Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

मानव रचना और पीएसजी संसद भवन में राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद के पुरस्कार और समापन सत्र की करेंगे मेजबानी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (नेशनल होस्ट यूनिवर्सिटी) और पर्यावरण संरक्षण गतिविधि इस वर्ष राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद (एनईवाईपी 2022) के पुरस्कार और समापन सत्र की संसद भवन में मेज़बानी करेंगे। इस वर्ष भारत भर के 156+ विश्वविद्यालयों के 3000 से अधिक छात्र इसमें भाग ले रहे हैं। एनईवाईपी 2022 की थीम ‘पर्यावरण चेतना- पर्यावरण और स्थिरता’ है और 16 अप्रैल , 2022 को होने वाला पुरस्कार और समापन सत्र संसद भवन, नई दिल्ली में होगा।

इस में ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष, मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्षता करेंगे, गेस्ट ऑफ़ ऑनर: भूपेंद्र यादव , केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार और सावजी ढोलकिया , पद्म श्री और पूर्व सचिव, लोकसभा, उत्पल कुमार सिंह, महासचिव, लोकसभा द्वारा वेलकम एड्रेस दिया जाएगा,मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज नेशनल होस्ट यूनिवर्सिटी है,आर्य चावड़ा, एक 12 वर्षीय पर्यावरण योद्धा और कौटिल्य पंडित, गूगल बॉय होंगे स्पेशल गेस्ट  हैं।

एनईवाईपी 2022 के सभी प्रतिभागी और पर्यावरण नोडल अधिकारी 15 अप्रैल को मानव रचना परिसर पहुंचेंगे और समापन सत्र तक वहीं रहेंगे। उसी दिन, वे मॉक-संसद सत्र में हिस्सा लेंगे। इसके बाद मानव रचना और पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति उन्हें सम्बोधित करेंगे और आगामी 16 अप्रैल, 2022 का कार्यक्रम जो संसद भवन, नई दिल्ली में होने वाला है, उसके बारे में बताएंगे। 15 अप्रैल की शाम को एक सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन भी किया गया है। 16 अप्रैल को, संसद भवन, नई दिल्ली में ट्रेजरी और विपक्षी बेंच के बीच में डिबेट होगी, उसके बाद पुरस्कार और समापन सत्र होगा जिसमें मुख्य अतिथि, सम्मानित अतिथि और विशिष्ट अतिथि उपस्थित होंगे। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि (PSG) के बारे में: PSG एक अखिल भारतीय समूह है जो मानव बलों द्वारा पर्यावरण दुरुपयोग के खिलाफ पर्यावरण की रक्षा, विश्लेषण और निगरानी के लिए समर्पित है। समूह का उद्देश्य एक ईको-फ्रेंडली पर्यावरण के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना है, जहां पेड़ लगाने, जल संरक्षण और सम्मान और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के बारे में जागरूकता फैलाना है | पर्यावरण संरक्षण गतिविधि ने देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को एक साथ लाने की पहल की है ताकि “कल के लिए युवा” का निर्माण किया जा सके जो ‘वसुंधरा’ के प्रति संवेदनशील हों।

Related posts

दबंग महिला ने ग्रीन फिल्ड कालोनी में भाजपा प्रत्याशी के जाने के बाद एक संस्था के महासचिव की कर दी बुरी तरह से पिटाई, प्रधान बच निकला।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: “यूनिक फैशन हाउस” चेयरमेन कमल झा ने कहा, नव वर्ष -2022 सभी की लिए लाभदायक हो, सभी वर्ग के लोग खुशहाल रहे।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : ओल्ड फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन की मिलीभगत से शहर के अलग -अलग हिस्सों किए जा रहे अवैध निर्माण, जल्द ही तोड़ देंगें, आशुतोष।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x