Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी हरियाणा

चंडीगढ ब्रेकिंग: डॉ. अमित अग्रवाल ने यूआईईटी के दो छात्रों का स्मार्ट सोलर हब किया लांच।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने आज पंजाब विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (यूआईईटी) के दो छात्रों इशांक बंसल और अर्जुन मित्तल द्वारा शुरू किए  गए स्मार्ट सोलर हब स्टार्टअप को लॉन्च किया।

सोलर एनर्जी के इनविनोवा नाम के इस स्टार्ट-अप को लॉन्च करते हुए डॉ अमित अग्रवाल ने कहा कि आज का समय स्टार्टअप्स का है। युवाओं को नौकरी के साथ-साथ स्व-रोजगार स्थापित करने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। सोलर एनर्जी और ई-कामर्स जैसे क्षेत्रों में असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप के मामले में हरियाणा का देश में तीसरा स्थान है। 60 हजार नई स्टार्टअप कंपनियों में से पांच हजार कंपनियां हरियाणा में हैं, जोकि 12 प्रतिशत है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने नई स्टार्टअप पॉलिसी बनाई है, जिसके तहत अलग-अलग प्रकार की छूट व रियायतें देकर प्रदेश में नये स्टार्टअप स्थापित करने को प्रोत्साहित किया है। उन्होंने छात्रों के इस स्टार्टअप प्रोजेक्ट की सराहना की।

स्मार्ट सोलर हब नाम से शुरू किए गए  स्टार्ट अप इनविनोवा का मकसद एक्सेसीबल एनर्जी और कनेक्टीविटी के साथ आउटडोर स्पेस में सार्वजनिक इंटरेक्शन को बढ़ाना है। इसके माध्यम से सार्वजनिक जीवन में टेक्नोलॉजी को लोकप्रिय बनाकर अर्बन लिविंग को किय प्रकार बेहतर बनाया जा सकता है, इस पर फोकस किया गया है। शहरों को ज्यादा जीवंत, सस्टेनेबल और ज्यादा संवेदनशील बनाने में भी यह टेक्नोलॉजी कारगर सिद्ध होगी।इस मौके पर पंजाब यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रो. वाईपी वर्मा ने कहा कि यूआईईटी में कुल 8 स्टार्ट-अप चल रहे हैं जिनके लिए  विभाग जगह देता है और जरूरी उपकरण उपलब्ध कराता है। इस अवसर पर यूआईईटी के डायरेक्टर प्रो. जेके गोस्वामी, फैकल्टी मैंबर्स व बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित थे।

Related posts

आदर्श समाज में हरियाणा विधिविरुद्ध धर्म परिवर्तन निवारण कानून जरूरी: औम प्रकाश धनखड़

webmaster

चंडीगढ़: 10,000 रुपये की रिश्वत मांगने वाला ईएसआई व निजी व्यक्ति गिरफ्तार

webmaster

महेंद्रगढ़ : 4 जिलों के खिलाडियों के बीच होगा शतरंज मुकाबला, शह-मात का युद्ध

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//whulsaux.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x