Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो ने 2021 में यात्रियों के यात्रा समय के 269 मिलियन घंटे बचाने में मदद की

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: वर्ष 2021 में, दिल्ली मेट्रो सेवाओं ने अपने यात्रियों को कुल मिलाकर 269 मिलियन घंटे की यात्रा के समय को बचाने में मदद की, जिससे उन्हें समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचने में काफी मदद मिली। द एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यात्रियों द्वारा बचाया गया वार्षिक समय 2031 में दोगुना से अधिक 572.5 मिलियन घंटे हो जाएगा। ये आंकड़े महत्वपूर्ण है क्योंकि यात्रा करते समय लोगों द्वारा सड़क पर लगने वाले समय में लगातार वृद्धि हो रही है।

इसके अलावा, डीएमआरसी ने 2021 में राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों से रोजाना 5 लाख से अधिक वाहनों को हटाने में मदद की। यह आंकड़ा भी 2019 में लगभग 4.74 लाख से बढ़ गया है। दिल्ली मेट्रो के इन लाभों को इस तथ्य से और बढ़ाया जाता है कि यह वातावरण से लगभग सात लाख टन प्रदूषकों को हटाने में भी मदद करता है

क्योंकि कई यात्री अपने निजी वाहनों को घर पर रखते हुए मेट्रो का उपयोग करते हैं जो जीवाश्म ईंधन पर चलते हैं। जब पर्यावरण की देखभाल की बात आती है तो दिल्ली मेट्रो सबसे जिम्मेदार संगठनों में से एक रही है। यह लगभग 37 मेगावाट की वर्तमान क्षमता के साथ सौर ऊर्जा उत्पादन में भी अग्रणी है। दिल्ली मेट्रो अपने पुनर्योजी ब्रेकिंग और मॉडल शिफ्ट पहल के लिए कार्बन क्रेडिट का दावा करने वाला दुनिया का पहला रेल आधारित संगठन बना हुआ है।

Related posts

दिल्ली में 1 सितम्बर से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर।

Ajit Sinha

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने को-ऑपरेटिव एक्सपोर्ट हाउस का किया उदघाटन।

Ajit Sinha

आए दिन झूठ बोलना, कपट फैलाना व नए भ्रमजाल गढ़ना मोदी सरकार का चाल, चेहरा और चरित्र बन गया है- रणदीप सिंह सुरजेवाला

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x