Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य हरियाणा

सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश में ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ की अवधि 24 मई की सुबह तक बढ़ाने की घोषणा की है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने रविवार को पानीपत रिफाइनरी के पास गांव बाल जाटान में गुरु तेग बहादुर संजीवनी कोविड अस्पताल की शुरुआत की। इस अस्पताल में आज से ही कोविड मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश में ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ की अवधि 24 मई की सुबह तक के लिए बढ़ाने की घोषणा की है। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पानीपत की रिफाइनरी के पास बाल जाटान गांव में बनाए गए इस कोविड अस्पताल का गुरु तेग बहादुर के नाम पर नाम इसलिए रखा गया क्योंकि गुरु तेग बहादुर जी ने भी समाज की रक्षा के लिए अपना बलिदान दे दिया था। उन्हीं की प्रेरणा से समाज की इस अदृश्य महामारी से हमने एकजुट होकर लड़ाई लडऩी है। उन्होंने अपने सम्बोधन में महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा को एक सप्ताह के लिए अर्थात 24 मई प्रात: 6 बजे तक बढ़ाने की भी घोषणा की।

इस बार रहेगी ज्यादा सख्ती

इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की कि कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें और अपने घरों में सुरक्षित रहें। जरूरी काम होने पर ही घर से निकलें। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के तहत और सख्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की अब कोई कमी नहीं है। अब हमें आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन मिल रही है। उन्होंने कहा कि 500 बेड की क्षमता वाले इस कोविड अस्पताल के निर्माण पर लगभग 28 करोड़ 88 लाख 70 हजार रुपये का खर्च आया है। 300 बेड का संचालन रविवार से कर दिया गया है जबकि आगामी दो दिन में 200 बेड का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, रिफाइनरी ,डीआरडीओ और स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ विशेष रूप से ग्राम पंचायत बाल जाटान के प्रति भी प्रदेश सरकार की ओर से आभार जताया। उन्होंने कहा कि बाल जाटान ग्राम पंचायत ने कोरोना महामारी की पहली लहर में भी प्रदेश सरकार को 10.50 करोड़ का सहयोग किया था और अब अस्पताल के निर्माण में भी लगभग 1.50 करोड़ का सहयोग किया है।

कोविड बेड की संख्या बढ़कर 19500 हुई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के अन्दर स्वास्थ्य विभाग में नए बेड की संख्या बढ़ी है। इससे पहले प्रदेश में 17500 बेड स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध थे जो अब बढ़कर 19500 हो गए हैं। इसके अतिरिक्त आईसोलेशन के लिए भी प्रदेश सरकार लगभग 45000 बेड तैयार कर रही है जिनमें ग्राम पंचायत व अन्य सामाजिक संस्थाएं अपना सहयोग कर रही हैं जिससे प्रदेश की जनता का और भी मनोबल बढ़ा है और वह महामारी से डटकर मुकाबला कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक बहुत तेज है जो पहली लहर से आकलन में 5 गुणा अधिक है, लेकिन इसके बावजूद हमारे डाक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ ने बड़ी मजबूती के साथ मोर्चा सम्भाला है।

ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए चार केंद्र

उन्होंने प्रदेश के लोगों को आंखों की नई बीमारी ब्लैक फंगस के प्रति भी सचेत होने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ब्लैक फंगस के अभी तक 60 केस मिले हैं। हमें इससे भी सावधान रहना होगा। इस बीमारी की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने 4 सेंटर बनाए हैं जिनमें रोहतक पीजीआई, हिसार का अग्रोहा मेडिकल कॉलेज, गुरुग्राम का एसजीटी मेडिकल कॉलेज व करनाल का कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। केन्द्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं स्टील मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि रिफाईनरी के ऑक्सीजन प्लांट के पास इस तरह के अस्पताल का निर्माण करना आज के समय में बहुत बड़ी मांग थी। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह का प्रयोग बाढ़ के दौरान गुजरात में किया गया था। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए कतर, ओमान, बहरीन और दुबई जैसे देशों से ऑक्सीजन मंगवाई जा रही है। बाहर के देशों से लगभग 13 हजार टन ऑक्सीजन मंगवाई गई है। भारत सरकार और राज्य सरकार मिलकर कोरोना महामारी पर मिलकर काम करेंगे और इसे हराएंगे। उन्होंने कहा कि आईओसीएल के सभी कर्मचारियों व बाल जाटान ग्राम पंचायत के सभी ग्रामीणों को आईओसीएल की तरफ से वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्योग जगत से अपील की थी कि कम खर्च में मजदूरों के लिए घर बनाएं ताकि वे इनमें रह सकें। पानीपत में मॉडल कलस्टर के तहत श्रमिकों के लिए मॉडल के रूप में 100 करोड़ रुपये खर्च कर घर बनाए जाएंगे। श्रमिकों के लिए कम खर्च पर मॉडल घर तैयार किए जाएंगे। इनमें बाहर से आए मजदूर भी रह सकेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन लगवाने की अपील की

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ और कोरोना वारियर्स इस लड़ाई में दिन रात काम कर रहे हैं। इनकी मेहनत से ही हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में दिन-प्रतिदिन गिरावट आ रही है। जो प्रतिदिन 15 हजार थी लेकिन अब घटकर प्रतिदिन 9600 पर आ गई है। प्रदेश की जनता के सहयोग से महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा भी सफल रहा है। उन्होंने प्रदेश की जनता को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन लगवाने का भी आग्रह किया क्योंकि इस बीमारी का सबसे मजबूत कवच वैक्सीन ही है।लोकसभा सांसद संजय भाटिया ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल, केन्द्रीय पैट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का स्वागत किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पानीपत एक्सपोर्ट एसोसिएशन की ओर से 100 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर भी उपलब्ध करवाए गए। इस मौके पर पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज, पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा, आईओसीएल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य,मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी,लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, अतिरिक्त मुख्य सचिव और पानीपत जिला के कोविड-19 के नोडल अधिकारी ए.के. सिंह, डीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, आईजी ममता सिंह आदि भी मौजूद रहे।

Related posts

हरियाणा पुलिस ने आज 1 लाख 75 हजार रूपए के ईनामी दो बदमाशों को किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha

रानी लक्ष्मी बाई की सेनापति झलकारी बाई जैसी वीरांगनाओं की कथाओं से भावी पीढ़ी को लेनी चाहिए प्रेरणा- मनोहर लाल

Ajit Sinha

फरीदाबाद : बकरीद के दिन मुझेडी गांव में दो समुदायों के बीच जमकर हुई मारपीट, एक समुदाय के करीब 7 लोग जख्मी, पुलिस जांच में जुटी।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//aitertemob.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x