Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद में पंचायती राज की मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन हुआ: जितेंद्र यादव

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद; उपायुक्त कम जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र यादव ने कहा कि आज शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के चुनाव के लिए मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन कर दिया गया है।सीईओ जिला परिषद सतेन्द्र दुहन की अध्यक्षता में शुक्रवार को दोपहर  12 बजे लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में पंचायती राज जनप्रतिनिधियों  की मतदाता सूची के फाइनल प्रकाशन विभिन्न राजनीतिक पार्टियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों मौजूदगी में किया गया। विभिन्न राजनीतिक पार्टियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाता सूची की एक एक मूल प्रति भेंट की और पेन ड्राइव में डाल कर भी दी गई है।जिला में पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के चुनाव के लिए फोटो युक्त मतदाता सूची में कुल 228701मतदाता हैं।

इनमें 123177 पुरुष और 105509 महिलाएं तथा अन्य 15 मतदाता शामिल हैं। जिला फरीदाबाद की 100 ग्राम पंचायतों में फरीदाबाद ब्लाक में 28,बल्लभगढ़ ब्लॉक में 41 और तिगांव  ब्लॉक में 31 ग्राम पंचायतें है। जिला में ग्राम पंचायतों के लिए 1104 वार्ड बनाए गए हैं।राज्य निर्वाचन आयोग, हरियाणा के निर्देशानुसार पंचायती राज अधिनियम
1994 के सेक्शन 163 तहत भारतीय चुनाव आयोग द्वारा पहली जनवरी, 2022 को आधार तिथि मानकर 16 मई, 2022 को जारी की गई संबंधित विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों को जिला की सभी ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों में वितरित किया गया था। ताकि इनके आधार पर ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की फोटोयुक्त मतदाता सूचियां तैयार की जा सकें।

ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की वार्डवार एवं बूथ वार ड्राफ्ट सूची 13 जून, 2022 तक तैयार किया गया था। मतदाता सूची के लिए आपत्तियां एवं दावे आमंत्रित करने के लिए इन सूचियों का प्रारंभिक ड्राफ्ट प्रकाशन 15 जून, 2022 को किया गया था। इसकी एक-एक प्रति राजनीतिक पार्टियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी सौंपी गई थी। पंचायती राज संस्थाओं की वोटर लिस्ट में नाम शामिल करवाने के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम शामिल करवाना अनिवार्य किया गया। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के प्रासंगिक भाग को वार्डों में बदलकर नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) की मदद से सभी ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार की गई है । पंचायती राज संस्थाओं के वार्ड वार मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए  निर्वाचक अधिकारी व उप निर्वाचक अधिकारी नियुक्त किए गए थे।जिला फरीदाबाद में पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के लिए फोटो युक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज 22 जुलाई, 2022 को कर दिया गया है। पंचायती राज मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन के लिए आपत्तियां एवं दावे 21 जून, 2022 को सायं चार बजे तक प्रस्तुत किए जा चुके थे। इन दावों एवं आपत्तियों का निपटान सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी द्वारा 28 जून, 2022 को किया गया । जिसके विरुद्ध पहली जुलाई, 2022 तक जिला निर्वाचन अधिकारी के पास अपील दायर की जा सकती थी।बैठक में प्रहलाद शर्मा जिला संयोजक बीजेपी, तेज सिंह सैनी ज़िला सह संयोजक बीजेपी, वीरेंद्र सिंह डोक मेंबर सीपीएम, मिथलेश कुमार सीपीआई, राजेश कश्यप सीपीआई, प्रभु नाथ चौधरी सीपीआई, उपकार सिंह बीएसपीएल, मनोज चौधरी बीएसपी, राजकुमार बीएसपी, ठाकुर राजा राम जेजेपी, सीईओ जिला परिषद सतेन्द्र दुहन, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बङखल पंकज सेतिया, डीडीपीओ राकेश मोर, एसीईओ कम डीडीपीओ अंकिता सिंह, डीआईओ मुनेष बाबु अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे ।

Related posts

फरीदाबाद: जिला में प्रशासनिक कमेटी की अनुशंसा पर ही अवैध कॉलोनियों को किया जाए नियमित: डीसी

Ajit Sinha

फरीदाबाद कोर्ट ने 4 वकीलों को धारा 307 के मामले में 6 साल की सजा और धारा 506 में 6 महीने की सजा सुनाई हैं, देखिए वीडियो ।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मॉडल पर स्किल यूनिवर्सिटी बनाएगा तेलंगाना

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//feetheho.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x