Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

फरीदाबाद: सूरजकुंड में ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ भव्य एवं नव्य रूप से मनाया-सीएम

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बार अमृत-महोत्सव के अवसर पर फरीदाबाद जिला के सूरजकुंड में आयोजित किए जाने वाला  ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ ऐसे भव्य एवं नव्य रूप से मनाया जाना चाहिए जिससे हरियाणा की पहचान अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर धूमकेतु की तरह चमक सके। यह मेला आगामी 4 फरवरी से 20 फरवरी 2022 तक लगाया जाएगा जिसमें यूनाईटेड किंगडम पार्टनर-कंट्री तथा जम्मू एवं कश्मीर थीम-स्टेट के तौर पर हिस्सेदारी करेंगे। मुख्यमंत्री आज यहां ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ की तैयारियों के सिलसिले में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री कंवर पाल भी उपस्थित थे। बैठक में मुख्य सचिव  संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के प्रधान सचिव  डी. सुरेश, विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव योगेंद्र चौधरी, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव मनोज सिन्हा के अलावा अन्य वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे। 

 मुख्यमंत्री की उपस्थिति में उक्त मेला का एक ड्राफ्ट भी प्रस्तुत किया गया। इस बार विशेष बात यह होगी कि देश एवं विदेश से आने वाले पर्यटक ऑनलाइन पार्किंग की बुकिंग कर सकेंगे ताकि उनको मेला में आते ही पार्किंग की सुविधा मिल सके। ऑनलाइन बुकिंग एक ‘सुरजकुंड मेला-एप’ के माध्यम से की जाएगी जिसको जल्द ही लांच किया जाएगा। इस एप के माध्यम से पर्यटक लोकेशन व डायरेक्शन का पता लगा सकेंगे।  एडवांस पार्किंग बुकिंग से जहां भीड़ को नियंत्रित करने में आसानी होगी वहीं डाटा भी अच्छे ढंग से मैनेज हो पाएगा। बार-कोड के माध्यम से पर्यटकों की मेला में एंट्री होगी। मुख्यमंत्री से ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्टस मेला-2022’ के उदघाटन एवं संपन्न होने के अवसर पर होने वाले शानदार समारोह में मुख्य अतिथि के लिए किसी वीआईपी को आमंत्रित करने बारे भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस मेला की तैयारियां जारी रखने की सलाह दी। बैठक में पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव  मनोज सिन्हा ने बताया कि ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला-2022’ में भागीदारी करने के लिए अभी तक 30 देशों ने सहमति दे दी है। उन्होंने बताया कि पिछली बार आयोजित किए गए मेला में करीब 12 लाख पर्यटक आए थे और कारीगरों ने 1,200 स्टॉल लगाई गई थी, इस बार और अधिक पर्यटक आने की उम्मीद है। आज की बैठक में प्रतिदिन शाम के समय आयोजित किए जाने सांस्कृतिक कार्यक्रमों, प्रसिद्ध गायक, नृतक एवं अन्य हस्तियों को आमंत्रित करने, मेला का प्रचार-प्रसार करने के अलावा आस-पास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण करने बारे में भी विस्तार से विचार-विमर्श हुआ और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Related posts

फरीदाबाद: उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत ने आठ विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व एक परियोजना की जनता को समर्पित

Ajit Sinha

फरीदाबाद : क्राइम ब्रांच (48) ने गुड़गांव के एमजी रोड स्थित डिस्कों में जाकर लूटेरे लुटे हुए पैसों को लड़कियों पर उड़ाते थे, पकडे गए ,विमल

Ajit Sinha

फरीदाबाद: सीपी ॐ प्रकाश सिंह ने आज दो इंस्पेक्टरों और 7 सब इंस्पेक्टरों को इधर से उधर किए हैं- लिस्ट पढ़े

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x