Athrav – Online News Portal
दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय

लाइव वीडियो: छत्तीसगढ़ में दोबारा कांग्रेस सरकार बनने पर केजी से लेकर पीजी तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी-राहुल गांधी



अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ में दोबारा कांग्रेस सरकार बनने पर सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में केजी से लेकर पीजी तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी। प्रत्येक तेंदूपत्ता संग्राहक परिवार को अनिवार्य बोनस देने के उद्देश्य से “राजीव गांधी तेंदूपत्ता संग्राहक न्याय” योजना शुरू की जाएगी, जिसके अंतर्गत प्रत्येक तेंदूपत्ता संग्राहक परिवार को चार हजार रु बोनस के रूप में प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। यह घोषणाएं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर और कोंडागांव ने विशाल जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहीं। 
विशाल जनसैलाब को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हिंदी, छत्तीसगढ़िया और अंग्रेजी तीनों भाषाओं का ज्ञान जरूरी हैं। भाजपा नेता हिंदी की बात करते हैं और अंग्रेजी के खिलाफ बोलते हैं। मगर वही भाजपा नेता अपने बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ाते हैं। कांग्रेस ने इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले, ताकि गरीब के बच्चे भी हिंदी, छत्तीसगढ़िया और अंग्रेजी सीख सकें।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने जो भी वादा किया, उसे पूरा किया। छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही किसानों का 10 हजार करोड़ रु का कर्ज माफ किया। कांग्रेस ने बिजली बिल हाफ किया, किसान न्याय योजना के तहत 26 लाख किसानों को 23 हजार करोड़ रु दिए, पांच लाख मजदूरों को सात हजार रुपए हर साल दिए। भाजपा नेताओं ने कहा था कि ये वादे पूरे नहीं होंगे। लेकिन कांग्रेस ने सरकार बनते ही अपने वादे दो घंटे में पूरे कर दिखाए। कांग्रेस ने आदिवासियों को उनकी जमीनें वापस दिलाई। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस गरीबों के लिए काम करती है, लेकिन भाजपा गरीबों का पैसा अडानी को दे रही है। कांग्रेस सरकार मनरेगा लाई तो भाजपा ने इसे बेकार बताया। कांग्रेस ने मजदूरों का सम्मान किया क्योंकि कांग्रेस जानती है कि जब तक गरीबों की मदद नहीं की जाएगी देश मजबूती से खड़ा नहीं हो सकता। मोदी सरकार किसानों को नुकसान पहुंचाने के लिए कृषि कानून लाई। मोदी सरकार के नोटबंदी, जीएसटी के फैसले से अडानी को फायदा हुआ। 

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पेसा कानून लाई थी। पेसा कानून और आदिवासी बिल में साफ लिखा था कि अगर किसी उद्योगपति को आदिवासी की जमीन चाहिए, तो उसे ग्राम सभा से अनुमति लेकर जमीन लेनी होगी। लेकिन भाजपा ने इस कानून को रद्द कर दिया।पेसा कानून और आदिवासी बिल को भाजपा ने अंदर से खोखला कर दिया। भाजपा आदिवासी को वनवासी कहती है। आदिवासी का मतलब है कि आदिवासी हिंदुस्तान की जमीन के असली मालिक, पहले मालिक हैं। वनवासी शब्द का अर्थ है कि आदिवासियों का जमीन पर कोई हक नहीं है, आप जंगल में रहते हो। वनवासी शब्द हिंदुस्तान के आदिवासियों का अपमान है। वनवासी शब्द आदिवासियों की संस्कृति और इतिहास पर आक्रमण है।मध्यप्रदेश में भाजपा नेता ने आदिवासी पर पेशाब किया। ऐसी भाजपा नेताओं की सोच है। जातिगत जनगणना का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि ओबीसी वर्ग को जागरूक होना पड़ेगा, आपको ठगा जा रहा है। हिंदुस्तान में ओबीसी की आबादी 50 प्रतिशत से ज्यादा है, लेकिन हिंदुस्तान को चलाने में ओबीसी वर्ग को पांच प्रतिशत की भागीदारी भी नहीं मिल रही। मोदी सरकार ओबीसी की सरकार नहीं है। पीएम मोदी जाति जनगणना से डरते हैं। कांग्रेस सरकार ने जातिगत जनगणना कराई थी, उसके आंकड़े भी मोदी सरकार जारी नहीं कर रही है। ओबीसी वर्ग देश की रीढ़ की हड्डी है।कांग्रेस पार्टी ओबीसी वर्ग के साथ अन्याय नहीं होने देगी। केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर पहला कदम जाति जनगणना होगा। छत्तीसगढ़ में दोबारा से कांग्रेस सरकार बनने पर जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी।

इस दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी महासचिव कुमारी सैलजा, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत समेत तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

Related posts

नई दिल्ली: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में राहुल और प्रियंका गांधी से किए कई सवाल।

Ajit Sinha

केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन, 11 सितंबर को हुए थे कोरोना पॉजिटिव

Ajit Sinha

कुत्ते ने हवा में उड़कर किया ऐसा स्टंट, देख खुला रह गया लड़की का मुंह, देखें वायरल वीडियो

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x