Athrav – Online News Portal
हरियाणा

हरियाणा ने जीरो कार्बन इकोनॉमी प्राप्ति के लिये ‘स्टेट एनर्जी एफिशिएंसी एक्शन प्लान’ की कवायद शुरू की

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़, ग्लासगो (यूके) क्लाईमेट चेंज सम्मेलन में भारत द्वारा ऊर्जा दक्षता के प्रति की गई प्रतिबद्धताओं जिससे की 2030 तक अपनी इकोनाॅमी की कार्बन तीव्रता को 45 फीसदी से भी कम करने के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। इसी कड़ी में हरियाणा ने भी ब्यूरों ऑफ़  ऐनर्जी ऐफिश्येंसी, विद्युत मंत्रालय और ऐसोचैम के सहयोग से स्टेकहोल्डर्स वर्कशाप का आयोजन किया जिसमें सरकारी विभागों के प्रतिनिधित्व के साथ प्रदेश में ऊर्जा दक्षता पर चिंतन मंथन किया गया। सेक्टर 17 स्थित शिवालिक व्यू होटल में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा सरकार के न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी विभाग /हरेडा के डायरेक्टर जनरल डॉ हनीफ कुरैशी ने की।  

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ कुरैशी ने कहा कि वैश्विक जलवायु परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए जीवाश्म ईंधन से गैर जीवाश्म ईंधन में बदलाव एक प्रमुख आवश्यकता है। 2070 तक जीरो कार्बन इकोनॉमी प्राप्त करने का राष्ट्रीय लक्ष्य तब तक प्राप्त नहीं किया जा सकता है जब तब हमारे पास एक अच्छी कार्य योजना या रोडमैप न हो। उन्होंने इस अभ्यास में अधिकारियों से लाभकारी योगदान देने का आह्वान किया और इस जानकारी से भी अवगत करवाया कि नीति आयोग द्वारा जारी स्टेट एनर्जी एंड क्लाइमेट इंडेक्स (एसईसीआई) के अनुसार स्वच्छ ऊर्जा पहल में हरियाणा का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा है। 

एसईसीआई रैंकिंग में हरियाणा के इस प्रदर्शन पर बधाई व्यक्त करते हुये विद्युत मंत्रालय के अधीन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी के सचिव आरके राय ने कहा कि राज्य ऊर्जा दक्षता कार्य योजना प्रशासन की देखरेख में विकसित की जाएगी और उनके द्वारा अपने अपने राज्य में लागू की जायेगी। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि इस अभ्यास में व्यापक डेटा संग्रह, राज्य में मौजूदा नीतियों की समीक्षा, विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुख स्टेकहोल्डर्स की पहचान करना और उस क्षेत्र में ऊर्जा बचत की क्षमता के आधार पर हर राज्य की गतिविधियों की पहचान करना महत्वपूर्ण होगा। इस वर्कशॉप के दौरान डिपार्टमेंट ऑफ़  इकोनॉमिक एंड स्टैटिस्टिकल एनालिसिस के निदेशक एनआर श्योराण, हरेडा के टेक्निकल एडवाइजर पीके नौटियाल, हरेडा के प्रोजेक्ट निदेशक बलवान सिंह गोलेन, हरेडा के प्रोजेक्ट मैनेजर सुखचैन सिंह, एसोचैम के जोनल लीडर डाॅ बलकार सिंह, हरियाणा सरकार के एचपीजीसीएल के चीफ इंजीनियर मनोज अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य मौजूद हुए ।

Related posts

हरियाणा में 2 करोड़ 1 लाख 87 हजार मतदाता करेंगे लोकसभा के चुनाव में मतदान

Ajit Sinha

चंडीगढ़: पी.के अग्रवाल होंगे हरियाणा के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी)

Ajit Sinha

गिरोह का पर्दाफाश:10 दिनों में 43 लोगों के खातों से 31 लाख उड़ाने, अब 3 करोड़ रूपए उड़ाने के फिराक में था, एक महिला सहित 5 अरेस्ट।  

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//maithigloab.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x