Athrav – Online News Portal
जरा हटके फरीदाबाद

फरीदाबाद: सफ़ेद चादरों में लिपटे जानवरों को सड़क हादसे से बचाने के लिए उसके गले में रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगें-डा. अर्पित जैन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: डीसीपी मुख्यालय डॉ. अर्पित जैन ने अपने कार्यालय सेक्टर- 21C में हुई एक बैठक में रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद सिटी व मी एंड माय ह्यूमन एनजीओ  के सदस्यों द्वारा सर्दियों के मौसम में धुंध के समय सड़कों पर जानवरों के साथ होने वाली दुर्घटनाओं से बचाने के लिए जानवरों के गले में रिफ्लेक्टर लगाकर चलाए गए अभियान का शुभारम्भ करते हुए सामाजिक संस्थाओं द्वारा किए जा रहे इस प्रकार के मानवतापूर्ण कार्यों के लिए उनकी प्रशंसा की। बैठक में रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. हेमंत अत्री, मी एंड माय ह्यूमन एनजीओ  की प्रेसिडेंट कुमारी वृंदा शर्मा, रोटरी चेरीटेबल ब्लड बैंक के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट  दीपक प्रसाद, संगीता नेगी, चांदनी आजाद अली, सागर और कृष्ण मौजूद रहे। 

रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. हेमंत अत्री अत्री ने बताया कि धुंध के समय दृश्यता कम होने के कारण सड़क पर बहुत सारे जानवर दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं जिसमे उन्हें गंभीर चोटें आती है। कुछ दुर्घटनाएं तो इतनी बड़ी होती हैं जिसमे जानवरों की जान तक चली जाती है। इंसान तो फिर भी बोलकर अपनी पीड़ा किसी को बता सकते हैं परन्तु ये बेजुबान जानवर अपनी पीड़ा किसी के साथ साँझा नहीं कर सकते इसलिए इनपर ख़ास ध्यान देने की आवश्यकता है। मी एंड माय ह्यूमन एनजीओ की प्रेसिडेंट कुमारी वृंदा शर्मा ने कहा कि ज्यादातर सड़क दुर्घटनाओं में वाहन चालक दुर्घटना के पश्चात् जानवरों को उसी हालात में छोड़कर चले जाते हैं।

जानवरों को दुर्घटना में आई चोट का जब उपचार नहीं हो पाता तो आगे चलकर यह चोट उनके लिए घातक साबित हो सकती है जिसमे उनमे अपंगता की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और यहाँ तक की उन्हें अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है. इसलिए उनकी रक्षा के लिए उन्होंने जानवरों के गले में रिफ्लेक्टर बांधकर उन्हें बचाने के लिए यह अभियान चलाया है.डीसीपी मुख्यालय डॉ अर्पित जैन ने बताया कि इन्सान अपने जीवन में इतना व्यस्त हो चूका है कि उन्हें प्रकृति द्वारा बनाए गए अन्य जीवों की जिन्दगी और उनके संरक्षण का कोई ख्याल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद सिटी व मी एंड माय ह्यूमन एनजीओ  द्वारा किया जा रहा यह कार्य अति सराहनीय है. 

Related posts

फरीदाबाद : अभी अभी :बल्लभगढ़ के गांव डींग के एक तालाब में डूबने के कारण दो मासूम बच्चों की मौत हो गई,बच्चे तालाब के पास खेल रहे थे।

Ajit Sinha

हरियाणवी नृत्यों की सतरंगी आभा बिखेरी चौपाल में,घुम्मर, फागण, खोडिया और धमाल नृत्यों ने मचाई धूम

Ajit Sinha

फरीदाबाद :नैशनल मैडिकल कमीशन बिल के विरोध में पूरे भारत वर्ष में सभी निजी चिकित्सा संस्थान शनिवार को बन्द रहेगे, डा. पुनिता।

Ajit Sinha
//nossairt.net/4/2220576
error: Content is protected !!