Athrav – Online News Portal
खेल फरीदाबाद

जीवन जोत कौर ने एशियन किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक पर जीत दर्ज कर,लगातार 3 मेडल जीतने की हैट्रिक


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:भारत की बेटी जीवन ज्योत कौर ने एशियन किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप बैंकॉक थाईलैंड में ब्रोंज मेडल जीतकर एक अनूठा रिकॉर्ड बना दिया। आपको बता दें कि पिछले महीने नवंबर में भी जीवन ज्योत कौर ने दिल्ली में हुई इंटरनेशनल के बॉक्सिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था और उससे पहले अगस्त माह में तमिलनाडु चेन्नई में आयोजित नेशनल किक बॉक्सिंग टूर्नामेंट में 65 किलोग्राम की श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था। इस तरीके से पिछले 5 महीने के अंतराल में जीवन ज्योत कौर ने 3 मेडल जीतकर मेडल की हैट्रिक लगा दी है और अभी उनका कहना है कि वह इसी प्रकार मेहनत करती रहेंगी और आगे उन्हें अगर मौका मिलता है वह देश के लिए और भी मेडल प्राप्त करने के लिए तत्पर रहेंगी।

आपको बता दें कि जीवन ज्योत कौर थाईलैंड से वापसी की फ्लाइट शाम 7 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरी जहां उनके स्वागत के लिए अन्य खिलाड़ियों के स्वागत के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी साथ ही जीवन ज्योत कौर के निवास स्थान एनआईटी-5 में उनके रिश्तेदारों मित्रों पारिवारिक जान पहचान के लोगों का आना-जाना शुरू हो गया और साथ ही साथ इस अवसर पर सामाजिक संगठनों एवं गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी व बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा उनके निवास स्थान पर आशीर्वाद देने के लिए इंतजार कर रहे थे, जीवन ज्योत कौर के घर- जाकर पुष्पगुच्छ देकर बधाई दी और अपना आशीर्वाद दिया।जीवन ज्योत कौर की इस उपलब्धि पर एक रोड शो का आयोजन भी किया गया जो पांच नंबर गुरुद्वारा सिंह सभा से शुरू होकर पांच नंबर के मुख्य बाजार से होते हुए अपने घर पर पहुंची जहां बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा व सैकड़ों लोग मार्केट के गणमान्य व्यक्ति एवं गुरुद्वारा और विभिन्न सामाजिक संगठनों उनका स्वागत के लिए इंतजार कर रहे थेवही जीवन ज्योत कौर ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि वाको प्रेसिडेंट संतोष कुमार अग्रवाल के आशीर्वाद और उनके विश्वास की बदौलत थी वह इस मुकाम तक पहुंच कर रिकॉर्ड बना पाई।

साथ ही साथ उन्होंने अपने पूरे परिवार अपनी माता इंद्रजीत कौर और छोटी बहन जसमीत कौर को भी इस उपलब्धि के लिए पूरा श्रेय दिया। साथ ही अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कुलदीप कुमार जोकि एशियन गेम प्रतियोगिता के लिए कोच मेरे नियुक्त किए गए थे उनका भी पूरा सहयोग रहा।जैसा की टूर्नामेंट में एशियाई मूल के कई देशों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। भारत से भी अलग-अलग राज्यों के 50 से ऊपर खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लियाबड़खल की विधायक सीमा त्रिखा ने जीवन ज्योत गौर की तारीफ करते हुए कहां कि  ये खेल के साथ-साथ शिक्षा में भी अव्वल जीवन जोत कौर स्नातक हैं और अभी पटियाला से एलएलबी की शिक्षा प्राप्त कर रही हैं। खेल के प्रति इसकी रुचि कितनी है पता लगता है इससे पहले भी वह अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 2 स्वर्ण पदक जीती चुकी हैं। उजेबीकस्तान में हुई प्रतियोगिता में जीवन जोत कौर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इधर दूसरी ओर जीवन जोत कौर द्वारा लगातार तीन पदक जीत कर हैट्रिक बनाने के कारनामे पर फरीदाबाद के सामाजिक व धार्मिक क्षेत्र से जुड़े लोगों ने सुखद प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे महिला सशक्तिकरण की ओर एक नया कदम बताया है। पंजाबी सेवादल फरीदाबाद के उप प्रधान स. दलजीत सिंह सब्बरवाल, हरभजन सिंह व काले सिंह सलूजा तथा महासचिव एडवोकेट नरेंद्र सिंह कंग डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन आशीष अरोड़ा ने भी जीवन जोत कौर द्वारा जीते गये ब्रोंज मेडल पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसे एक बड़ी उपलब्धि करार दिया है।

Related posts

फरीदाबाद: ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी करने वाले एसी मैकेनिक को पुलिस ने रंगे हाथों धर दबोचा। 

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा की पदक लाओ, पद पाओ नीति को पूरे देश में लागू किया जाए – दीपेंद्र हुड्डा

Ajit Sinha

फरीदाबाद : क्राइम ब्रांच डीएलएफ में तैनात उप निरीक्षक यादराम, नरेंद्र , सहायक उप निरीक्षक अशोक , अश्वनी को “हीरो ऑफ़ द वीक” चुना गया हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x