Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: डॉ.ओ.पी भल्ला फाउंडेशन की पहल. अजरौंदा स्थित स्वर्ग आश्रम में स्थापित किया गया पीएनजी शवदाह गृह,LIVE भी देख सकेंगे

src=”http://atharvnews.com/wp-content/uploads/2018/09/manav-1-300×200.jpg” alt=”” width=”300″ height=”200″ class=”alignleft size-medium wp-image-13395″ />
अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: डॉ. ओपी भल्ला फाउंडेशन एवं बंसल और ढल परिवार के सहयोग से फरीदाबाद के अजरौंदा स्थित शव दाह गृह में पीएनजी की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। यह शहर का पहला पीएनजी शह दाह गृह होगा। मानव रचना के फाउंडर डॉ. ओपी भल्ला की पुण्यतिथि पर मानव रचना की संरक्षक सत्या भल्ला और हरियाणा कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने यह शवदाह गृह लोगों को समर्पित किया। इस दौरान उनके दोनों बेटे डॉ. प्रशांत भल्ला, डॉ. अमित भल्ला साथ ही बंसल परिवार की ओर से आर के बंसल और ढल परिवार से सविता ढल मौजूद रहीं। इस मौके विपुल गोयल ने इस पहल की सराहना की और उन्होंने डॉ. ओपी भल्ला को भी याद किया। उन्होंने बताया डॉ.ओपी भल्ला समाज की भलाई करने का काम करते थे। फरीदाबाद के लोगों को बेहतर शिक्षा देने का सपना देखा,उनके जाने के बाद आज उनके दोनों बेटे उनका यह सपना पूरा कर रहे हैं। आज अगर हम संरक्षण नहीं करेंगे तो हमारी आने वाली पीढ़ी को ऑक्सिजन खरीद कर सांस लेनी पड़ेगी।
विपुल गोयल और सत्या भल्ला ने इस दौरान एक पौधा भी लगाया। उन्होंने लोगों से निवेदन किया की वह हर किसी को इसके बारे में जानकारी दें। मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने अपने पिता की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया। हमने पिता के अधूरे काम को पूरा किया। उन्होंने इस दौरान बताया, गैस आधारित शव दहन से सबसे बड़ा फायदा पर्यावरण को होता है जिसमें लकड़ी आदि का इस्तेमाल न होने से प्रदूषण नहीं होता है। पीएनजी श्मशान प्रणाली द्वारा शव का संस्कार करते समय पारंपरिक अनुष्ठान अभी भी किया जा सकता है। इसके आलावा गैस आधारित दहन तुलना में जल्दी हो जाता है और डेढ़ घंटे के भीतर ही अस्थियां भी दे दी जाती हैं। शहदाह गृह में आधुनिक कैमरे भी लगाए हैं। परिजन इस आईपी एड्रेस 192.168.225.1पर लॉन-इन कर घर बैठकर भी लाइव देख सकेंगे। लॉग-इन करने के लिए यूजरनेम- admin और पासवर्ड- admin123 डालें। एंड्रायड मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड करने के लिए प्ले-स्टोर से gcmobऐप डाउनलोड करें और आईफोन पर ऐप डाउनलोड करने के लिए प्ले-स्टोर में जाकर icmob ऐप डाउनलोड करें।
आपको बता दें, इससे पहले सूरजुकंड स्थित मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में डॉ. ओपी भल्ला की याद में उनके स्मृति स्थल पर हवन और भजन किया गया। मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने भजन गाए। गायक पदमजीत सहरावत ने भी इस मौके पर एक गीत डॉ. ओपी भल्ला को समर्पित किया। कार्यक्रम में शम्मी कपूर, के सी लखानी, नवदीप चावला, गुडगाँव के डिप्टी कमिश्नर विनय प्रताप, मानव रचना के ट्रस्टी डॉ. एमएम कथूरिया, एमआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. एनसी वाधवा, मानव रचना के एमडी डॉ. संजय श्रीवास्तव, रजिस्ट्रार, डीन, डायरेक्टर्स समेत मानव रचना परिवार के कई लोगों ने हिस्सा लिया।

Related posts

दो दिवसीय 4th ‘मुख्यमंत्री कप – हरियाणा राज्य किकबॉक्सिंग प्रतियोगिता’आज से प्रारम्भ।

Ajit Sinha

पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा, जब तक उनका जीवन हैं, फरीदाबाद के लोगों की सेवा करते रहेंगे, 100 लोगों को भेजा हरिद्वार।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: सांस्कृतिक विविधता का सबसे बड़ा मंच है अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//rejowhourox.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x