Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : 67 वर्ष पुरानी विजय रामलीला कमेटी द्वारा किए जाने वाले रामलीला में श्रीराम का रोल संस्था के सचिव,बिजनेसमैन सौरभ निभाएगें।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद :फरीदाबाद की 67 वर्ष पुरानी विजय रामलीला कमेटी मार्किट नम्बर- 1 स्तिथ, शहर की मात्र एक ऐसी रामलीला है जहां रामलीला मंचन को मात्र नाटकीय प्रदर्शन नहीं बल्कि आस्था और भक्ति का स्त्रोत बना कर पूजा जाता है। राम,लक्ष्मण, सीता और हनुमान के रोल करने वाले कलाकारों को कलाकार नहीं बल्कि साक्षात स्वरूप का दर्जा दिया जाता है। सभी कलाकारों को 2 महीने की कड़ी रिहर्सल करवाई जाती है। अंडा, मास, मच्छी, मदिरा यहां तक कि प्याज लहसुन का परित्याग कर वह रोल को तप की तरह निभाते हैं। ऐसे में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का चयन करना कमेटी के लिए कोई आसान कार्य नहीं रहता और भी कठिन हो जाता है
यह सवाल जब बात बाल ब्रह्मचारी बजरंग बली के पावन रोल करने वाले कलाकार की आती है। सह निर्देशक अशोक नागपाल ने बताया कि वह मुख्य रोल देते समय कलाकार को कई कसौटीयों पर परखते हैं। उसके अभिनय की कला से लेकर उसकी कद काठी, आवाज़ व शारीरिक भाषा देखने के बाद ही रोल देते हैं ताकि जब कलाकार स्वरूप लेकर दर्शकों के सामने जाए तो उन्हें राम में साक्षात राम दिखें। निर्देशक सुरिंदर सराफ ने मुख्य रोल पर से पर्दा हटाते हुए बताया कि रामायण के नायक भगवान राम की भूमिका को कमेटी के महासचिव 30 वर्षीय सौरभ कुमार निभाएंगे। सौरभ कमेटी के सचिव होने के अलावा पिछले 13 वर्षों से विजय रामलीला का एहम हिस्सा रहें है और हर रोल में प्रशंसा बटोर वो यहां तक पहुंचे हैं। उन्होंने 5 साल इसी मंच पर सीता का अभिनय किया,4 साल लक्ष्मण का अभिनय किया, इसके अलावा भरत, कैकयी, श्रवण कुमार के अभिनय के बाद वह पिछले साल भी श्री राम की भूमिका में ही नज़र आये। पेशे से बिज़नज़मैन सौरभ का कहना कि रामलीला उनकी आत्मा हैं।
इसके अलावा भगवती सीता का अभिनय जितेश अहूजा करने जा रहें हैं। लक्ष्मण के रूप में प्रिंस मनोचा और हनुमान जी के रोल में कमेटी के चेयरमैन सुनील कपूर खुद नज़र आएंगे। सुनील कपूर जी ने इस से पूर्व 4 साल हनुमान जी का अभिनय किया और खूब ख्याति बटोरी है। सबसे बड़ा रिकॉर्ड तब कायम हुआ जब कमेटी निर्देशक और सह निर्देश ने इस रंग मंच के खलनायक रावण का अभिनय करने वाले कलाकार का नाम बताया । कमेटी के उप चेयरमैन और पिछले 17 सालों से एक ही भूमिका में लोगो को निरन्तर पसंद आते टेकचन्द नागपाल इस साल भी रहेंगे लंकेश्वर रावण। तैयारियां जोरों शोरो से शुरू कर दी गयी हैं । 5 अक्टूबर 2018 से शुरू होने वाले इस रामलीला में 6 अक्टूबर को हास्य नाटक किराये का मकान दर्शकों को करेगा हँसी से लोट पोट। 7 अक्टूबर को होगा श्री रामायण का शुभारंभ।

Related posts

फरीदाबाद: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस

Ajit Sinha

फरीदाबाद में कोरोना संक्रमित का कहर चरम पर, जिला प्रशासन की मुश्किलें बढ़ा रहा हैं,183 नए केस आज आए हैं।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : क्राइम ब्रांच बड़खल पुलिस ने सेंटरों कार से देशी शराब की 50 पेटियों को किया बरामद, तस्कर गिरफ्तार, विमल ।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//dubzenom.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x