Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: मुजेसर में अवैध निर्माण बनाने व खेड़ीपुल के निकट अवैध कॉलोनी काटने व अवैध बोरवेल मिलने पर केस दर्ज।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद:मुख्यमंत्री उड़न दस्ता, फरीदाबाद की दो अलग-अलग टीमों ने आज खेड़ीपुल के निकट खेती की लगभग चार एकड़ जमीनों पर की जा रही अवैध प्लाटिंग तथा मुजेसर के सेक्टर -22 में बनाई जा रही अवैध निर्माण का औचक निरीक्षण किया। इसमें काटी गई अवैध कॉलोनी में डीटीपी इंफोर्स्मेंट विभाग को सख्त कार्रवाई करने के लिए बोल दिया गया। इस इसी अवैध कॉलोनी में एक अवैध बोरवेल मिला हैं, पर कार्रवाई करने के लिए सम्बंधित थाना में मुकदमा करवाने के लिए नगर निगम के एसडीओ राजकुमार को भी बोल दिया हैं। वही, मुजेसर इलाके में मिले अवैध निर्माण पर एसडीओ विनोद सिंह ने पहले, सीलिंग की कार्रवाई हो चुकी हैं, सीलिंग तोड़ने के बाद एफआईआर भी दर्ज करवाई जा चुकी हैं, और आगे तोड़फोड़ की कार्रवाई के लिए जिला उपायुक्त से अनुरोध किया गया हैं।

डीएसपी मनीष सहगल ने आज जानकारी देते हुए बताया कि गत 16 अक्टूबर -2023 को गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि मुजेसर स्थित सैक्टर-22 के शमशान घाट के पास आटो पिन झुग्गियों के सामने इंडस्ट्रीयल ऐरिया में करीब 800 वर्गगज जमीन पर टिन शैड डालकर अवैध निर्माण किया जा रहा है। यदि संबंधित विभाग के साथ रेड की जाए तो इस अवैध निर्माण को रोका जा सकता है। सहगल का कहना हैं कि उपरोक्त सूचना के आधार पर मुख्यमंत्री उड़न दस्ता, फरीदाबाद में तैनात इंस्पेक्टर जगदीश,एएसआई शिव कुमार द्वारा एसडीओ विनोद सिंह व जई करण सिंह नगर निगम बल्लभगढ़ जोन फरीदाबाद के साथ मुजेसर सैक्टर-22 के शमशान घाट के निकट आटो पिन झुग्गियों के सामने इंडस्ट्रीयल ऐरिया में अल्फा कम्पोनेंटस प्राईवेट लिमिटिड के नाम से करीब 800 वर्गगज में किए जा रहे निर्माण का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मौका पर अशोक निवासी गांव मुजेसर हाजिर मिला। संयुक्त टीम द्वारा अशोक उपरोक्त से कम्पनी निर्माण से सम्बंधित सीएलयू, नक्शा,आदि पेश करने बारे कहा, लेकिन वह मौका पर कोई दस्तावेज पेश नहीं कर सका। इस अवैध निर्माण के संबंध में एसडीओ विनोद सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि वह अवैध निर्माण करीब 15 दिन पहले से ही उनके संज्ञान में है तथा इस संबंध में अवैध निर्माण को मौका पर रूकवाते हुए दिनांक 25 सितंबर -2023 को मै.अल्फा कंपोनेंट्स को कारण बताओं नोटिस व दिनांक 3.10.2023 को अवैध निर्माण गिराए जाने बारे नोटिस जारी किया गया था। लेकिन निर्माणकर्ता द्वारा मौका देखकर शनिवार व रविवार को निर्माण कार्य करते हुए अधूरे कार्य को पूरा करने का प्रयास किया गया है। जिस संबंध में नियमानुसार कार्रवाई  करते हुए एसडीओ विनोद कुमार द्वारा सीलिंग की कार्रवाई करते हुए इस फैक्टरी/अवैध निर्माण के मैन गेट को सील कर दिया गया है। उसके उपरांत दिनांक 17.10.2023 को सूचना प्राप्त हुई कि नगर निगम विभाग द्वारा लगाई गई सील को तोड़ दिया गया है। इस मामले में नगर निगम बल्लभगढ़  जॉन के अधिकारियों को अवगत कराते हुए उचित कानूनी कार्रवाई का अनुरोध किया गया। जिज़ सम्बंध में एसडीओ  विनोद सिंह  ने निर्माणकर्ता के विरुद्ध बिना अनुमति के सील तोड़ने पर थाना मुजेसर में केस दर्ज कराया गया है व तोड़फोड़ कार्रवाई  करने के लिए उपायुक्त   से अनुरोध किया गया है।

डीएसपी का कहना हैं कि इसके अलावा दिनांक 16 अक्टूबर 2023 को मुख्यमंत्री उड़नदस्ता फरीदाबाद को सूचना प्राप्त हुई कि खेड़ीपुल चौक  से भुपानी रोड पर अमोलिक टावर के पीछे न्यू भारत कॉलोनी में करीब चार एकड़ कृषि भूमि पर सुमेश चंदीला निवासी गांव बुढेना, जिला फरीदाबाद द्वारा अवैध प्लाटिंग की जा रही है। यदि संबंधित विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर मौका निरीक्षण किया जाए तो अवैध प्लाटिंग का मामला सामने आ सकता है। उपरोक्त सूचना के आधार पर मुख्यमंत्री उड़न दस्ता,फरीदाबाद में तैनात  राजेन्द्र कुमार की टीम द्वारा डीटीपी इंफोर्स्मेंट विभाग में कार्यरत कनिष्ठ अभियंता निरंजन सिंह के साथ उपरोक्त प्लाटिंग स्थल का निरीक्षण किया गया तथा मौका पर पड़ताल की गई। मौका पर पड़ताल पर ज्ञात हुआ कि गांव बसेलवा जिला फरीदाबाद की राजस्व संपदा में करीब 4 एकड़ कृषि भूमि जिसके मालिक वीरपाल, चरणी, प्रेम सिंह पुत्र झंडू निवासी गांव खेड़ी कला जिला फरीदाबाद है जिस पर सोमेश द्वारा अवैध प्लाटिंग की जानी पाई गई। निरीक्षण के दौरान सोमेश चंदीला इस कृषि भूमि पर प्लाटिंग करने बारे कोई अनुमति पेश नहीं कर सका। इस अवैध प्लाटिंग के संबंध में  डी.टी.पी. ई. कार्यालय द्वारा अवैध प्लाटिंग कर्ता व भू-मालिक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान इस अवैध प्लाटिंग स्थल पर एक अवैध बोरवेल भी लगाया जाता मिला। जिसके संबंध में कार्रवाई के लिए स्थानीय पुलिस थाना खेड़ीपुल व राजकुमार सहायक अभियंता नगर निगम फरीदाबाद, ओल्ड जॉन को भी कार्रवाई के लिए मौका पर बुलाया गया जिनके द्वारा अवैध बोरवेल करने वाले सलीम ठेकेदार व जमीन मालिक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई  की जा रही है। 

Related posts

फरीदाबाद: मुख्यमंत्री उड़न दस्ते ने आज एक राशन डिपो में की छापेमारी की कार्रवाई।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मॉडल पर स्किल यूनिवर्सिटी बनाएगा तेलंगाना

Ajit Sinha

राष्ट्रीय लोक अदालत में रखे गए 32325 केसों में से 16986 केसों का हुआ निपटारा आपसी सहमति से-सुकिर्ती गोयल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//phoumsoomsoh.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x