Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

एटीएम मशीन उखाड़ने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश-चार अरेस्ट।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
पानीपत: अपराध शाखा वन टीम ने एटीएम मशीन उखाड़ने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया हैं। इस  गिरोह के सरगना समेत चार बदमाशों को अरेस्ट करने में बड़ी कामयाबी हासिल की है। अरेस्ट किए गए इस गिरोह के चारो बदमाश पंजाब के पटियाला जिला के रहने वाले है। ये खुलासा पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने आज आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में किए हैं। पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने  आज अपराध शाखा  वन स्टाफ में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि  आरोपितों से प्रारंभिक पूछताछ में जिला पानीपत की 6 वारदातों समेत सोनीपत, करनाल, कुरूक्षेत्र, कैथल, अंबाला व पंजाब की 24 वारदातों को खुलासा हुआ है।

आरोपितों  के कब्जे से वारदात में प्रयोग एक फॉर्च्यूनर, एक मारूती गाड़ी, एक गैस कटर, 2 देसी पिस्तौल, एक रिवाल्वर, एक डोगा गन व 71 जिंदा रौंद बरामद किए गए है। आरोपित  5 साल से वारदातों का अंजाम देने में सक्रिय थे पहली बार पुलिस के हत्थे चढ़े है। एटीएम मशीन उखाड़कर आरोपित  करोड़ों रुपए की चोरी कर चुके है।शेखावत ने बताया कि गत 26 मई की रात गोहाना रोड पर यश बैंक की एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदाता को अंजाम दिया गया था। थाना औद्योगिक सेक्टर- 29 में गौरव निवासी कोटला मुकारिकपुर दिल्ली ने शिकायत देकर बताया था कि वह हिटाची पेमेंट सर्विस पाईवेट लिमिटेड कंपनी में लीगल एडवाईजर है। गोहाना मोड़ पर उनकी कंपनी का यश बैंक का एटीएम लगा हुआ है। कंपनी की तरफ से 30 मई को उसको सूचना मिली की एटीएम मशीन चोरी हो गई है। गौरव की शिकायत पर थाना औद्योगिक सेक्टर 29 में मुकदमा कर पुलिस ने आरोपितों  की पहचान व धरपकड़ के प्रयास शुरू कर दिए थे। उनका कहना हैं कि उनके संज्ञान में उक्त मामला आते ही उन्होंने गिरोह को पकड़ने के लिए अपराध शाखा  वन प्रभारी इंस्पेक्टर  दीपक व उनकी टीम को विशेष रूप से जिम्मेदारी सौपी थी। अपराध शाखा  वन की टीम ने अपने सभी सोर्स एक्टिव करने के साथ ही करीब 200 किलो मीटर के दायरे में 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की करीब 300 घंटे की फुटेज खंगाल कर गनहनता से विशलेषण कर आरोपितों  का सुराग लगाकर गत रविवार को मिली गुप्त सूचना पर दबिश देकर गिरोह के सरगना समेत चार बदमाशों को करनाल मुनक नहर पुल से अरेस्ट  करने में कामयाबी हासिल की। पूछताछ में आरोपितों ने पानीपत गोहाना मोड़ पर लगी यश बैंक की एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम देने बारे स्वीकार किया। अरेस्ट आरोपितों के नाम  सुखविंदर उर्फ सूखा व भूपेंद्र उर्फ पिंडा,निवासी शादीपुर पटियाला, गुरमीत उर्फ सोनू व देवेंद्र उर्फ राजू ,निवासी कोल पटियाला पंजाब  है। आरोपितों  ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि वह अन्य वारदात को अंजाम देने के लिए रविवार को करनाल में एटीएम मशीनों की रेकी करने के लिए आए थे। उनका कहना हैं कि आरोपितों  को सोमवार को न्यायालय में पेश कर 5 दिन के पुलिस रिमांड पर हासिल कर पुलिस टीम ने पूछताछ की तोआरोपितों  ने पानीपत में 6, करनाल में 5, कैथल में 3, कुरूक्षेत्र, अंबाला, सोनीपत की एक-एक वारदात के अतिरिक्त पंजाब में एटीएम मशीन उखाड़ने की 7 वारदातों को अंजाम देने बारे  स्वीकारा। आरोपितों  की निशानदेही पर वारदात में प्रयुक्त एक फॉर्च्यूनर, एक मारूती गाड़ी, एक गैस कटर, एक पट्टा, 2 देसी पिस्तौल, एक रिवाल्वर, एक डोगा गन व 71 जिंदा रौंद बरामद किए ।

*लिंक रास्तों का प्रयोग करते थे;*

शातिर आरोपित पुलिस पकड़ से बचने के लिंक रास्तों का प्रयोग करते थे। हाइवे पर लगते शहरों में मारूति कार से पहले एटीएम की रैकी करते । इसके एक दो दिन बाद फॉर्च्यूनर गाड़ी से आते और वारदात को अंजाम देकर उन्ही रास्तों से फरार हो जाते थे।

*गिरोह का सरगना आरोपी सुखविंद्र सेना से भगोड़ा घोषित है;*
आरोपित  सुखविंद्र ने 12वी पास है और वर्ष 1997 में सेना में भर्ती हुआ था। वर्ष 2001 में छूटी पर आने के बाद वापिस नही गया तो आरोपित  को सेना से भगोड़ा घोषित कर दिया था। आरोपित ने बाद में करीब 5 साल टेक्सी चलाई इस दोरान उसको पंजाब व हरियाणा के सभी मार्गों की जानकारी हो गई। आरोपित वारदात को अंजाम देने में गाड़ी स्वयं ड्राइव करता था। कुछ वारदातों को अंजाम देने के बाद आरोपित वर्ष 2018 में दुबई चला गया था। वहा से करीब 10 महीने बाद वापिस भारत आकर दोबारा से गिरोह बना लिया और हरियाणा व पंजाब के अलग- अलग जिलों में एटीएम मशीन उखाड़ने की विभिन्न वारदातों का अंजाम दिया। आरोपित  भूपेंद्र अनपढ़ है और गिरोह के सरगना आरोपित  सुखविंद्र का छोटा भाई है आरोपित  9 वारदातों में शामिल रहा है।आरोपित  गुरमीत 12वी पास है और 15 वारदातों में शामिल रहा है। आरोपित  देवेंद्र आरोपी गुरमीत का छोटा भाई है जो 10वी पास है और 22 वारदातों में शामिल रहा है।

*आरोपियो से निम्न वारदातों का खुलासा हुआ;*

*पानीपत की वारदात;*
1. 26 मई की रात गोहाना रोड पर यश बैंक की एटीएम मशीन उखाड़कर ले जाने की वारदात को अंजाम दिया। 2. 11 फरवरी 2020 की रात गोहाना रोड पर पेट्रोल पंप के पास आईसीआईसीआई बैंक की एटीएम मशीन में तोड़फोड़ कर चोरी का प्रयास किया।3. 17 सितम्बर 2022 की रात गोहाना रोड पर पेट्रोल पंप के पास आईसीआईसीआई बैंक की एटीएम मशीन उखाड़कर ले जाने की वारदात को अंजाम दिया। एटीमएम मशीन में 17 लाख 37 हजार 500 रूपए कैश था।4. 10 फरवरी की रात गोहाना रोड पर पेट्रोल पंप के पास आईसीआईसीआई बैंक की एटीएम मशीन उखाड़कर ले जाने की वारदात को अंजाम दिया। एटीमएम मशीन में 24 लाख 80 हजार 500 रूपए कैश था।5.  12 फरवरी 2020 की रात गांव उरलाना कला में एसबीआई बैंक की एटीएम मशीन उखाड़ने के बाद मशीन को साथ नही ले जा पाए।6  वर्ष 2020 में गांव उरलाना कला में एटीएम उखाड़ने का प्रयास किया। गांव वाले जांग गए तो आरोपी हथियार से फायरिंग कर मौके से फरार हो गए थे।

*करनाल की वारदात*1.  करनाल जिला के गांव काछवा के पास एक एटीएम मशीन उखाड़ने के बाद उसको साथ नही ले जा पाए।2.  करनाल जिला के गांव सालवन से एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।3.  करनाल जिला के गांव सांम्भली अडडे से एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।4.  करनाल में नमस्ते चौक के पास से एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।5.  करनाल जिला के गांव सालवन से एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।

*कैथल की वारदात*1.  कैथल जिला के गांव हाबड़ी से एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।2.  कैथल जिला के गांव टयोंठा से एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।3.  कैथल जिला के गांव मटौर से एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।

*अंबाला, सोनीपत, कुरुक्षेत्र की वारदात*1. अंबाला में पटियाला रोड से एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।2. सोनीपत के मुरथल से एक एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।3. कुरूक्षेत्र के गांव बबैन से एक एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।

*पंजाब की वारदात*1. पंजाब के रूड़की से एक एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।2. लुधियाना में पखोंकला से एक एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।3. मलेरकोटला से रायकोट रोड़ से एक एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।4. भवानीगढ़ से सुनाम रोड से एक एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।5. सरहिंद में पटियाला रोड से एक एटीएम मशीन उखाड़ने की वारदात को अंजाम दिया।6. नाभा से मलेरकोटला रोड पर एक एटीएम मशीन उखाड़ने के बाद उसको साथ नही ले जा पाए।7. बादशाहपुर समाणा से पातड़ा रोड पर एक एटीएम मशीन उखाड़ने के बाद उसको साथ नही ले जा पाए।

Related posts

फरीदाबाद: मुख्यमंत्री उड़नदस्ता, फरीदाबाद ने की 3 पटवार घरों में छापेमारी की कार्रवाई।

Ajit Sinha

चण्डीगढ़ ब्रेकिंग:हरियाणा स्टेट विजिलेंस ब्यूरो ने आज एक क्लर्क को 3000 रूपए रिश्वत लेते हुए अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

प्रॉपर्टी डीलर और उसके साथी को रंगदारी न देने पर गोली मारने वाले नरेश सेठी गिरोह के दो शार्प शूटर अरेस्ट, इनमें 1 नाबालिग हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//aibseensoo.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x