Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली: उप मुख्यमंत्री ने बर्ड फ्लू रोकथाम तैयारियों की समीक्षा की, दिल्ली में अब तक कोई मामला नहीं

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में बर्ड फ्लू का संक्रमण रोकने के लिए कड़े एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है। आज सचिवालय में पशुपालन इकाई, विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने राज्य भर में सघन निगरानी का निर्देश दिया। उन्होंने बर्ड फ्लू के संबंध में मंडी वालों के लिए ‘क्या करें, क्या न करें’ की गाइडलाइन तत्काल बनाकर कड़ाई से लागू कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बड़े पैमाने पर नमूनों का संग्रह करके लगातार रिपोर्टिंग का भी निर्देश दिया।

उल्लेखनीय है कि अब तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है। दिल्ली सरकार ने गत 28 अक्टूबर 2020 को ही राज्य के सभी डॉक्टर्स और संबंधित लोगों को अलर्ट जारी करके बर्ड फ्लू की निगरानी का निर्देश जारी कर दिया था। इसके बाद चार जनवरी 2021 को भी सभी डॉक्टर्स को लगातार नमूना संग्रह करने तथा कड़ी निगरानी का दिशानिर्देश जारी किया गया। दिल्ली सरकार के पशुपालन इकाई, विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर लगातार राज्य भर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं। साथ ही, 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है जो लगातार नमूनों का संग्रह कर रही है। अब तक 100 से ज्यादा नमूनों का संग्रह करके जालंधर भेजा गया है। सोमवार तक इनकी रिपोर्ट आने की संभावना है। इसके अलावा, विभिन्न जलाशयों में बतख की स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है।

बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अन्य राज्यों से आने वाली पोल्ट्री बर्ड पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रमुख बर्ड साइट्स खासकर पोल्ट्री मार्किट, जलाशय, जू इत्यादि में बर्ड्स पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। इनमें गाजीपुर फिश एंड पॉल्ट्री मार्किट, शक्तिस्थल लेक, संजय लेक, भलस्वा लेक, दिल्ली जू, डीडीए पार्कों में बने जलाशय इत्यादि शामिल हैं। उपमुख्यमंत्री ने ऐसे सभी क्षेत्रों से लगातार नमूनों का संग्रह करके निगरानी का निर्देश दिया।

Related posts

केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने आज आजमगढ़ में एक विश्वविद्यालय का किया शिलान्यास

Ajit Sinha

रणदीप और बिजेंद्र बोले: “बेटी रुलाओ, बेटी सताओ और बेटियों को घर बिठाओ’’ बनी भाजपा सरकार की खेल नीति-सुने वीडियो में 

Ajit Sinha

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज कांग्रेस मुख्यालय दिल्ली में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में क्या कहा ,सुने लाइव वीडियो में

Ajit Sinha
//augailou.com/4/2220576
error: Content is protected !!