Athrav – Online News Portal
अपराध चंडीगढ़ फरीदाबाद हरियाणा

लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने को लेकर हरियाणा पुलिस तैयार-शत्रुजीत कपूर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ:लोकसभा चुनाव के लिए आगामी 25 मई को होने वाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने को लेकर हरियाणा पुलिस के 35 हज़ार से अधिक पुलिसकर्मियों तथा पैरामिलिट्री फोर्स की 90 कंपनियां तैनात की गई है। इसके अलावा, हरियाणा में कानून व्यवस्था सुचारू रखने के लिए 24 हजार से अधिक होमगार्ड के जवान भी अलग-2 क्षेत्रों में तैनात रहेंगे। कुल मिलाकर प्रदेश के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि आगामी 25 मई को हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए लोग भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके लिए प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इससे जुड़े प्रत्येक पहलू का बारीकी से अध्ययन किया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी 25 मई को प्रदेश में मतदान के लिए 10 हजार 343 मतदान पर कुल 20 हजार 6 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं तथा उनपर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा।

इसके अलावा, 1362 स्थानों पर 3033 मतदान केंद्रों को संवेदनशील (क्रिटिकल) माना गया है तथा 51 मतदान केन्द्रों को वल्नरेबल माना गया है तथा इन मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। इन बूथों पर सुरक्षा के इंतजाम चाक-चौबंद रहेंगे।उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर प्रदेश में 130 अंतर्राज्यीय तथा 170 अंतरराज्यीय नाके लगाए गए है जहां पर पुलिस की टीमों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश में 418 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 415 स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा 34 क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है। प्रदेश में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने को लेकर 1039 पेट्रोलिंग पार्टी भी लगाई गई है जो दिन रात गश्त कर रही है। इसके अलावा, चुनाव को लेकर बनाए गए 91 स्ट्रांग रूम पर निगरानी रखने के लिए केन्द्रीय पुलिस बल के अलावा हरियाणा आर्म्ड पुलिस तथा आईआरबी के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। लाइसेंसी हथियारों संबंधी जानकारी देते हुए कपूर ने बताया कि प्रदेश में कुल 1 लाख 33513 आर्म्ड लाइसेंस जारी किए गए हैं जिनमें से 1 लाख 14667 लाइसेंसी हथियारों को चुनावो के चलते पुलिस थानों में जमा करवाया गया है। आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना के चलते प्रदेश में अब तक 339 लाइसेंसी हथियारों को जब्त किया जा चुका है जबकि 1202 हथियारों के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं। कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने को लेकर वचनबद्ध है। प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह हमारा उत्तरदायित्व है कि हम इन्हें शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि आमजन को चाहिए कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में अपना योगदान देते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लोग निष्पक्ष तथा निर्भय होकर 25 मई को वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर जरूर जाएं तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

Related posts

फरीदाबाद: गुर्जर सभा हरियाणा ने आज 101 रुपये की शादी करने वाले आईएएस प्रशान्त नागर को किया सम्मानित

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में लखन सिंगला कांग्रेस की कुनबा बढ़ाने में बहा रहे पसीना किसे जोड़ा -देखें।

Ajit Sinha

विश्वविद्यालय वैशविक स्तर पर अत्यंत आधुनिक हो गए हैं- राज्यपाल बंडारू दतात्रेय

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x