Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: देश में सभी नागरिकों का जीवन-स्तर बेहतर बनाने के लिए रोजगार का अधिकार कानून बनाना जरुरी है.पूर्व डीजीपी शील मधुर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: हरियाणा के पूर्व पुलिस महानिदेशक  शील मधुर ने कहा है कि देश में सभी नागरिकों का जीवन-स्तर बेहतर बनाने के लिए रोजगार का अधिकार कानून बनाना जरुरी है ! श्री मधुर आज फरीदाबाद में बाटा चौक के निकट राम नगर स्थित अम्बेडकर पार्क में ‘ बेरोजगारी मुक्त भारत अभियान ‘ के तहत कार्यक्रम में बोल रहे थे ! उन्होंने कहा कि  भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 में सभी नागरिकों को सम्मानजनक ढंग जीवन जीने का अधिकार तो दिया गया है लेकिन जबतक सबके पास रोजगार नहीं होगा तबतक सम्मानजनक जीवन नहीं माना जा सकता, इसलिए संविधान में अनुच्छेद 21 बी जोड़ कर रोजगार का अधिकार दिया जाना चाहिए !
उन्होंने कहा देश में सभी नागरिकों को संवैधानिक रूप से रोजगार का अधिकार मिलने से ही रोजगार मिलना सुनिश्चित हो पाएगा , जिससे वे अपने परिवार का भलीभांति पालन-पोषण कर सकेंगे और बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकेंगे और सभी नागरिक अपना जीवन सम्मानजनक ढंग से जी सकेंगे ! उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे रोजगार का अधिकार कानून बनवाने के लिए अपना भारी जन-समर्थन दे कर केंद्र सरकार पर दबाव बनाये ! उन्होंने उम्मीद जताई कि देश में वर्ष 2019 में रोजगार का अधिकार कानून बन जायेगा ! उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 में भारत को आज़ादी के 75 वर्ष पूरे हो जायेंगे और इस वर्ष रोजगार का अधिकार कानून बनने के बाद 2022 तक देश में सभी नागरिकों को रोजगार दिलवाना होगा ताकि 75 वी वर्षगाठ मानते समय हमारा हर नागरिक आर्थिक आज़ादी भी प्राप्त करने में कामयाब हो सकेगा और हमारा भारत देश सही अर्थो में सशक्त और समृद्ध होकर विश्व में एक महाशक्ति बन पाएगा !



श्री मधुर ने कहा कि रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी के लिए हमें पर्यावरण व रोजगार को भी परस्पर जोड़ना होगा ! उन्होंने कहा कि अरावली पर्वत श्रृंखला के संरक्षण और प्रदूषण मुक्त करने के लिए  जरुरी है हर शहर के चारों तरफ पेड़ पौधे और जंगलात की हरित पट्टी विकसित  की जाये और उसके रख-रखाव  करने के लिए रोजगार के समुचित अवसरों का सृजन किया जा सकता है ! इससे युवा प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने में अहम् भूमिका भी निभा सकेंगे . इससे पहले , श्री मधुर ने संविधान निर्माता डॉ. बी. आर. अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की.इस अवसर पर यूथ सोसाइटी हरियाणा की ओर से  राज सिंह जादोन, सुरेश तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने श्री मधुर का स्वागत किया और विश्वास दिलाया कि वे बेरोजगारी मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे .इस मौके पर भारी संख्या में युवा, महिलाएं और बच्चे भी मौजूद थे, जिन्होंने इस अभियान का समर्थन किया !

Related posts

फरीदाबाद: पुलिस और नगर निगम के संयुक्त टीम ने आज फिर से अपराधियों के मकानों पर बुल्डोजर से ध्वस्त किया।

Ajit Sinha

पुलिस कमिश्नर के. के. राव ने आज पुलिस हिरासत से हत्या आरोपी के फरार होने पर चार पुलिस कर्मियों को किया सस्पेंड।   

Ajit Sinha

फरीदाबाद: आज जिले में कोरोना संक्रमित के 245 नए केस  आए हैं.

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//abmismagiusom.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x