Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद व्यापार

विधायक राजेश नागर फरीदाबाद आईएमटी एसोसिएशन के कार्यकारिणी मीटिंग जमकर बोले।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में जिस प्रकार भ्रष्टाचार समाप्त कर सभी वर्गो को जो राहत दी हैं वह सराहनीय है। यह विचार तिगांव के विधायक राजेश नगर ने फरीदाबाद आईएमटी एसोसिएशन द्वारा एक होटल में कार्यकारिणी मीटिंग में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा में भ्रष्टाचार का काल है ये बात भ्रष्ट लोगों को याद रखनी है, क्योंकि किसी को भी भ्रष्टाचार में लिप्त होने पर बख्शा नहीं जाएगा ।

नागर ने कहा कि उद्योगपतियों की समस्याओं को समाप्त करने हेतु सरकार ने लगभग सभी विभागों को ऑनलाइन कर दिया है। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत 15 दिन में जवाब देना अनिवार्य है और यदि ऐसा नहीं होता तो आवेदक की फाइल वरिष्ठ अधिकारी को स्वयं चली जाएगी और यही प्रक्रिया अगले 15 दिन उपरांत उसके वरिष्ठ अधिकारी को और यदि 45 दिन में कोई जवाब नही आया तो फाइल को स्वीकृत माना जाएगा । नागर ने कहा कि विभाग द्वारा जवाब न देने पर और देरी के लिए विभाग के उच्च अधिकारी को तलब कर कार्रवाई की जाएगी। उद्योग सरकार के लिए अति महत्वपूर्ण है क्योंकि वे राजस्व के साथ रोजगार प्रदान करते है जो खुशहाल प्रदेश के लिए अति आवश्यक है।

उन्होंने उपस्थित जनों को आश्वस्त करते हुए कहा कि यदि उद्योग किसी समस्या, कानून विभागीय अधिनियम से चिंतित है तो उनकी आवाज को केंद्रीय एवं प्रदेश स्तरीय मंत्रियों से चर्चा कर बदलाव हेतु प्रयास करेंगेे। कार्यक्रम के वरिष्ठ अतिथि हरियाणा के इंडस्ट्रियल सेफ्टी एंड हेल्थ के निदेशक रविन्द्र मलिक ने कहा कि विभाग एवं उद्योगों को मिलकर कार्य करना होगा ताकि दोनो में पूर्ण समन्वय बना रहे। उन्होंने कहा कि यदि विभाग द्वारा किसी भी उद्योग पति को अनावश्यक परेशान किया जाता है तो उनके संज्ञान में लाया जाए। बिना बताए किसी भी रूप से इंस्पेक्शन अवैध है और यदि पूर्व सूचना के कोई अधिकारी द्वारा संस्थान में विजिट किया गया तो अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

मलिक ने कहा कि विजिट के दौरान अधिकारियों द्वारा बताई कमियों को दूर करने हेतु एक महीने का समय भी दिया जाएगा। उसके बाद जुर्माने का प्रावधान जारी किया जाएगा। संस्थान के ईमेल तथा फोन पर लिंक भेज सूचित किया जाएगा। उन्होंने उद्योगपतियों से अपने ईमेल तथा फोन नंबर भी कार्यालय में अपग्रेड करने की भी अपील की। इस अवसर पर एसोसिएशन के प्रधान किशन कौशिक ने कहा कि आईएमटी औद्योगिक क्षेत्र वर्तमान में बिना सूचना के अधिकारियों द्वारा विजिट से परेशान है जिसका निदान आवश्यक है। आपने कहा कि फैक्ट्री लाइसेंस का सरलीकरण कर लाइसेंस शीघ्र जारी करना चाहिए क्योंकि कई बार ये देखने में आया है कि लाइसेंस की फीस जमा होने के बाद भी लाइसेंस नहीं मिलता। इस मौके पर संस्था के पूर्व प्रधान वीर भान शर्मा ने कहा कि फैक्ट्री एक्ट अधिनियम 48 के नियम सूची में नवीनीकरण अनिवार्य है क्योंकि समय के साथ परिस्थितियां भी बदलती रही है। आपने कहा कि उद्योगों से जुड़े विभागो में समान रूप से एक अधिनियम के तहत एनओसी मिलने के प्रावधान जारी किया जाना चाहिए। इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन एच एल भूटानी ने उपस्थित सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त करते कहा कि वर्तमान परिवेश में सभी वर्गों का मिलकर काम करना होगा। भूटानी ने कहा कि उद्योगपति सरकार और आमजन के बीच कड़ी का काम करता है क्योंकि सरकार को राजस्व और आमजन को रोजगार प्रदान करने के साथ- साथ वह समाज में सेवा के रूप में भी विख्यात है। आपने सरकार और विभाग से उद्योगपतियों की समस्याओं के मार्गदर्शक बन सहायता करने की भी अपील की। इस अवसर पर एम के महतानी, राजेश नांगिया, रमेश अरोड़ा, एस एस दहिया, एम एल शर्मा, प्रवीण पराशर सहित आईएमटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सदस्यों की उपस्थिति सराहनीय रही।

Related posts

फरीदाबाद: कुलपति ने किया साहित्य और भाषा विभाग के न्यूजलेटर सिमुलेक्रा का विमोचन

Ajit Sinha

फरीदाबाद: कोरोना संक्रमित ने घरों में रहने वाले बड़े बुजुर्गों और बच्चों की आजादी में बेड़िया डाल दी हैं, 139 नए केस आए हैं।   

Ajit Sinha

फरीदाबाद: ग्रीन फिल्ड कालोनी में लोगों ने आपस में लाखों रुपए एकत्रित करके रोड नंबर -37 की सड़क बनाई।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//stoobsugree.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x