Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद

फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर राकेश आर्य ने नए साल- 2024 में बीते वर्ष -2023 के मुकाबले और अच्छे काम करने का प्रण लिया।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर  राकेश कुमार आर्य के निर्देश पर क्राईम डिटेक्शन के मामले में फरीदाबाद पुलिस ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। नशा तस्करी, अवैध हथियार, जुआ, अवैध शराब इत्यादि के कारोबारियों पर शिकंजा कसा गया जिसके चलते अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने में सफलता मिली जिसकी वजह से इस वर्ष लूट, डकैती, घरों में चोरी इत्यादि के मामलों में कमी आई है। सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक थाना में ग्रामप्रहरी व वॉर्ड प्रहरी नियुक्त किए गए, ग्रामप्रहरियों के द्वारा अपराधिक गतिविधियों (एनडीपीएस एक्ट, अवैध हथियार,अवैध शराब और जुआ) व अन्य अपराधिक गतिविधियों में शामिल आरोपितों  का डाटा एकत्रित किया गया है। जिससे वर्तमान में अपराध पर अंकुश लगाने में कामयाबी मिली है। जुआ खेलने वाले आरोपितों  को गिरफ्तार किया जाता है ताकि समाज सट्टे के चंगुल में आने से बच सके। वही नशा समाज को खोखला कर देता है इसलिए पुलिस लगातार प्रयास करती है कि नशा तस्करी करने वाले आरोपितों  की धर-पकड़ की जाए ताकि समाज को इस बुराई से बचाया जा सके। पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य के निर्देश पर फरीदाबाद पुलिस आपराधिक वारदातों में शामिल आरोपितों  की धरपकड़ करने के लिए लगातार प्रयासरत है। अपराधी चाहे कितनी भी कोशिश करे परन्तु कानून के शिकंजे से बच नहीं सकते। नशा तस्करों पर नकेल कसने के लिए फरीदाबाद पुलिस नशा तस्करी करके अवैध रुप में अर्जित की गई संपत्ति को ध्वस्त करके उनके हौसले पस्त कर चुकी है और नशा तस्करों के खिलाफ फरीदाबाद पुलिस की यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। करप्शन के मामले में जीरो टॉलरेंस की थीम पर कार्य करेगे। जीरो टॉलरेंस फॉर करप्शन नीति में फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर  कार्यालय सहित तीनों जनों में फीडबैक सेल स्थापित किया है। जिसमे शिकायतकर्ता से इसकी शिकायत के बारे में अपडेट लिया जाता है और इस बारे में कहीं कुछ ऐसी शिकायत मिलती है तो उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।
*क्राइम डिटेक्शन*- नशा तस्करी- 
क्राइम डिटेक्शन के मामले में वर्ष 2023 मे फरीदाबाद पुलिस ने किया बेहतरीन प्रदर्शन, नशा तस्करों के खिलाफ किया जमकर प्रहार किया गया है जिसमें 354 मुकदमें दर्ज कर 455 आरोपितों को गिरफ्तार कर 566 किलो गांजा,2 किलो चरस, 1 किलो स्मैक, 1254 कैप्सूल और 502 नशे के इंजेक्शन बरामद किए गए है। पिट पीआईटी (प्रिवेंशन ऑफ इलिसिट ट्रैफिकिंग) एनडीपीएस एक्ट 1988 के तहत बिना एफआईआर दर्ज कर आरोपितों  को जेल भेजने का प्रावधान है। जिसके अंतर्गत जनहित में कार्रवाई करते हुए लगातार नशा तस्करी में शामिल 6 आरोपितों को बिना मुकदमा दर्ज कर, भेजा जेल, नशा तस्करी में शामिल 4 आरोपित  अमरनाथ,सुधीर, संतोष व रणधीर के इत्यादि के खिलाफ नशा तस्करी के 16 मुकदमें दर्ज है के मकान, दुकान इत्यादि को ध्वस्त किया गया है। वही अवैध नशा तस्करी में शामिल माम्मु, साइना, जोनी, विजेन्द्र उर्फ लाला इत्यादि द्वारा नशा तस्करों की कमाई से बनाई गई करीब 3,23,62,064/-रु की संपत्ति को अटैच किया गया। 
*अवैध हथियार*
इस वर्ष अवैध हथियार रखने वाले आरोपितों के खिलाफ 552 मुकदमे दर्ज कर 609 आरोपितों  को गिरफ्तार कर, 277 देसी कट्टे, 55 पिस्तौल, 156 कार्टेज और 237 बटनदार चाकू इत्यादि 729 अवैध हथियार बरामद कर आरोपितों  को जेल भेजा गया।
*अवैध शराब*-
अवैध रूप से शराब बेचने वाले विभिन्न आरोपितों  के खिलाफ कार्रवाई करते हुए फरीदाबाद पुलिस ने इस वर्ष 1219 मुकदमे दर्ज कर 1332 आरोपितों  को गिरफ्तार कर 47304 बोतल अंग्रेजी, देसी व बियर की बोतल बरामद की गई। 
*जुआ*-
जुआ खेलने वाले आरोपितों  के खिलाफ 2160 मुकदमें दर्ज कर कार्रवाई करते हुए फरीदाबाद पुलिस ने इस वर्ष 2729 जुआ खेलने वालों के आरोपितों  के कब्जे से करीब 61 लाख रुपए बरामद किए।
*मोस्ट वांटेड *-
क्राइम ब्रांच ने वर्ष 2023 में लूट, स्नैचिंग, बर्गलरी, चोरी इत्यादि के 46 गैंग के 100 आरोपितों  को गिरफ्तार कर करीब 96.18 लाख रुपये बरामद कर 191 मुकदमें सुलझाए। 
फरीदाबाद पुलिस ने 41 मोस्ट वांटेड आरोपितों  को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। जिनपर 5 हजार से लेकर 50 हजार तक का इनाम घोषित था। जिसमें 50 हजार के दो, 25 हजार के दो, 10 हजार का एक तथा 5 के 35 आरोपितों  व अन्य इनामी आरोपित  शामिल है। हाल ही में 50 हजार के इनामी 2 आरोपी हिमांशु उर्फ जगंली और मनोज उर्फ बिल्ला को क्राइम ब्रांच टीम के द्वारा गिरफ्तार किया गया। आरोपियो पर मार-पीट, लडाई-झगडे, हत्या के प्रयास, एक्सटोर्षन, अवैध हथियार,धोखाधडी इत्यादि के
कई मुकदमें फरीदाबाद में दर्ज। *भगोड़े/पी.ओ आरोपी*- 
फरीदाबाद पुलिस ने विभिन्न आपराधिक मामलों में पीओ या बेल जंपर घोषित अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर 1172 भगोड़े/पी.ओ के अलावा जमानत पर आने के बाद अदालत में हाजिर ना होने के 793 बेल जंपर आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है।
*गुमशुदा की तलाश*
क्राइम ब्रांच कैट सहित थाना पुलिस की टीम ने फरीदाबाद में लापता हुए 1364 लोगो को तलाश कर उनके परिवार से मिलाया, परिजनों के चेहरे पर लौटाई मुस्कान। जिसमें 403 नाबालिक लडके/लडकी, 920 महिला/पुरुष, 41 बुजुर्ग महिला/पुरुष शामलि है। जिसमें क्राइम ब्रांच कैट के द्वारा 446 लोगो को बरामद किया गया है। जिसमें ऑपरेशन मुस्कान के तहत 150 बच्चो (लडकें/लडकियों) को बरामद किया गया है। इनमें कुछ मानसिक रूप से बीमार, गृह क्लेश के कारण, घर से बिना बताए और कुछ परिवार वालो के द्वार पढ़ाई के लिए डाटे गए बच्चे शामिल है। 
*साइबर ठगी*-
साइबर ठगों के द्वारा लेप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न/बेनिफिट्स दिलाने के नाम पर, केवाईसी , लोन, लॉटरी, रोजगार या किसी भी अन्य ऑनलाइन सर्विसिज के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता। ऐसे साइबर आरोपितों  पर शिकंजा कसते हुए साइबर पुलिस द्वारा 181 मुकदमें दर्ज कर 377 आरोपितों  को गिरफ्तार कर करीब 5.76 करोड रुपए तथा शिकायतों में 2631 साइबर शिकायतो को सुलझाते हुए करीब 4.73 करोंड रुपए बरामद किए। अभी हाल ही में लैप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न/बेनिफिट्स दिलाने के नाम पर ट्रांसपोर्टर के साथ करीब 2 करोड 48 लाख 68 हजार रुपये की ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले 2 आरोपियो को साइबर पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर वारदात में प्रयोग 23 मोबाइल और 1 करोड़ 81 लाख रुपये बरामद किए।
*महिला सुरक्षा*-
पुलिस महानिदेशक हरियाणा शत्रुजीत कपूर के आदेश व पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य के निर्देशानुसार सेफ सिटी अभियान के तहत फरीदाबाद पुलिस के द्वारा महिलाओं की सुरक्षित यात्रा को लेकर ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक विशेष अभियान के तहत ऑटो यूनिक आईडी लगाई जा रही है। जिसके तहत अभी तक 15184 ऑटो का रजिस्ट्रेशन किया गया है और अब तक 12280 ऑटो पर यूनिक आईडी लगाई जा चुकी है। साथ ही 112 ऐप के बारे में जागरूकता अभियान चलाकर छात्राओं/ महिलाओं को डायल 112 ऐप इंस्टाल कर, सुरक्षित यात्रा सुविधा के बारे में जागरूक किया। कम्युनिटींग पुलिसिंग/ सीनियर सिटीजन सेल के द्वारा विभिन्न स्कूल, कॉलेज, ओल्ड ऐज होम इत्यादि जगह पर 179 अभियान चलाकर करीब 50000 व्यक्तियों जागरूक कर बुजुर्गों का ख्याल रखने, महिला विरुद्ध अपराध और नशे के दुष्परिणाम के संबंध में जागरूक किया गया।इस वर्ष सिनियर सिटी सेल की शाखा में 48 शिकायत प्राप्त हुई जिनका निवारण किया गया। फरीदाबाद पुलिस के द्वारा महिला सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी।इसके साथ ही फरीदाबाद पुलिस के द्वारा रात्रि के समय महिला को कोई साधन/ पब्लिक ट्रांसपोर्ट ना मिलने की सूरत में  अकेली असुरक्षित महसूस कर रही महिलाओं को घर तक पहुंचाने का अभियान शुरु किया है। जिसके तहत इस वर्ष 35 महिलाओं को सुरक्षित घर तक पहुंचाने का सराहनीय कार्य किया है। दुसरे शहर से आने वाली व कामकाजी महिला थी जिनको देर रात को साधन नहीं मिलने पर दुर्गा शक्ति टीम, ईआरवी टीम के द्वारा घर तक सुरक्षित छोडा है। 
*आमजन की शिकायतों का निवारण*
पुलिस कमिश्नर  कार्यालय सहित सभी जोन डीसीपी कार्यालयों में जन सुनवाई की जाती है। जनसुनवाई के दौरान आने वाली शिकायतों के निवारण के लिए आवश्यक निर्देश दिए जाते है। इस वर्ष 1640 ऑनलाइन/ऑनलाईन शिकायत प्राप्त हुई जिनमें से 1564 शिकायतों को निवारण किया जा चुका है। जिसका वर्क आउट परसेंटेज करीब 96% रहा। 
*आर.टी.आई अधिनियम 2005*- 
पुलिस कमिश्नर  कार्यालय में इस वर्ष आरटीआई अधिनियम के तहत विभिन्न विषयों पर 38 46 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें  पर नियमों के अंतर्गत जानकारी उपलब्ध कराई गई। जिसमें से 6 आवेदन अपील के लिए गई। जिनको भी निपटारा किया गया। जिसके माध्यम से पुलिस आयुक्त कार्यालय का आवेदनों का निवारण शत-प्रतिशत रहा। कानून व्यवस्था को देखते हुए नवीन नगर चौकी को थाना का दर्जा देने के लिए सरकार को प्रपोजल भेजा गया है। प्रपोज के स्वीकृति मिलते ही नवीन नगर को थाना बनाया जाएगा।  जिससे नवीन नगर एरिया में सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ होगी और एरिया के आमजन पुलिस सहायता की सुविधा मिलने मे आसानी होगी। 
*यातायात व्यवस्था*-
फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा इस वर्ष करीब 186 जागरूकता प्रोग्राम किए गए है जिसमें करीब 1,26,000 व्यक्तियों को जागरूक किया गया है। कॉमर्शियल वाहन चालकों, ऑटो चालक, लाईट व्हीकल, ट्रैक ड्राइवर इत्यादि के अलावा स्कूल, कॉलेजों, कम्पनी/ फैक्ट्री में कामकाजी महिला पुरुष शामिल और मार्केट में आमजन को नुक्कड सभा कर मोबाइल वैन द्वारा वीडियो के माध्यम से ट्रैफिक नियमों, महिला विरुद्ध अपराध, साइबर फ्रॉड इत्यादि के बारे जागरूक किया है। इसके साथ ही ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने में वाहन चालकों के चालान काटे गए। इस वर्ष फरीदाबाद पुलिस के द्वारा 530271 चालान काटकर 14,15,89,009 करोड़ रुपए का जुर्माना किया । उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों में मुख्यतः बिना हेलमेट के 175854, ओवरस्पीडिंग के 59647, रॉन्ग पार्किंग के 82945, विदाउट नंबर प्लेट के 5921, ड्रिंक एंड ड्राइव के 1525, बिना सीट बेल्ट के 10124, डेंजरस ड्राइव के 63852, डेंजरस यू-टर्न 14780, लाइन चेंज के 16973, रेड लाइट जम्प के 382 चालान व अन्य यातायात नियमों के उल्लंघन के चालान शामिल है। 
-फरीदाबाद यातायात पुलिस द्वारा सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर नए 07 फुटओवर ब्रिज बनाने के प्रस्ताव स्वीकृत कराया है। आम जन को यातायात में सुविधा मिलेगी। गुड ईयर चौक,सीकरी गांव से पलवल की तरफ, सीकरी गांव से फरीदाबाद की तरफ, झाड़ सैंतली गांव, अनाज मंडी कट, कैली गांव और अजरौंदा वाई.एम.सी.ए. चौक शामिल है। इसके साथ हाईटेंशन बिजली खंभे को दूसरी जगह शिफ्ट करवाने बारे एचवीपीएनएल से समन्वय करके प्रस्ताव पास कराया । यातायात में जाम की समस्या को देखते हुए ऑटो/रेहड़ियों की पार्किंग के लिए बल्लभगढ़ फ्लाईओवर के नीचे इंटरलॉकिंग टाइलिंग का कार्य। फरीदाबाद यातायात पुलिस द्वारा सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए बल्लभगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग पर ROB का चौड़ीकरण और रेलवे ट्रैक से पहले दोनों तरफ व्हीकल अंडरपास (VUP) बनाने के लिए प्रस्ताव स्वीकृत कराया गया। 
अन्य विभागों से संबंधित लंबित मामले
*एफ.एम.डी.ए.* से संबंधित एजेंडा बिंदु :-
1. अपराध पर अंकुश लगाने एवं कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के कैमरों की लगवाए जायें । 
2. पार्किंग के लिए 30 मीटर चौड़ी सड़कों को चिह्नित करना और नो- पार्किंग बोर्ड लगाना।3. अजरौंदा चौक पर कार्य ( नीलम से अजरौंदा तक यातायात के संबंध में स्लिप रोड के लिए नर्सरी ग्राउंड का अधिग्रहण और अजरौंदा से नीलम के लिए अधिग्रहण )4. अनंगपुर चौक ( सूरजकुंड ) और नीलम फ्लाईओवर के एक तरफ पैच की शीघ्र मरम्मत का काम ।5. अजरौंदा चौक पर लाइट फ्री करने के लिए दिल्ली से बल्लभगढ़ तक सर्विस लेन का अधिग्रहण।
*एम.सी.एफ.* से संबंधित एजेंडा बिंदु-
1. कुल 13 पार्किंग स्थानों और 02 टोइंग यार्ड ( कोयला ताल/एनआईटी दशहरा ग्राउंड) के साथ एन.आई.टी. जोन में पार्किंग स्थान का विकास। 
2. अजरौंदा चौक पर सीवरेज का पानी जमा होता है, जिसमें बरसाती पानी और सीवरेज के पानी के दो अलग – अलग आउटलेट और बीएसएनएल टावर की ओर आउटलेट बनाने की जरूरत है।
3. आवारा मवेशियों की समस्या से निपटने के लिए अधिक गौशालाओं का बनाया जाना।
*एन.एच.ए.आई.* से संबंधित एजेंडा बिंदु :- 
1. बारिश के पानी का निकास न होने के कारण दिल्ली मथुरा रोड पर विभिन्न स्थानों पर सीवरेज का पानी जमा हो गया है।
2. 2 फ्लाई ओवर गुडियर चौक और जे.सी.बी. चौक का प्रस्ताव लंबित है । 
3. राष्ट्रीय राजमार्ग -19 पर अजरोंदा चौक व सेक्टर -37 के पास Entry व Exit point बनाये जाने हैं ।
 *स्मार्ट सिटी* से संबंधित एजेंडा बिंदु-
1. विभिन्न सीसीटीवी और ट्रैफिक लाइटें ठीक से काम नहीं कर रही हैं, इसके अलावा मरम्मत और रखरखाव भी धीमा है। 
*एच.एस.वी.पी.* से संबंधित एजेंडा बिंदुः-
 1. जब्त वाहनों के लिए हेलीपैड क्षेत्र के पास सेक्टर -12 में अस्थायी भूमि यातायात पुलिस को आवंटित किया जाना है  ।

Related posts

लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ गैंग के 4 बदमाशों को भारी तादाद में हथियार सहित पुलिस ने अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

सत्यवान उर्फ़ सोनू दरिया पुर गिरोह का सक्रिय वांछित गैंगस्टर अमित कुमार उर्फ़ अमित राणा पकड़ा गया।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: हेड कॉस्टेबल तिलक राज ने पुलिस लाइन के एक कवाटर में फांसी का फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//maithigloab.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x