Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

सीएम मनोहर बसई चौक पर नवनिर्मित फ्लाईओवर तथा महावीर चौंक पर बनाए गए अंडरपास का करेंगे उद्घाटन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरूग्राम: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 5 नवंबर शनिवार को गुरूग्राम में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की दो मुख्य परियोजनाओं नामतः बसई चौंक पर नवनिर्मित फलाईओवर तथा महावीर चौंक पर बनाए गए अंडरपास का उद्घाटन करने जा रहे हैं। लगभग 140 करोड़ रूपये की इन दोनों परियोजनाओं के शुरू होने से यहां से गुजरने वाले स्थानीय नागरिकों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी और यातायात सुगम होगा। इस बारे में जानकारी देते हुए जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि इन परियोजनाओं के शुरू होने से स्थानीय नागरिकों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। इससे जहां एक तरफ यातायात सुगम होगा, वहीं दूसरी ओर उन्हें इन मुख्य मार्गों पर लगने वाले ट्रेफिक जाम से राहत मिलेगी। इससे लोगों को पहले की अपेक्षा बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

बसई फलाईओवर की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि बसई फ्लाईओवर की अप्रोच रोड़ के साथ कुल लंबाई 820 मीटर है। यह फ्लाईओवर उमंग भारद्वाज चौक को सेक्टर 9 व 9 ए से जोड़ता है जिससे यहां ट्रैफिक का दबाव कम होगा। एक अनुमान के अनुसार यहां से रोजाना लगभग 10 हजार से ज्यादा वाहन गुजरते हैं जिन्हें इस परियोजना से बड़े पैमाने पर लाभ होगा। इस फ्लाईओवर के शुरू होने से वाहन चालकों विशेषकर बसई, सेक्टर 9, सेक्टर 9ए, द्वारका एक्सप्रेस-वे व इसके साथ लगते क्षेत्रों में रहने वाले स्थानीय नागरिको को काफी राहत मिलेगी।उन्होंने बताया कि बसई चौक से दिल्ली, झज्जर, रोहतक और अन्य मुख्य स्थानों की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी इससे यातायात सुगम होगा और उन्हें आवागमन में सुविधा होगी। इस फ्लाईओवर को ट्रैफिक परीक्षण के लिए कुछ समय के लिए खोला गया था और यह पता लगाने का प्रयास किया गया था कि वाहन चालकों को इससे कितना लाभ पहुंच रहा है।  

उन्होंने बताया कि बसई चौक की समग्र पुनर्विकास परियोजना में बसई गांव के पास रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण, उमंग भारद्वाज चौक और द्वारका एक्सप्रेस-वे के बीच 6-लेन राजमार्ग का निर्माण और साथ ही दो फुट-ओवर ब्रिज का निर्माण भी शामिल है। इस परियोजना पर लगभग 114 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है और परियोजना के अन्य घटकों पर कार्य प्रगति पर है। जीएमडीए द्वारा बसई चौक पर जल निकासी का कार्य भी किया जा रहा है। इसके अलावा, शनिवार को मुख्यमंत्री गुरूग्राम के मुख्य बस अड्डे के पास बनाए गए 318 मीटर लंबे महावीर चौक अंडरपास का भी लोकार्पण करेंगे जिसके खुलने से पुरानी दिल्ली-गुरुग्राम रोड़ और बस स्टैंड रोड के बीच कनेक्टिीविटी में सुधार होगा और इस व्यस्त चौराहे पर वाहनों की आवाजाही सुगम होगी। इस परियोजना में जीएमडीए की ओर से लोक निर्माण (बी एण्ड आर) विभाग द्वारा 2.1 किलोमीटर रोड़ और 221 मीटर एलिवेटेड वॉकवे का निर्माण शामिल है। उद्घाटन के बाद अंडरपास को आमजन के लिए खोला जाएगा। इसके अलावा, वॉकवे और सरफेस रोड़ का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस परियोजना की कुल लागत 25.91 करोड़ रुपये है।

Related posts

पति के खिलाफ वकील के पास गई, वकील की उससे दोस्ती हो गई, जब उसने ने वकील से खर्चा मांगी तो उसे गोली मार दी।

Ajit Sinha

प्रेमी के साथ मिलकर पति की हत्या कराने वाली पत्नी व हत्या करने वाले साथी आरोपी अरेस्ट।

Ajit Sinha

लॉकडाउन के दौरान अनियमितताएं बरतने और ज्यादा रेट वसूलते पाए जाने पर 5 ग्रोसरी स्टोरों व दुकानों के चालान किए हैं। 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//haigrigo.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x