Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

फरीदाबाद: रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अटल ऑनलाइन एफडीपी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट विभाग और प्रौद्योगिकी संकाय, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज द्वारा पांच दिवसीय रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर अटल ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) आयोजित किया गया। अखिल भारतीय उद्योग और विभिन्न संस्थानों के लगभग 150 प्रतिभागियों ने एआईसीटीई पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कराया। इस दौरान कई IIT, NIT और उद्योग के प्रख्यात वक्ताओं ने अपनी विशेषज्ञता साझा की। प्रतिभागियों के ज्ञान को बढ़ाने और विषय की बेहतर समझ रखने के लिए रोबोट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के डिजाइन और मॉडलिंग में व्यावहारिक सत्रों को भी शामिल किया गया है।  इस दौरान अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा मन साफ करने, तनाव कम करने और चिंता को दूर करने के लिए सहजयोग का एक सत्र भी आयोजित किया गया। 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट एमएनआईटी जयपुर के प्रोफेसर डॉ. राजेश कुमार ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने आज की दुनिया में इस विषय की प्रासंगिकता के बारे में अवगत कराया। अगला सत्र डॉ. दीपांकर देब प्रोफेसर आई.आई.टी.आर.एम. अहमदाबाद ने लिया। उन्होंने भौतिक वितरण के लिए क्वाड्रोटर बाइप्लेन के अनुकूली बैकस्टेपिंग नियंत्रक डिजाइन के बारे में बताया। एक्सपर्ट्स मनोज गुप्ता और तरुण नागर ने रोबोटिक्स पर सत्र दिए। डॉ. मोनिका अग्रवाल, प्रोफेसर ,आईआईटी दिल्ली ने क्वांटम मशीन लर्निंग पर अपनी विशेषज्ञता साझा की। FDP में रोबोट डायनेमिक्स और किनेमेटिक्स, AI का उपयोग करके रोबोटिक्स के लिए प्रक्षेपवक्र अनुकूलन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, डायनेमिक सिस्टम के लिए मॉडलिंग और सिमुलेशन तकनीक, IoT, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग, रोबोटिक मैनिपुलेटर्स के मॉडलिंग और नियंत्रण को भी शामिल किया जाएगा। कार्यक्रम में एमआऱआईआईआरएस के रजिस्ट्रार आरके अरोड़ा, पीवीसी डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. अनीता खोसला, डॉ. गीता निझावन समेत फैकल्टी मेंबर्स शामिल हुए।

Related posts

हरियाणा के महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर कक्षाओं की रिक्त सीटों को 25 जनवरी तक दाखिले करवा सकतें हैं। 

Ajit Sinha

फरीदाबाद :मिस्टर नार्थ इंडिया-2018 व मिस्टर दिल्ली का खिताब जीतने वाले अमित भाटी ने फरीदाबाद के नाम किया रोशन।

Ajit Sinha

ग्रीन फिल्ड कालोनी आरडब्लूए के प्रधान वीरेंद्र भड़ाना ने रेलवे अंडरपास में भरे हुए बारिश के पानी को लेकर डीसी को ज्ञापन सौपा।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x