Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली स्वास्थ्य

एचआईएमएस परियोजना को तय समय सीमा के अंदर जल्द से जल्द पूरा किया जाए- अरविंद केजरीवाल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सत्येंद्र जैन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमस) परियोजना की समीक्षा बैठक की। इस बैठक में एचआईएसएस परियोजना की प्रगति पर चर्चा की गई। साथ ही, ई-हेल्थ कार्ड जारी करने और स्वास्थ्य हेल्पलाइन शुरू करने जैसी अन्य परियोजनाओं पर भी चर्चा हुई। परियोजना के विभिन्न चरणों से अवगत होने के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे परियोजना को तय समय के अंदर जल्द से जल्द पूरा करना सुनिश्चित करें। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना हमारी प्राथमिकता है।

इस सिस्टम के तहत हेल्थकेयर डिलिवरी प्रक्रिया को लक्षित किया गया है। सभी रोगी देखभाल सेवाओं, अस्पताल प्रशासन, बजट और योजना, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, बैकेंड सेवाओं और प्रक्रियाओं को इस सिस्टम के अंतर्गत लाया जाएगा। जहां तक तैनाती मॉडल का सवाल है, तो पूरा सिस्टम क्लाउड और डिजिटाइज्ड पर होगा। यह लोगों को एक स्थान पर ही सभी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सक्षम होगा, जिससे उन्हें आपातकालीन मामलों में मदद मिलेगी। इसके साथ ही, दिल्ली एकमात्र ऐसा राज्य बन जाएगा, जिसके पास क्लाउड आधारित हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम होगा। भविष्य में निजी अस्पतालों को भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें अप्रूवल की प्रक्रिया में तेजी लाने के साथ-साथ फ्लोटिंग टेंडर और प्रस्तावों की प्रक्रिया में भी तेजी लानी चाहिए। लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने निर्देशित किया कि इस परियोजना को तय समय के अंदर पूरा किया जाना जाए।

दिल्ली सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक एचआईएमएस के तहत दिल्ली के सभी निवासियों के नाम से हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे। इससे दिल्ली के हर निवासी को सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं के लाभों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। हेल्थ कार्ड जारी करने के बाद, इसे स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली के साथ जोड़ा जाएगा।स्वास्थ्य मंत्री  सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि दिल्ली के सभी निवासियों को ई-हेल्थ कार्ड जारी किए जाएं। हम दिल्ली के हर घर को हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराएंगे, ताकि वे अस्पतालों में बिना किसी परेशानी के इलाज प्राप्त कर सकें।
एचआईएसएस के तहत दिल्ली वासियों की स्वास्थ्य जानकारी का डाटाबेस स्टोर करने के लिए विभिन्न सुविधाओं जैसे वेब पोर्टल, मोबाइल एप आदि लॉन्च किए जाएंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, सबसे बड़ी प्राथमिकता यह होगी कि इसमें मरीज की नवीनतम जानकारी उपलब्ध होने के साथ सभी इंटरैक्टिव विशेषताएं होंगी।एप में मरीजों की सुविधा के लिए इंटरेक्टिव फीचर्स होंगे। उदाहरण के तौर पर एक रोगी अपनी नवीनतम जानकारी को अपडेट करने के साथ-साथ किसी भी विसंगति के मामलों में डेटा को सुधार करने में सक्षम होगा। स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) परियोजना को इस वर्ष के अंदर शुरू किया जाएगा, ताकि दिल्ली के निवासियों की सभी श्रेणियों में प्राथमिकता के आधार पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें।

Related posts

नई दिल्ली : ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल को एक और पाकिस्तान बनाने पर तुली हुई है, राष्टवादी शिव सेना।

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा प्रदेश में कोरोना संक्रमण मरीजों की आई भारी उछाल, नए मरीजों का आंकड़ा 5736 तक पहुंचा।

Ajit Sinha

बेंगलुरु:पार्टी नेता की मौत पर भड़के CM कुमारस्वामी, हत्यारे को ‘बेरहमी से शूटआउट में मार डालो’ का आदेश देते कैमरे में हुए कैद,

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//shooltuca.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x