Athrav – Online News Portal
दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय

ब्रेकिंग न्यूज़: 18वीं लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी की पहली कार्यसमिति की बड़ी बैठक शुरू , अभी जारी है-वीडियो देखें


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: 18वीं लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी की पहली कार्यसमिति की बड़ी बैठक शुरू हो चुकी हैं और अभी जारी है.18वीं लोक सभा चुनाव के बाद हो रही हमारी पहली कार्यसमिति की बैठक में मैं आप सभी का तहेदिल से स्वागत करता हूं।
1. कांग्रेस कार्यसमिति देश-भर में फैले कांग्रेस पार्टी के नेताओं और करोड़ों कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करती है, जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में अथक परिश्रम किया। मैं आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति, संकल्प और परिश्रम के लिए बधाई देता हूं।
2. जनता ने हम में विश्वास व्यक्त कर के तानाशाही शक्तियों और संविधान विरोधी ताक़तों को कड़ा जवाब दिया है। हिंदुस्तान के मतदाताओं ने बीजेपी के 10 साल की विभाजनकारी, नफरत औरध्रुवीकरण की राजनीति को खारिज किया है।
3. कांग्रेस कार्यसमिति कांग्रेस के सभी नव-निर्वाचित सदस्यों को बधाई देती है, जिन्होंने विपरीत परस्तिथियों में चुनाव लड़कर जीत हासिल की। उन्हें 18वीं लोक सभा का सदस्य बनने पर शुभकामनाएँ।
4. इस मौके पर मैं श्रीमती सोनिया गांधीजी को भी धन्यवाद देनाचाहूंगा, जिन्होंने चुनाव की तैयारियों, गठबंधन की बैठकों में बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपने लंबे अनुभव के आधार पर हम सब का मार्गदर्शन किया।
5. मैं लोगों के चहेते, राहुल गांधी जी को भी बधाई देना चाहूँगा जिन्होंने संविधान, आर्थिक गैर बराबरी, बेरोजगारी और सामाजिक न्याय और सौहार्द्र जैसे मसलों को जन-जन का मुद्दा बना दिया।
6. यह राहुलजी के नेतृत्व में दो साल पहले 4 हजार किलोमीटर लंबीभारत जोड़ो यात्रा और फिर 6,600 किलोमीटर लंबी भारत जोड़ोन्याय यात्रा का फल है, जिसकी मदद से हमें जनता से जुड़ने औरउनकी समस्याओं, सरोकारों, और आकांक्षाओं को जानने में मददमिली। इसी आधार पर कांग्रेस पार्टी ने अपना चुनावी अभियानतैयार किया।
7. प्रियंकाजी को खास तौर पर बधाई देना चाहूंगा जिन्होंने अमेठी औऱरायबरेली के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में भी ज़ोरदार प्रचारकिया।
8. मैं कांग्रेस के अपने सभी वरिष्ठ सहयोगियों को धन्यवाद दूँगा जिन्होंने एक TEAM की तरह काम किया। ये हमारेसामूहिक प्रयासों का ही असर था कि देश भर में हमारे कार्यकर्तासाथियों ने एक नयी उमंग और जोश के साथ काम किया। उन्होनेअपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। हमे यह बात हमेशा याद रखनी है कि परिश्रम और संकल्प से हम बड़े से बड़े विरोधी को मात दे सकते है।
9. यहाँ मैं इस बात का भी ख़ास उल्लेख करना चाहूँगा कि जहां-जहांसे भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुज़री, वहाँ परकांग्रेस पार्टी के वोट प्रतिशत और सीटों में बढ़ोतरी हुई।
10. मणिपुर जहां से न्याय यात्रा शुरू हुई वहाँ हम दोनों सीटें जीते। नागालैंड, असम, मेघालय जैसेउत्तर-पूर्व के कई राज्यों में हमे सीटें मिली। महाराष्ट्र में हम सबसेबड़ी पार्टी बनकर उभरे। देशभर में कांग्रेस पार्टी को लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिए लोगों का अपार समर्थन मिला।
11. यही नहीं, SC, ST, पिछड़े वर्ग, अल्पसंख्यक, और ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस पार्टी की सीटों में वृद्धि हुई। हमें आगे यह प्रयास करना है कि शहरी मतदाताओं के बीच हम अपना प्रभाव बनाए और इन इलाक़ों में भी पार्टी को मज़बूत करें।
12. जहां हम कुछ राज्यों में कांग्रेस पार्टी के अच्छे प्रदर्शन पर खुश हैं, तो वहीं उन राज्यों पर भी खास तौर से गौर करना होगा, जहां कांग्रेस पार्टी की संभावनाओं और अपेक्षाओं के विपरीत परिणाम आए। जहां हमने विधान सभा में अच्छा प्रदर्शन कर सरकार बनाई, लेकिन लोक सभा में उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए।
13. इन सभी बातों पर हम जल्दी ही अलग से चर्चा करेंगे। जोतत्कालिक कदम उठाना होगा, वो भी हम उठाएंगे।
14. इस बैठक में मैं अपने इंडिया गठबंधन के साथी दलों की सराहनाभी खास तौर पर करना चाहूंगा। विभिन्न राज्यों में सभी सहयोगीदलों ने अहम भूमिका निभाई, हर पक्ष ने यथासंभव योगदानदिया। एक स्वर में साथ रहे।
15. इंडिया गठबंधन के साथियों के साथ हम संसद और संसद केबाहर एकजुट होकर और मिलकर काम करेंगे।
16. जिन अहम मुद्दों पर हम चुनाव अभियान में गए वे आम जनता केसरोकार के मुद्दे हैं। इसलिए वे हमेशा हमारी ध्यान में रहेंगे। संसदऔऱ संसद के बाहर जनता के इन सवालों को हम लगातार उठातेरहेंगे।
17. हम जनमत को विनम्रता से स्वीकार करते हैं। देश की जनता के एक बड़े तबके ने हम पर भरोसा किया है। हम उनका भरोसाबरकरार रखने के लिए सभी संभव प्रयास करेंगे। हमें अनुशासितरहना है। हमें एकजुट रहना है।
18. हमारा काम निरंतर जारी रहेगा, चाहे हम सत्ता में हो या नहीं। हमें 24 घंटे, 365 दिन लोगों के बीच रहना होगा, जनता के मुद्दों को उठाना होगा।
19. कुछ महीनों में महत्वपूर्ण राज्यों के चुनाव होने है, हमें हर क़ीमत पर विरोधी दलों को परास्त कर, अपनी सरकार बनानी है। लोग बदलाव चाहते है, हमें उनकी ताक़त बनना होगा।

Related posts

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन से अनेकों बातें सीखनें की आवश्यकता: धनखड़

Ajit Sinha

म्यांमार के कमांडर-इन-चीफ रक्षा विभाग के वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लिंग भारत की आधिकारिक यात्रा पर

Ajit Sinha

दिल्ली सरकार कंस्ट्रक्शन मजदूरों को फिर देगी 5-5 हजार की सहायता राशि: अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x