Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

डीएचबीवीएन-सीजीआरएफ आफिस अब पूर्णतय गुरुग्राम शिफ्ट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के बिजली उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच (सीजीआरएफ) का कार्यालय अब पूर्णतय गुरुग्राम शिफ्ट हो गया है। एनसीआर क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं की अधिक संख्या को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग (एचईआरसी) के निर्देश हैं कि बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाए। उल्लेखनीय है कि हरियाणा में बिजली वितरण का कार्य दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) के पास है।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सीजीआरएफ का आफिस पहले हिसार में था, लेकिन जब कुछ माह पहले सीजीआरएफ के चेयरमैन और सदस्यों की नियुक्ति की गई थी, उसी समय एचईआरसी की ओर से निर्देश था कि सीजीआरएफ का कार्यालय अब गुरुग्राम में होगा, वैसे सीजीआरएफ की टीम गुरुग्राम में ही बैठ रही थी, लेकिन उनका रिकार्ड हिसार में ही था। अब 18 मार्च से सीजीआरएफ का पूरा रिकार्ड गुरुग्राम शिफ्ट हो गया है। सीजीआरएफ का कार्यालय सेक्टर 16, महरौली रोड, गुरुग्राम में बनाया गया है। हांलाकि, सीजीआरएफ की टीम हर बिजली सर्कल में जाकर बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत सुनती है। जिस सर्कल में सीजीआरएफ की टीम जाती है, वहां के बिजली उपभोक्ताओं को इस सबंध में अवगत कराया जाता है। डीएचबीवीएन में फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम-1, गुरुग्राम-2, नारनौल, रेवाड़ी, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और जींद सहित 11 सर्कल हैं। इन सभी सर्कलों में सीजीआरएफ की टीम स्वयं जाकर बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों को सुनती है और उनका निवारण करती है।

एचईआरसी के निर्देश हैं कि बिजली बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग से संबंधित शिकायतें, गुणवत्ता, विश्वसनीयता,कार्यकुशलता, सुरक्षा, एचईआरसी के आदेशों की अवहेलना, बिजली आपूर्ति में बाधाओं से संबंधित कोई शिकायत है तो उसका समाधान सीजीआरएफ करेगा। डीएचबीवीएन में 37 लाख 71 हजार 972 बिजली उपभोक्ता है। जिसमें फरीदाबाद सर्कल में 5 लाख 79 हजार 230, पलवल सर्कल में 3 लाख 44 हजार 30, गुरुग्राम सर्कल-एक में 3 लाख 2 हजार 896, गुरुग्राम सर्कल-दो में 2 लाख 69 हजार 475, रेवाड़ी सर्कल में 2 लाख 87 हजार 208 तथा नारनौल सर्कल में 2 लाख 52 हजार 470 बिजली उपभोक्ता हैं। एनसीआर क्षेत्र में बिजली उपभोक्ताओं की इसी  अधिक संख्या को ध्यान में रखते हुए ही सीजीआरएफ का आफिस पूर्णतय गुरुग्राम शिफ्ट किया गया है।

Related posts

मेदांता हॉस्पिटल के मैनेजिंग निदेशक डॉ. नरेश त्रेहान की फर्जी वीडियो बना सोशल मीडिया पर चिकित्सा सम्बन्धी गलत,केस दर्ज

Ajit Sinha

डीसी अमित खत्री ने कंटेनमेंट जोन के नए आदेश जारी किए हैं जिनमें 21 अलग-अलग कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। 

Ajit Sinha

गुरुग्राम: बाबा न्यारम साध गौशाला मानेसर में हुई दान की बरसात करीब 50 लाख दान एकत्रित – सूर्य देव नखरौला

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//awhauchoa.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x