Athrav – Online News Portal
विशेष

नवोदय विद्यालयों के पूर्व छात्रों की संस्था ‘नवोदियन’ ने शहीद मनिन्दर सिंह के परिवार की सहायता हेतु व्हासप्प ग्रुप के जरिए जुटाए 6 लाख।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट

नवोदय विद्यालय के पूर्व छात्रों की अपने साथी शहीद को श्रद्धांजलि, देशभर से इकट्ठा किए लाखों रूपए कुछ यूं सार्थक हुई ‘मन की बात’ ,  शहीद मनिन्दर सिंह के परिवार की मदद के लिए एकत्रित किए लाखों रूपए पुलवामा में शहीद हुए जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि, नवोदियन संस्था ने व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए की अनूठी पहल कहते हैं मन में अगर चाह हो तो हर राह आसान हो जाती है, ऐसी ही एक राह पर चले कुछ लोगों ने वो कर दिखाया जो कम से कम आज के परिपेक्ष्य में करना बेहद मुश्किल था। आजकल जहां हर तरफ व्हाट्सएप ग्रुप और उनमें परोसी जा रही फेक खबरों से लोगों को सावधान किया जा रहा है, ऐसे में ‘मन की बात’ नाम से चलाया जा रहा एक व्हाटऐप ग्रुप मिसाल बनकर सामने आया है।

कुछ दिन पहले इस ग्रुप में भेजे गए किसी के एक मैसेज ने ना सिर्फ मदद के लिए हाथ बढ़ाया बल्कि अपने साथ हजारों हाथों को जोड़कर पुलवामा में शहीद हुए जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि दी। दरअसल नवोदय विद्यालयों के पूर्व छात्रों की संस्था ‘नवोदियन’ ने पुलवाला आतंकी हमले में शहीद हुए जवान मनिन्दर सिंह के परिवार को सहायता देने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है। नवोदियन द्वारा संचालित इस ग्रुप के एक सदस्य ने बताया कि उनके ही ग्रुप के किसी मेम्बर ने ये पहल की और मदद के लिए ग्रुप में एक मैसेज भेजा गया। हालांकि इस तरह ग्रुप में भेजे गए मैसेज पर लोगों को संदेह भी था किन्तु उन्हें समझाकर यकीन दिलाया गया और ये इत्तेफाक ही था कि शहीद मनिन्दर सिंह भी एक नवोदियन थे। हालांकि ग्रुप मेम्बर्स का कहना है कि यदि वे नवोदियन ना भी होते तब भी इंसानियत के नाते वो मदद को हाथ आगे बढ़ाते। ग्रुप मेंबर्स के इस जज़्बे का परिणाम ये रहा कि धीरे-धीरे करके कुछ ही दिनों मे लाखों रूपए की धनराशि इकट्ठी हो गयी।

नवोदियन संस्था ने एक फन्ड ग्रुप के जरिए शहीदों के सम्मान के लिए लाखों रूपए का फंड इकट्ठा किया है। ‘मन की बात’नामक इस मुहिम में आनन्दमयी प्रियदर्शनी नाम की छात्रा ने फंड संग्रह का बीड़ा उठाते हुए इसे बैंगलोर से मॉनिटर किया और सैंकड़ों लोगों के साथ मिलकर करीब छह लाख रूपए की सहायता राशि एकत्रित की। जिसे शहीद मनिन्दर सिंह के परिवार को मदद स्वरूप दिया जाएगा। इस अनूठी पहल में मनीष सिंह, शिव शंकर सुकुमार अजमेरा, डॉक्टर गांगाधर सारन, मान्सा सिंह, धन बहादुर सुनील गुप्ता,राकेश चौधरी, अनील सेठी, संदीप, चरण सिंह, अकुम आर्य ने भी अपना विशेष योगदान दिया। ‘मन की बात’  मुहिम को सिरे चढ़ाने का संकल्प लेते हुए हरियाणा के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया।

जिसमें नवोदियन पूर्व छात्र संघ व जींद के जवाहर नवोदय विद्यालय खुंगाकोठी ने कई छात्रों ने मिलकर शहीद के परिवार को सहायता देने के लिए धनराशि इकट्ठा की। इनमें प्रधान के तौर पर अजीत आर्य, उप्रधान सीमा देवी व उमेद सिंह बुरा, हैड कैशियर श्रीकृष्ण, महासचिव अमर नाथ किठानिया, लीगल एडवाइजर राजेश बिढ़ाणा, बैच प्रधान हकुमत लांबा, सचिव राजेश मौण मटोरिया व निरेंद्र रेढू, मीडिया प्रभारी दीपक मल सहारण ने अपनी अहम भूमिका अदा की। नवोदय विद्यालय जींद के पूर्व छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने कैथल में उस टीम से सदस्यों से मुलाकात की जो गुरदासपुर के शहीद मनजिंदर के परिजनों को सहायता राशि का चैक देने पंजाब जा रहे थे और उन्हें अपनी ओर से इकट्ठा किए गए पैसों का चैक सौंपा। उन्होंने मांग की कि भारत सरकार देश के काम आए सभी जवानों को शहीद का दर्जा दे और उनके परिवारों के जीवनयापन का जिम्मा खुद उठाए।

Related posts

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली के लोगों ने नई राजनीति को जन्म दिया  

Ajit Sinha

प्रवासी मजदूरों को रोडवेज की बस ने कुचला, 6 की मौके पर ही मौत, डेड बॉडी को शव गृह में रखवाया।

Ajit Sinha

कुत्ते ने हवा में उड़कर किया ऐसा स्टंट, देख खुला रह गया लड़की का मुंह, देखें वायरल वीडियो

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//hoglinsu.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x