Athrav – Online News Portal
दिल्ली

दिल्ली: राजस्व मंत्री आतिशी ने मोटर बोट से यमुना के विभिन्न हिस्सों में मुआयना किया

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:यमुना के बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर केजरीवाल सरकार ने राहत और बचाव कार्यों के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है।  इस दिशा में में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के निर्देश पर राजस्व मंत्री आतिशी ने सोमवार सुबह अधिकारीयों के साथ मोटर बोट पर यमुना के विभिन्न हिस्सों में जाकर मुआयना किया। साथ ही किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए विभागों के राहत और बचाव संबंधी तैयारियों का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर राजस्व मंत्री ने मीडिया से साझा करते हुए कहा कि, पूरे उत्तरी भारत में हो रही भारी बरसात के कारण यमुना में तेजी से पानी बढ़ता जा रहा है।  साथ ही हथिनिकुंड बैराज से भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. उन्होंने साझा किया कि, कल हथिनिकुंड बैराज से 45,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था जो रात होते-होते 3 लाख क्यूसेक तक पहुँच गया है. ऐसे में बहुत जल्द दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर सकता है।  

राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि, ऐसे में राजस्व विभाग सहित सभी संबंधित विभागों ने कमर कस ली है और युद्धस्तर पर काम कर रही है।  राहत और बचाव कार्यों के लिए यमुना में 50 से अधिक मोटर बोट तैनात की गई है, जिसपर बचाव संबंधित सभी जरूरी उपकरण मौजूद है। साथ ही गोताखोर और मेडिकल टीमें भी तैयार है।  पल्ला से लेकर जैतपुर तक यमुना के खादर इलाकों में लगातार पैनी नजर बनाकर रखी गई है।  विभाग द्वारा यमुना के निचले इलाकों में से लोगों को निकालने के लिए मुनादी की जा रही है।  खादर इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजना शुरू कर दिया गया है। उन्होंने साझा किया कि, यमुना के निचले इलाकों में लगभग 40,000 लोग रहते है।  राजस्व विभाग ने इन सभी लोगों को और उनके स्थानों को मार्क कर दिया है और किसी भी खतरे की स्थिति को भांपते ही इन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया जायेगा। इसका पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है कि किन लोगों को किस स्थान पर भेजा जायेगा| और जिन लोगों को निचले इलाकों से सुरक्षित इलाकों में लाया जायेगा और वहां उनके रहने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है।  राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि, पूरे उत्तर भारत में लगातार बरसात हो रही है, इससे यमुना का जलस्तर और बढ़ सकता है जो चिंता का विषय है।  इसे देखते हुए  मुख्यमंत्री जी ने आज सभी विभागों की आपातकालीन बैठक बुलाई है. जहाँ वे विभागों की तैयारियों की जांच करेंगे।  बता दे कि आज सुबह राजस्व मंत्री आतिशी ने विभाग के मोटर बोट से यमुना के विभिन्न हिस्सों में जाकर विभाग की तैयारियों का जायजा लिया। बोट्स और उसपर बचाव कार्यों के लिए मौजूद उपकरणों की जांच की| साथ ही जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि, सभी टीमें अलर्ट पर रहे और जरुरत पड़ने पर अतिरिक्त टीमें तैनात की जाए और यमुना के निचले इलाकों में रहने वाले सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। 

Related posts

कैबिनेट निर्णयों को इस तरह पलटना दिल्ली वालों का अपमान,भाजपा जनतंत्र का करे सम्मान:सीएम अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha

प्रियंका गांधी बोली, जब ये महिला खिलाड़ी मेडल लेकर आती हैं, तो प्रधानमंत्री मोदी इन्हें चाय पर बुलाते हैं, अब खामोश क्यों हैं।

Ajit Sinha

बीजेपी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा की मौजदगी में पुडुचेरी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सहित दो वरिष्ठ नेता बीजेपी में शामिल हो गए। 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//foostoug.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x