Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

हरियाणा: बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने आज 115.625 करोड रुपये की राशि का चैक सीएम मनोहर लाल को भेंट की।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह की अगुवाई में अतिरिक्त मुख्य सचिव, बिजली विभाग पी के दास एवं हरियाणा विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मोहम्मद शाईन ने 115.625 करोड रुपये की राशि का चैक मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उनके आवास पर भेंट किया।  एसीएस (पावर)-कम-अध्यक्ष एचपीजीसीएल पी के दास ने जानकारी देते हुए  बताया कि हरियाणा राज्य के अरावली पावर कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड एनटीपी सी, आईपीजीसीएल उपक्रम का इक्विटी योगदान है। अंतरिम लाभांश का यह चैक वित्तीय वर्ष 2020-21 के भुगतान हेतू जारी किया गया है।

अब तक परियोजना सें इक्विटी के रूप में 716 करोड़ रुपये और लाभांश के रूप में 298.70 करोड़ रुपए हरियाणा को प्राप्त हुए हैं। यह इन परियोजनाओं से प्राप्त होने वाला अब तक का उच्चतम लाभांश है। एचपीजीसीएल के प्रबंध निदेशक मोहम्मद शाईन ने कहा कि हरियाणा में 500-500 मेगावाट के कोयला आधारित बिजली संयंत्र के विकास के लिए एनटीपीसी, एचपीजीसीएल और आईपीजीसीएल उपक्रम हेतू झारली, मोहनबाड़ी, गोरिया और खानपुर खुर्द के गांवों से भूमि की लगभग 2231 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया।

इस पर 500-500 मेगावाट की 3 यूनिटों को चालू किया गया। इन इकाइयों के चालू होने से बिजली आपूर्ति की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इन परियोजनाओं से दिल्ली और हरियाणा के बीच 50-50 प्रतिशत के अनुपात में बिजली साझा की जा रही है। उन्होंने कहा कि तीनों इकाइयां परिचालन में हैं और इस साल फरवरी तक इन इकाइयों की बिजली उपलब्धता 98 प्रतिशत रही है।

Related posts

फरीदाबाद ब्रेकिंग: 16 नवंबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल लॉन्च करेंगे आयुष्मान गोल्डन कार्ड

Ajit Sinha

गृह मंत्री अनिल विज ने सेना के जवान से पैसे मांगने वाले हेडकांस्टेबल को सस्पेंड करने के दिए निर्देश।

Ajit Sinha

विधायक राजेश नागर ने तिलपत क्षेत्र में आयोजित सम्मान समारोह को जनता दरबार में बदला बोले, दूर होंगी अधिकांश समस्याएं

Ajit Sinha
//hoglinsu.com/4/2220576
error: Content is protected !!