Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

आज से 24 घंटे खुलेगी आजादपुर मंडी, फल व सब्जियों की नहीं होगी कमी: गोपाल राय

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने लाॅक डाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए आजादपुर मंडी को अब 24 घंटे खोलने का फैसला लिया है। दिल्ली के डेवलपमेंट मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में फल और सब्जियों के दाम बढ़ने की शिकायत के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि सुबह 6 से रात 10 बजे तक फल व सब्जियों की बिक्री की जा सकेगी, जबकि रात 10 बजे के बाद सुबह 6 बजे तक माॅल लेकर आने वाले ट्रकों को मंडी में प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। मंडी में कूपन के जरिए 4-4 घंटे पर एक-एक हजार लोगों को प्रवेश की इजाजत दी जाएगी, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। इसकी निगरानी के लिए के अधिकारियों की नियुक्ति के साथ दो सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। जिस फड़ (आढ़त) पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जाएगा, उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

दिल्ली के डेवलपमेंट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर आजादपुर मंडी में पूरे देश से किसान फल और सब्जियां लाते हैं। दिल्ली में लाॅक डाउन लागू होने के बाद मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग (शारीरिक दूरी) को लेकर दिक्कत पैदा हुई थी। उसके लिए मंडी में सब्जी और फल बिक्री की व्यवस्था में बदलाव किया गया था। इसके तहत मंडी मे आॅड-ईवन व्यवस्था लागू की गई थी। साथ ही सब्जियों व फल की आवक कम की गई थी। इस व्यवस्था से हम मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने में सफल हो गए थे। लेकिन अब मंडी में दो समस्याए पैदा हो गई थी। पहला, दिल्ली के कई इलाकों से जानकारी मिली कि फल और सब्जी के दाम बढ़ गए। दूसरा, देश भर के किसान, जो आजादपुर मंडी में फल और सब्जी लाकर बेचते हैं, उनको भी दिक्कतें आ रही थीं और उनके माल की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग को लागू रखा जाए, फल व सब्जी के दाम न बढे और किसानों को भी कोई परेशानी न हो, उसको ध्यान में रखते हुए अब यह फैसला लिया गया है कि कल (21 अप्रैल) से आजादपुर मंडी 24 घंटे खुला करेगी। मंडी को 24 घंटे खोलने का फैसला लिया गया है। उसके लिए तीन तरह की व्यवस्था को लागू किया गया है। दिल्ली सरकार की पहली प्राथमिकता है कि मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्णतः पालन हो। इसके लिए मंडी में सुबह 6 से रात 10 बजे तक फलों और सब्जियों की बिक्री करने की छूट दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसे ध्यान में रखते हुए हमने इसको 4 खंडों में बांटा है। अब आजादपुर मंडी में 4-4 घंटे पर केवल एक-एक हजार लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। मंडी में प्रवेश के लिए कूपन जारी किया जाएगा। इससे पहले एक ही समय में मंडी में लोगों की भीड़ जमा हो रही थी। लेकिन नई व्यवस्था से अब थोडे-थोड़े लोग सुबह से लेकर रात 10 बजे तक खरीदारी कर सकेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सकेगा।

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़: कांग्रेस पार्टी के हंगामे के बाद राहुल,प्रियंका गांधी सहित 5 लोगों हाथरस में पीड़ित परिवार से मिलने की इजाजत मिली।

Ajit Sinha

कुख्यात अपराधियों और गैंगस्टरों को 10 सेमी-ऑटोमेटिक पिस्टल देने आए तीन हथियार तस्कर पकड़े गए।

Ajit Sinha

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दी समस्त देशवासियों को ‘विजयादशमी’ की हार्दिक शुभकामनाएं।

Ajit Sinha
//ooloptou.net/4/2220576
error: Content is protected !!