Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: धुंध व कोहरे को लेकर फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन ने आज सर्दी में पडने वाली धुंध व कोहरे के दौरान सुरक्षित सफर व सड़क हादसों को रोकने के लिए फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने यातायात एडवाइजरी जारी की है। कोहरे के मौसम में सफर के दौरान सावधानी रखने से वाहन चालक ना केवल स्वयं कि बल्कि अन्य वाहन चालकों को भी सुरक्षित रख सकता है। यातायात पुलिस के द्वारा वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने के लिए विशेष अभियान चला रही है।

वर्तमान को व आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के कारण सड़कों पर दृश्यता कम हो सकती है। जिसमें विजिविलिटी काफी (0-5 मीटर) कम हो जाती है ऐसे में सभी वाहन चालकों को सड़कों पर वाहन चलाते समय अत्यधिक सावधानी व सतर्कता रखनी होगी। वाहन चालक स्पीड का विशेष ध्यान रखते हुए वाहन को धीमी गति से चलाएं। खराब मौसम के दौरान सड़क पर सफर के दौरान वाहन चालक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की लो-बीम लाइट, हेड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित पार्किंग इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी व कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। कोहरे में विजिविलिटी कम होने पर वाहन के पार्किंग इंडिकेटर ऑन रखें। हेड लाइट का कम प्रयोग करे क्योकि कोहरे में हेड लाइट ऑन करने पर रिफ्लेक्शन के कारण सड़क पर सामने कम दिखाई देता है। इस लिए लो-बीम लाइट का प्रयोग करे। वाहन के आगे पीछे रिफ्लेक्टर लाइट व रिफलेक्टिव टेप अवश्य लगवाएं। धुंध व कोहरे के दौरान सड़क पर चलते हुए वाहनों के बीच उचित दुरी बनाकर रखे। मोबाइल फोन व म्यूजिक का उपयोग करने से बचें, तथा बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाई न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। खराब मौसम में आपात परिस्थितियों में वाहन को रोकना हो तो जहां तक संभव हो वाहन को सड़क से नीचे उतारकर रोका जाए। अगर वाहन चालक मामूली सावधानी भी बरतें तो कोहरे में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से आमजन को बचाया जा सकता है।

Related posts

फरीदाबाद : पुलिस कमिश्नर हनीफ कुरैशी ने सेफ एंड सिक्योर ग्रुप नामक एप्प को किया लांच,इस एप्प से आप जुड़िये और अपराध मुक्त शहर बनाइयें।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: खोरी गांव में नगर निगम प्रशासन ने आज भारी पुलिस के साए में दो पोकलेन और 10 जेसीबी मशीनों से तोड़े सैकड़ों मकान।

Ajit Sinha

एचवीपीएन से असगर अली को सबयूनिट प्रधान एवं हामिद खान को सचिव पद पर कर्मचारियों ने निर्विरोध चुना

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//lidsaich.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x