Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

अपने गुरुग्राम प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया अतुल कटारिया चौक का निरीक्षण

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल अपने गुरुग्राम प्रवास के दौरान मंगलवार को अतुल कटारिया चौक का निरीक्षण करने गए, जहां पर पुरानी दिल्ली रोड़ पर बनाए गए  731 मीटर लंबे फोरलेन फ्लाईओवर के साथ सर्विस रोड़ को जनता की सुविधा को देखते हुए खुलवाया ताकि लोगों को दिक्कत ना हो और उन्हें बेहतर कनेक्टिविटी का लाभ मिले, हालांकि इनका विधिवत उद्घाटन बाद में किया जाएगा। इस अवसर पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल, पुलिस आयुक्त श्रीमती कला रामचंद्रन, गुरुग्राम उपायुक्त निशांत यादव और जीएमडीए के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।    

इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जब से हमारी सरकार प्रदेश में आई है, हमने गुरुग्राम के विकास पर पूरा ध्यान दिया है। आखिरकार यह हमारी आइकन सिटी है, एक एक करके हमने यहाँ कई फ्लाईओवर व अंडरपास बनाए, कनेक्टिविटी में सुधार किया तथा अभी इस दिशा में और काम भी चल रहे हैं, जिससे काफ़ी हद तक लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात मिली, राहत मिली है। उन्होंने कहा कि यहाँ के लोगों को वह समय भी याद होगा जब गुरुग्राम में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में घंटों लगते थे। मनोहर लाल ने कहा, पुरानी दिल्ली रोड पर अतुल कटारिया चौक गुरुग्राम के सबसे व्यस्त चौराहों में से एक है, जहां प्रतिदिन काफ़ी संख्या में वाहनों का आगमन होता है। ऐसे में लोगों को जाम से निजात दिलाने के लिए वर्तमान राज्य सरकार ने फ़्लाइओवर का निर्माण करवाया है, जिसे अब जनता के लिए खोल दिया गया है। इससे कापसहेड़ा बॉर्डर के ज़रिए दिल्ली से गुरुग्राम के बीच कनेक्टिविटी में सुधार सम्भव हुआ है। इसके अलावा सर्विस रोड भी अब सार्वजनिक उपयोग के लिए खोल दिए गए हैं ताकि फ्लाईओवर और सर्विस रोड दोनों से यातायात की भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी ।”

इस दौरे के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री ने शीतला माता मंदिर से महाराणा प्रताप चौक मार्ग पर बन रहे 1.094 किलोमीटर लम्बाई के  फोरलेन अंडरपास पर चल रहे कार्यों की भी समीक्षा की। महाराणा प्रताप चौक की ओर जाने का काम पूरा हो गया है,टनल के हिस्से में सड़क बनाई जा रही है और शीतला माता मंदिर की तरफ जाने वाले अंडरपास के हिस्से में निर्माण कार्य प्रगति पर है। मास्टर स्टॉर्म  वाटर ड्रेन को अंडरपास से शीतला मंदिर की ओर सर्विस रोड़ वाले हिस्से में शिफ्ट करने के साथ अंडरपास की छत का स्लैब डालने और दीवार निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। सीएम मनोहर लाल ने दो अक्टूबर तक अंडरपास के बचे हुए सभी कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल ने सीएम को बताया कि कापसहेड़ा बॉर्डर से गुरुग्राम बस स्टैंड तक जाने वाले यात्रियों के लिए बनाया गया कैरिज-वे का एक हिस्सा मई में खोल दिया गया था और समय की ज़रूरत अनुसार उसे वन वे किया गया था

परंतु अब कैरिज-वे के दोनों हिस्से खुलने से दोनों ओर से यातायात सुचारू रूप से चल पाएगा। जनसुविधाओं के स्थानांतरण से संबंधित कार्य और कोविड महामारी के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों के कारण भी परियोजना को पूरा करने में देरी हुई है।  जीएमडीए की इस परियोजना को लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया गया है जिसमें अतुल कटारिया चौक फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण, शामिल है। इस परियोजना के लिए 81.38 करोड रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति मिली है,

जिसमें से 58.3 करोड़ रुपये का खर्च जनसुविधा स्थानांतरित करने सहित निर्माण कार्यों पर किया जा चुका है। यह चौक शहर के सबसे व्यस्ततम चौराहों में से एक है और यहां भारी मात्रा में ट्रैफिक रहता है। फ़्लाइओवर व अंडरपास बनने से इस चौक पर ट्रैफिक की भीड़ कम होगी और आवागमन सुचारू होगा। यहीं नहीं, इनके बनने  से गुरुग्राम के प्रमुख स्थलों जैसे द्वारका एक्सप्रेस-वे, गुड़गांव रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड, कापसहेड़ा बॉर्डर, शीतला माता मंदिर, सिग्नेचर टावर्स आदि विभिन्न क्षेत्रों की यात्रा करने वालों को सुविधा होगी।  
                                                                   

Related posts

18वें लोकसभा आम चुनाव के लिए नामांकन भरने के छठे दिन शनिवार को 9 प्रत्याशियों ने भरे अपने नामांकन पत्र

Ajit Sinha

वनवासियों को जानना हो तो सघन वनों में वनयात्रा पर जाये: प्रमोद पेठकर

Ajit Sinha

गुरुग्राम: भाजपा के दिग्गज नेता रहे पूर्व मंत्री सीताराम सिंगला का आज को 78 वर्ष की उम्र में निधन हो गया, पहुंचे दिग्गज।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x