Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में विधायक सत्य प्रकाश जरावता ने किया ध्वजारोहण।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: हरियाणा के विधायक सत्य प्रकाश जरावता ने फरीदाबाद सेक्टर-12 स्थित हेलीपैड ग्राउंड के प्रांगण में आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मनाए जा रहे स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।विधायक सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि आज हर भारतवासी के लिए हर्षोल्लास का दिन है। आज हर गली हर मोहल्ले में तिरंगा है हर घर हर दफ्तर में तिरंगा है। हर वाहन, हर हाथ में तिरंगा है। पूरा देश तिरंगे के रंगों का रंगा है। देश भक्ति के रंग में रंगा है। रंगा भी क्यों ना हो आज हमने स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं।

इस अवसर पर प्रदेशवासियों को बार-बार बधाई देता हूं।उन्होंने कहा कि 1857 की क्रांति सबसे पहले अंबाला छावनी से शुरू हुई थी, यहां से उठी चिंगारी ने न केवल प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का रूप धारण कर ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन का अंत किया, बल्कि आगे चलकर ऐसा जन आंदोलन खड़ा कर दिया जिसके बलबूते पर हम सन 1947 में अंग्रेजी हकूमत को उखाड़ फेंकने में सफल रहे।

विधायक ने कहा कि जो कौमें अपने सेनानियों अपने शहीदों को याद नहीं रखती उनका अस्तित्व मिट जाया करता है। इसी उद्देश्य से सन 1857 की क्रांति के शहीदों की स्मृतियों को सहेजने के लिए अंबाला छावनी में शहीदी स्मारक का निर्माण किया जा रहा है। इसका कार्य लगभग पूरा होने वाला है। बड़े गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  के आव्हान पर आज पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी कड़ी में नवम पातशाह श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वे प्रकाश पर्व पर पानीपत में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दशम पातशाह श्री गुरु गोविंद सिंह जी के साहिबजादे जोरावर सिंह और फतेह सिंह के शहीदी दिवस 26 दिसंबर को हर वर्ष वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।उन्होंने कहा कि गौरव का विषय है कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने 13 से 15 अगस्त तक देश भर में हर घर में तिरंगा की अनोखी मुहिम चलाई है। हरियाणा वासियों ने भी उसी जोश और जज्बे के साथ अपने 60 लाख घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है ।

जिस जोश व जज्बे के साथ हम अपने जवानों को सरहद पर भेजते आए हैं। उन्होंने कहा कि युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना के जवानों व अर्धसैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि ₹2000000 से बढ़ाकर ₹5000000 की गई है। आईईडी ब्लास्ट के दौरान शहीद होने पर भी अनुग्रह राशि बढ़ाकर ₹5000000 तक की गई है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अब तक शहीद सैन्य व अर्धसैनिक बलों के 347 लोगों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी दी गई है। सरकार ने सबसे गरीब लोगों का जीवन  स्तर ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है ।इसके तहत सबसे गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम ₹180000 की जा रही है। अब तक 30000 परिवारों को रोजगार के लिए ऋण व अन्य सहायता दी है गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत ₹6000 वार्षिक सहायता दी जा रही है। देश के सभी तरह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन एक अप्रैल 2021 से बढ़ाकर ढाई हजार रुपए मासिक की गई है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत 2700000 गरीब परिवारों को ₹500000 तक का वार्षिक मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा दी गई है।विधायक जरावता ने कहा कि किसान समृद्ध होगा तभी प्रदेश में समृद्धि व खुशहाली आएगी। इसलिए कृषि सुधार और किसानों के उत्थान के लिए कई अहम निर्णय लिए गए हैं। एमएसपी पर फसल खरीद की बात हो या प्राकृतिक आपदा से फसल नुकसान की भरपाई का विषय सरकार बीज से बाजार तक हर कदम पर किसान के साथ खड़ी रही है।  विधायक  ने इमरजेंसी कॉल खेलने वाले एक परिवार राम किशन गोयल सफर मैन को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। अंखिर गांव के दलेल स्वतंत्रता सेनानी के परिवार को भी शाल भेंट कर सम्मानित किया लगभग  73  विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों और वेस्ट समाजसेवियों को भी अवार्ड देकर सम्मानित किया।

हरियाणा पुलिस एसआई सुंदर सिंह कि मार्च पास्ट टुकड़ी को सुंदर प्रदर्शन के लिए अवार्ड देकर सम्मानित किया। एनसीसी सीनियर डिविजन आर्मी को मार्च पास्ट में प्रथम पुरस्कार एनसीसी सीनियर डिविजन लेवल को मार्च पास्ट में दूसरा पुरस्कार, एनसीसी जूनियर डिविजन आर्मी को तीसरा पुरस्कार दिया गया।  मनमोहक मंत्रमुग्ध सांस्कृतिक कार्यक्रम डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 30 आई बैसाखी, सोनिया शिरडी साईं बाबा स्कूल तलवारों पर सरवार दिए, गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल ओल्ड फरीदाबाद होलिया में उड़े रे गुलाल, गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल बल्लमगढ़ बेटी में हरियाणा की, 

गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 55 छोरा मैं हरियाणे का, सैनिक पब्लिक स्कूल बल्लमगढ़ आजादी के मतवालों का टोला, अग्रवाल गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल बल्लमगढ़ आजादी का अमृत महोत्सव सुंदर प्रस्तुति के लिए सभी को सम्मानित किया।इस अवसर पर एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल,डीसीपी मुकेश मल्होत्रा राष्ट्रपति पदक विजेता, एसीपी देवेंद्र कुमार, एसीपी सत्यपाल, इंस्पेक्टर जीता, इंस्पेक्टर योगेश, डॉक्टर शीला, उप सिविल सर्जन प्रमोद कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल सुधार गृह फरीदाबाद श्रीमती रंजना पठानिया, विमल खंडेलवाल आजीवन सदस्य इत्यादि अधिकारी व समाजसेवी उपस्थित थे।

Related posts

फरीदाबाद : बेटी तरक्की के किसी भी मामले में बेटे से कम नहीं होती है। उपायुक्त समीरपाल सरों

Ajit Sinha

फरीदाबाद : एक दसवीं के छात्र ने अपने दो दोस्तों के मिलकर अपने छोटे भाई व आठवीं के छात्र का किया अपहरण, बच्चा सकुशल बरामद।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : बादशाह अस्पताल में डॉक्टर से ईलाज करा रहे लड़कों की जमकर हुई धुनाई, मरीजों में भगदड, डॉक्टर दहशत में।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//oopsiksaicki.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x