Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद

फरीदाबाद: लंदन की लिंडसे बनकर लाखों के उपहार का देते थे लालच फेसबुक फिशिंग के माध्यम से लूटने वाले नाईजिरियन गिरोह का भंडाभोड।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:लंदन की लिंडसे बनकर लाखों के उपहार का देते थे लालच फेसबुक फिशिंग के माध्यम से लूटने वाले नाईजिरियन गिरोह का भंडाभोड। फेसबुक पर विदेशी लडकी बन कर लोगो के साथ दोस्ती कर भरोसा जीतने के बाद, विदेश से सोने के आभूषण, मोबाईल फोन वगैरा का गिफ्ट पार्सल भेजने का झांसा देते व दुसरे आरोपित  ऐयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारी बनकर गिफ्ट पार्सल पर कस्टम डयूटी, एक्साईज डयूटी, व अन्य टैक्स की चुकाने की बात कहकर अपने अकांउटो मे पैसे डलवाने वाले गिरोह के पांच नाईजिरियन व दो भारतीय जालसाजो को फरीदाबाद पुलिस की साईबर क्राइम ब्रांच ने गिरफतार किया है।

पुलिस के मुताबिक आरोपियों  ने पीडित राजवीर सिंह, निवासी अलीगढ, उत्तर प्रदेश से इसी तरह से झांसा देकर अलग-अलग  बैंक खातों में करीब 35,500/- रुपए धोखाधडी से हासिल कर लिए थे। पुलिस की माने तो आरोपित  फेसबुक पर विदेशी लडकी के नाम से प्रोफाईल बनाकर लोगो से दोस्ती करते थे। उसके बाद ब्हाटसएप काल करके उसे महंगा गिफ्ट भेजने का झांसा दिया जाता। फिर आरोपितों का दूसरा साथी कस्टम अधिकारी बनकर गिफ्ट पार्सल में  महंगे आईटम होने व उसको छोडने की एवज मे कस्टम डयूटी, एक्साईज डयूटी व अन्य टैक्सो को चुकाने के नाम पर भारतीय बैक खातो मे पैसा डलवाते थे। नाईजिरियन आरोपितों  को,फरीदाबाद के स्थानीय आरोपित द्वारा धोखाधडी से रकम हासिल करने के लिए बैक खाते उपलब्ध कराए गए थे । आरोपितों ने विदेशी लडकी बनकर पीडित राजबीर के साथ दोस्ती की और ब्हाटसएप पर सुनीता कस्टम अधिकारी बनकर उससे केनरा बैक के खाता मे कस्टम डयूटी व अन्य टैक्स के नाम पर कुल 35,500/-रूपये धोखाधडी से डलवा लिए। जब शिकायतकर्ता को ठगी का अहसास हुआ तब इसकी शिकायत पुलिस आयुक्त कार्यालय  फरीदाबाद मे दी, शिकायत पर कार्रवाई करते हुए थाना कोतवाली में धोखाधड़ी  व नकली कस्टम अधिकारी बनने  से संबंधित विभिन्न धाराओं के अंतर्गत मुकदमा नंबर- 249 ,बीते 23 जुलाई को दर्ज किया गया।

इस केस की आगे की कार्रवाई की जिम्मेदारी बसंत कुमार को सौपी गई थी। इसके बाद साइबर क्राइम के इंचार्ज बसंत कुमार ने आरोपितों को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम गति की जिसने तकनीक की सहायता से अपराधियों तक पहुंच गई और सभी आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए आरोपितों के नाम Williams Michael निवासी Liberian, Liberia,  West African States ( Ecowas) ,Promise Ebere Okoli @ Prince निवासी  OFE-EKE, Osina, Nigeria, Halimat Mohammed निवासी Uhonmwonde Lafia, Nigeria,Okeke Nnabugo निवासी  AWGU, Nigeria Kenechukwu Okonta निवासी  AWGU, Nigeria,अनुराग निवासी चावला कालोनी बल्लबगढ व  निशांत निवासी चावला कालोनी, बल्लबगढ ,फरीदाबाद से  गिरफ्तार कर आज  अदालत में पेश करके 4 दिन का पुलिस रिमांड पर लिए गए हैं एसीपी श्रीमती धारणा ने जानकारी देते बताया कि नाइजीरियन आरोपित  विलियम व परामाइज के पास अलग अलग देश के 2 पासपोर्ट है आरोपित  हालीमेट का पासपोर्ट एक्सपायर हो चुका है।सभी पांचों आरोपितों को  फरीदाबाद में एक ही मकान में रह रहे थे। पुलिस रिमांड के दौरान आरोपितों  से अन्य वारदातों बारे में पता लगाया जाएगा। 

Related posts

तेज रफ़्तार हौंडा अमज़ो कार ने चारपाई पर सो रहे दो नाना और नाती को कुचला, मौत, देखिए इस वीडियो में

Ajit Sinha

लापता दीपक की हत्या उसके साथियों ने पैसे की लेनदेन और पुरानी रंजिश के कारण की थी, 7 अरेस्ट।

Ajit Sinha

फरीदाबाद:सावित्री पॉलीटेकनिक में आज एयर ब्रश मेकउप कोर्स का किया शुभांरभ

Ajit Sinha
//soglaitsy.com/4/2220576
error: Content is protected !!