
स्वास्थ्य हरियाणा

कैंसर से पीडि़त लोगों का जल्द से जल्द इलाज करने के लिए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा में आवश्यक कदम उठाए गए हैं: डा. हर्षवर्धन  

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि कैंसर से पीडि़त लोगों का जल्द से जल्द इलाज करने के लिए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा में आवश्यक कदम उठाए गए हैं। बाढ़सा का राष्ट्रीय कैंसर संस्थान अपनी अहम भूमिका निभा सकता है क्योंकि यह भी अनूठा कैंसर अस्पताल है। डॉ. हर्षवर्धन वीरवार को झज्जर जिले के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा में 60 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले 800 बिस्तरों के इन्फोसिस विश्राम सदन का भूमि पूजन करने के उपरांत बोल रहे थे। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि यह विश्राम सदन लगभग दो वर्ष में बनकार तैयार हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह विश्राम सदन कैंसर के मरीजों व उनके साथ आने वाले लोगों के लिए वरदान साबित होगा, कैंसर से पीडि़त मरीजों को कीमो थेरेपी, शिकाई व ऑपरेशन के बाद लंबे समय तक रहकर विभिन्न प्रकार की जांचों से गुजरना पड़ता है। इसके बन जाने के बाद ठहरने के लिए कोई परेशानी नही होगी। क्योंकि राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा मेें केवल हरियाणा से ही नही अपितु देशभर से पीडि़त कैंसर का इलाज कराने के लिए आएंगे। उन्होंने कहा कि अस्पताल में इलाज के लिए आए हुए मरीज के साथ उनके परिचित व रिश्तेदारों को  अब रहने के लिए अच्छी जगह मिल सकेगी। जिससे वह मरीजों के देखभाल के लिए अच्छा कार्य कर सकेंगे।



उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कैंसर संस्थान पर 2000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च की गई है तथा हरियाणा सरकार ने भी इसके निर्माण में सहयोग प्रदान किया है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि जमीन इत्यादि की व्यवस्था सरकार ने की है तथा विश्राम सदन का निर्माण इन्फोसिस द्वारा किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा के आपातकालीन कक्ष में भर्ती कैंसर के सभी मरीजों का हाल जाना तथा उनके साथ आए हुए परिजनों से भी इलाज के बारे मेंं जानकारी ली। इसके उपरांत उन्होंने ऑपरेशन थिऐटर, आईसीयू व एम्स कन्ट्रोल सैंटर का अवलोकन भी किया।

Related posts

बिग ब्रेकिंग: हरियाणा में कोरोना संक्रमण के नए मरीज के आंकड़े 5000 के पार करते हुए 5166 तक पहुंच गई हैं-रिपोर्ट पढ़े।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : मुखयमंत्री मनोहर लाल ने आज एक आईएएस सहित 20 एचसीएस अधिकारीयों के ताबदले किए हैं,लिस्ट को आप स्वंय पढ सकतें।

Ajit Sinha

1 लाख 20 हजार के दो ईनामी बदमाशों सहित तीन लोग गिरफ्तार, 7 पिस्टल व 62 कारतूस बरामद। 

Ajit Sinha
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!