Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा में जल्द ही शुरू होगी पुलिस विभाग में भर्तियां – डीजीपी शत्रुजीत कपूर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा सरकार जल्द ही पुलिस विभाग में भारी भर्ती शुरू करेगी । सरकार द्वारा पुलिस विभाग के लिए नए  नियम फ्रेम किए जा रहे है । इसकी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद युवाओं के लिए पुलिस विभाग में भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी । यह जानकारी आज हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने गांव नरेलखेड़ा में आयोजित एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए दी । वे सिरसा में पुलिस के साथ – नशा मुक्त समाज सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेने पहुंचे थे । डीजीपी की अपने नवीनतम कार्यकाल में जिला का यह पहला दौरा कार्यक्रम है। डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने आज नरेलखेड़ा गांव में आयोजित समारोह में हिसार मंडल के 20 गांवों के प्रतिनिधियों को नशा मुक्त होने पर सम्मान पत्र भेंट किए । समारोह में उपस्थित भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इन सभी गाँव को नशा मुक्त बनाने में महिलाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके लिए वे बधाई की पात्र हैं। उन्होंने नशा मुक्ति को लेकर महिलाओं द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि  जिस तरह महिलाएं समाज में अपने उत्तरदायित्व निर्वहन करती है यदि पुरुष उसका दस प्रतिशत भी करने लगे तो समाज से हर बुराई खत्म हो सकती है।

उन्होंने हिसार मण्डल की नशा मुक्ति टीम के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि किसी भी गाँव को जब नशा मुक्त घोषित किया जाता है तो उसके मापदण्ड है कि उस गांव में किसी तरह  का नशा बेचा नहीं जाता है और उस गाँव के नशे की गिरफ़्त में आये सभी व्यक्ति  नशे से दूर हो चुके है या अपना इलाज करवा रहे हैं ।उन्होंने कहा कि सिरसा, फतेहाबाद और डबवाली सीमावर्ती जिला होने के कारण नशे से सबसे अधिक प्रभावित जिले है । नशे पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने एकीकृत योजना बना रखी है जिसमें विभिन्न विभागों के सहयोग से नशे पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है ।  उन्होंने कहा कि हम सभी को नशे के खिलाफ एक जुट हो कर लड़ाई लड़नी है। यदि आपके आसपास कहीं भी कोई नशा करता है या इसे बेचता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 88140-11000 व 90508-91508 पर दें ।इस अवसर पर पत्रकार सम्मेलन का संबोधित करते हुए डीजीपी ने मीडिया से नशा मुक्त अभियान में सकारात्मक सहयोग देने की अपील करते हुए कहा कि यदि एक-एक व्यक्ति व हर एक गांव  इस मुहिम से जुड़ना चलेगा तो वह समय दूर नहीं जब यह पूरा इलाका नशे की बीमारी से दूर हो जाएगा । सरकार द्वारा नशे पर अंकुश लगाने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है जहां युवाओं को पारंपरिक खेलों के साथ जोड़ कर उनकी ऊर्जा को एक नई दिशा देने का प्रयास हो रहा है वही दूसरी तरफ नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई  अमल में लाई जा रही है । उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार नशे के खिलाफ सभी प्रदेशों को एक साथ जोडकर कार्य कर रही है जिससे इस बुराई के खिलाफ और मजबूती से लड़ा जा सके ।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव ने समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार नशे के प्रति काफी सजग है । प्रदेश से नशे को खत्म करने के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो बनाया गया है । नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई  की जा रही है ।  उन्होंने कहा कि जब फौज अपनी जान पर खेल कर देश को बचा सकती है तो हम सब भी सजग व सक्रिय होकर अपने क्षेत्र को नशे से बचा सकते है । उन्होंने कहा कि निर्भय बने क्योंकि निर्भय व्यक्ति हर मुश्किल हालात को बदलने की ताकत रखता है । इस अवसर पर डेरा बाबा भूमणशाह गद्दीनशीन संत ब्रह्म दास ने नशा मुक्ति अभियान में पुलिस के कार्य की सराहना की और जन समूह से अपील करते हुए कहा कि वे समाज को नशा मुक्त करने में प्रशासन का सहयोग करें।इस अवसर पर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए एक लघु नाटिका दिखाई गई । इस अवसर पर नशा छोड़ने वाले युवाओं एवं उनके परिजनों ने अपनी आपबीती सुनाते हुए नशा छोड़ने के अपने सफर के बारे में बताया। लोगों को बताया कि किस तरह नशा छोड़ने के उपरांत उनके व उनके परिवार की परिस्थितियां सुधरी है । डीजीपी ने इस मौके पर हिसार मंडल के नशा मुक्त हुए  20 गांवों के सरपंचों को सम्मान पत्र दिए और स्मृति पट्ट  का अनावरण किया । इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सिरसा विक्रांत भूषण, पुलिस अधीक्षक डबवाली सुमेर सिंह, पुलिस अधीक्षक फतेहाबाद आस्था मोदी, पुलिस अधीक्षक हिसार मोहित हांडा,पुलिस अधीक्षक हांसी मकसूद अहमद, पुलिस अधीक्षक जींद सुमित कुमार, एएसपी सिरसा दीप्ति  गर्ग सहित पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, नशा मुक्त होने वाले 20 गांवों के सरपंच सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे ।

Related posts

भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक: आम आदमी पार्टी को यू—ट्यूबर पार्टी करार दिया जो यह पार्टी केवल बयानबाजी तक सीमित है।

Ajit Sinha

किसानों को 3 से 10 हॉर्स पावर (एचपी) तक के सौर ऊर्जा पम्प पर मिलेगा 75 प्रतिशत अनुदान- मनिता मलिक

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने 40 वार्डों के इंजीनियर्स ब्रांच के साथ की बैठक, दिए सख्त कार्रवाई आदेश

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//almstda.tv/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x