Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद

फरीदाबाद ब्रेकिंग: हम आपको सम्मानित करेंगें, जब आप सड़क हादसों में हुए घायलों का,वीडियो बनाने के बजाए अस्पताल पहुंचाएगें


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:फरीदाबाद प्रशासन पुलिस द्वारा सड़क दुर्घटनाओं के दौरान यात्रियों की सुरक्षा को लेकर जीरो डेथ एडवाइजरी जारी की गई है जिसके तहत नागरिकों से अपील है कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तुरंत नजदीकी अस्पताल पहुंचा कर उनकी जान बचाएं। बता दे की यातायात नियमों का पालन ना करने और लापरवाही की वजह से वर्ष 2021 में 505 सड़क दुर्घटनाएं घटित हुई जिसमे 211 लोगों को मृत्यु हुई तथा 423 लोग घायल हुए वहीं, वर्ष 2022 में 589 सड़क दुर्घटनाओं में 253 लोगों की मृत्यु हुई व 452 लोग घायल हुए एवं वर्ष 2023 में अब तक 205 सड़क दुर्घटनाओं में 90 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं 156 लोग घायल हुए हैं।

इन लोगों ने यदि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन किया होता तो शायद यह सड़क दुर्घटनाएं घटित ना होती और यदि गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को समय पर अस्पताल पहुंचा दिया जाता तो शायद उनकी जान बच जाती। एक्सीडेंट के आंकडें को  देखते हुए वाहन चालकों से अपील है कि वह यातायात नियमों का पालन करें तथा दुर्घटनाग्रस्त पीड़ितों को इस समय पर अस्पताल ले  जाकर उन्हें एक जीवनदान दे। दुर्घटना की वीडियोग्राफी करने की बजाय घायलों की मदद करें और उन्हें अस्पताल पहुंचाकर लाइफ़सेवर की भूमिका निभाएं। सड़क दुर्घटना के दौरान निम्न प्रकार के कार्य करके आमजन घायल व्यक्तियों की मदद कर सकते हैं। 
• आप निःशुल्क आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन (ERV – 112)/एम्बुलेंस सेवा-108 पर कॉल करें और सड़क दुर्घटना की पूरी जानकारी दें।
• आपकी सही मदद और त्वरित कार्यवाई से एक जीवन बचेगा एम्बुलेंस को दुर्घटनास्थल तक शीघ्रता से पहुंचने के लिए रास्ता दें व एम्बुलेंस चालक द्वारा किये गये फोन का उत्तर दें।
• एम्बुलेंस की 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
• अगर आप प्रशिक्षित नहीं हैं और आपके पास आवश्यक उपकरण नहीं हैं तो घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने का हर संभव प्रयास करे।
• घायल व्यक्ति के आसपास भीड़ इकट्ठा न होने दें।
• घायल व्यक्ति को खाने पीने के लिए कुछ भी न दें आप निश्चिन्त होकर “Good Samaritan” की गाइडलाइन अनुसार सड़क दुर्घटनाग्रस्त पीडित को तुरंत सहायता पहुंचाए जिसमें पुलिस की तरफ से आपकी पूरी मदद की जाएगी। 
•अपने वाहन की अवैध रूप से रोड़ पर ना करे पार्किग।
डीसीपी मुख्यालय हेमेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि उक्त गाइडलाइन का उपयोग कर आप सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद कर सकते हैं। लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए फरीदाबाद पुलिस घायलों की मदद करने वालों को उचित इनाम देकर सम्मानित भी करेगी जिससे लोगों में यह संदेश जाएगा कि किसी दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद करने पर अब उनसे सवाल जवाब नहीं पूछे जाएंगे बल्कि उन्हें इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा इसलिए अब ज्यादा से ज्यादा लोग घायलों की मदद करने के लिए आगे आएंगे और उन्हें अस्पताल पहुंचाकर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की जान बचाई जा सकेगी।

Related posts

बल्लभगढ़ प्रेस क्लब के दोबारा हुए चुनावों में पत्रकार विनोद मित्तल को पुनः अध्यक्ष चुना गया।

Ajit Sinha

सीपी अमूल्या पटनाइक ने दिल्ली -एनसीआर सहिंत कई प्रदेशों के पुलिस अधिकारीयों के साथ बैठक की।

Ajit Sinha

फरीदाबाद :”श्री श्याम प्रभु खाटू वाले का 31 वां भव्य वार्षिकोत्सव संकीर्तन” का शानदार आयोजन आगामी 22 दिसंबर को होगा।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//hophashaugre.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x