Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय विशेष

ब्रेकिंग न्यूज़: दिल्ली में डीएमआरसी एक बहुस्तरीय कार पार्किंग, जो 3,000 से अधिक कारों को पार्क करने में सक्षम होगा।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी ) और उत्तरी दिल्ली नगर निगम (North DMC) संयुक्त रूप से मध्य दिल्ली के नबी करीम में एक बहुस्तरीय कार पार्किंग सुविधा विकसित करने जा रहे हैं, जो 3,000 से अधिक कारों को पार्क करने में सक्षम होगा। कार पार्किंग सुविधा नबी करीम में एक एकीकृत स्टेशन परिसर का एक हिस्सा होगी। जबकि जनकपुरी पश्चिम – आर के आश्रम मार्ग मेट्रो कॉरिडोर और प्रस्तावित इंद्रलोक – चरण 4 के इंद्रप्रस्थ गलियारे के लिए एक इंटरचेंज सुविधा भूमिगत आएगी, स्टेशन की संरचना के ऊपर तीन मंजिला वाणिज्यिक परिसर के साथ एक छह मंजिला कार पार्किंग सुविधा का निर्माण किया जाएगा।

पार्किंग की सुविधा पूरी तरह से स्वचालित होगी। डीएमआरसी  के प्रबंध निदेशक,डॉ मंगू सिंह और उत्तर DMC के आयुक्त, के बीच आज इस परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। यह समारोह दिल्ली के उप-राज्यपाल,की उपस्थिति में आयोजित किया गया। अनिल बैजल (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से) और उत्तर डीएमसी के मेयर जय प्रकाश कार्यक्षेत्र के हिस्से के रूप में, डीएमआरसी स्टेशन के लिए एकीकृत उप संरचना का निर्माण करेगा और उत्तरी DMC पार्किंग के लिए सुपर स्ट्रक्चर का निर्माण करेगामेट्रो स्टेशन में चार भूमिगत स्तर शामिल होंगे और सतह पर भवन में भूतल और आठ मंजिलों का निर्माण होगा। सतह के ऊपर, तीन मंजिलों का उपयोग वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए किया जाएगा और छह का उपयोग पार्किंग के लिए किया जाएगा। कुल भूमि क्षेत्र लगभग 25,000 वर्ग मीटर शाही ईदगाह रोड, सदर बाजार में स्थित होगा।  

डीएमआरसी  ने जमीन के इस टुकड़े की पहचान की थी क्योंकि उसे एक इंटरचेंज स्टेशन का निर्माण करना था। उत्तर डीएमसी जो भूमि का मालिक है, के पास बहु स्तरीय पार्किंग सह वाणिज्यिक सुविधा की योजना भी थी। बैठकों की एक श्रृंखला के बाद, एक एकीकृत परिसर के रूप में दो परियोजनाओं को मिलाकर एक अभिनव समाधान पाया गया। इस पार्किंग सुविधा से नबी करीम क्षेत्र में पार्किंग संबंधी समस्याओं में काफी कमी आएगी जो शहरी चुनौतियों जैसे भीड़ और पार्किंग की जगह की कमी का सामना करती है। डीएमआरसी ने पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर एक बहुस्तरीय पार्किंग सुविधा का निर्माण किया था।

Related posts

संजय नीरज कांग्रेस, एससी विभाग दिल्ली के अध्यक्ष बने।

Ajit Sinha

साइबर सेल, क्राइम ने एक फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, 46 महिलाएं सहित 53 लोगों को पकड़ा।

Ajit Sinha

राहुल गांधी भारत जोड़ों यात्रा के दौरान बोट रेस में करते हुए पूरे मस्ती के मूड में दिखाई दिए -देखे वीडियो।

Ajit Sinha
//glaultoa.com/4/2220576
error: Content is protected !!