Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

नई तकनीक से सड़क निर्माण के बाद घर नीचे होने और सड़क उपर होने की समस्या से मिलेगी निजात: सीएम अरविंद केजरीवाल 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली में अब सड़कों के नव निर्माण में नई तकनीक का इस्तेमाल होगा।इसके तहत सड़क नव निर्माण के लिए अब पुरानी सड़क को तोड़ा जाएगा। उससे निकले मैटेरियल का इस्तेमाल नई सड़क के निर्माण में होगा। इससे निर्माण लागत में तीस फीसद की कटौती होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह घोषणा  रिठाला विधानसभा क्षेत्र के रोहिणी सेक्टर 5, 6,11 16, 17 के अंतर्गत आने वाली 9, 13, 24 व 30 मीटर सड़कों के निर्माण कार्य के शुभारंभ के दौरान कहीं। उन्होंने कहा, यह तकनीक पहले भी थी, लेकिन भ्रष्टाचार करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं होता था। नई तकनीक से सड़क निर्माण के बाद लोगों के घर नीचे होने और सड़क उपर होने की समस्या से भी निजाद मिल जाएगी। 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा मुझे बेहद खुशी है आपकी इतनी सड़कें एक साथ बन रही है। यह सड़कें कई साल से बनी नहीं थी। लोगों को तकलीफ होती थी।13 किलोमीटर सड़क को पांच माह में बना दिया जाएगा। मेरी कोशिश होगी कि सड़कें एक दिन पहले बन जाए। मैं खुद नजर रखुंगा। सीएम ने कहा कुछ दिनों पहले मैं एक कालोनी में गया था। मैंने लोगों से पूछा सड़क बनवा दूं। लोगों ने कहा नहीं, सड़क बनेगी तो वह मकान से उपर हो जाएगी। फिर सड़क का पानी घर में आ जाएगा। उसी दिन मैंने सोच लिया अब नई तकनीक से ही दिल्ली की सड़कें बनेंगी।  अब पुरानी सड़क को तोड़ा जाएगा। उसे नई सड़क में इस्तेमाल किया जाएगा। तीस प्रतिशत पुराना मैटेरियल इस्तेमाल होगा। आपकी पुरानी टूटकर नई बन जाएगी। इससे निर्माण लागत तीस फीसद कम हो जाएगी। दिल्ली में जगह जगह ऐसा कर रहे। पहले सुना करते थें, सड़क पर सड़क बन जाती है। जिससे घर नीचे सड़क उपर हो जाते थें। अब दिल्ली में ऐसी सरकार है जो लोगों की सुनती है। गौर कर समाधान निकालती है। क्योंकि हमारे आपके बीच दूरी नहीं। मैं आम परिवार से हूं। मेरे नेता पहली बार विधायक बने। इस कारण हमें पता हे आम आदमी की समस्या क्या है। सीएम ने कहा अब हमने महिलाओं के लिए सफर फ्री कर दिया। दिल्ली की महिलाएं खुश हैं। दुनिया में किसी ने ऐसा सोचा भी नहीं होगा। विपक्षी पार्टियों ने खूब हंगामा किया। लोग पूछते हैं पैसा कहां से आता है। एक राज्य के मुख्यमंत्री ने 191 करोड़ का जहाज अपने लिए खरीदा।  मैंने अपने लिए जहाज नहीं खरीदा अपनी बहनों की यात्रा मुफ्त की। अगर मैं अपने लिए जहाज खरीदता तो विपक्ष को तकलीफ नहीं होती। महिलाओं के लिए कर दिया यो दूसरे राज्य में भी मांग हो रही है। इस कारण विपक्ष नाराज है। 



सीएम ने कहा हमने दो सौ यूनिट बिजली फ्री कर दी। जीरो बिल आ रहे। विपक्षी नेता इसका विरोध कर रहे। जो नेता फ्री बिजली का विरोध कर रहे उनके सांसद को चार हजार यूनिट बिजली फ्री मिल रही लेकिन ड्राइवर को मिल गया तो तकलीफ हो रही है। जनता को मिलने का उन्हें तकलीफ है। सीएम ने कहा दिल्ली में डेंगू आपकी ताकत से कम हुआ। 2015 में पहली सरकार में आए तो 15 हजार डेंगू केस थें। हम एक अस्पताल से दूसरे में जा रहे थें। 60 मौत हुई थी। इस साल पिछले हफ्ते तक केवल 13 सौ केस आए और कोई मौत नहीं हुई। 15 हजार से हम 13 सौ पर अपनी सरकार में आ गए। सौ देश में डेंगू महामारी की तरह है। अपने देश के कई शहर में डेंगू फैला है। किसी को समझ नहीं आ रहा था डेंगू को कैसे रोक लगाए। दस हफ्ते, दस बजे, दस मिनट अभियान से दिल्ली ने कमाल किया। अब हर साल करेंगे।सीएम ने कहा हमने प्रदूषण कम किया। 9 अक्टूबर तक दिल्ली का आसमान और हवा साफ थी। 2015 के मुकाबले हमारा प्रदूषण 25 प्रतिशत कम हुआ। पंजाब और हरियाणा में पराली जलने से प्रदूषण बढ़ा। दो दिन से पराली जलना कम तो हवा साफ हुई। पहले बिजली जाती थी। जनरेटर होता था। छह लाख से ज्यादा जनरेटर होते थें। अब 24 घंटे बिजली से जनरेटर हटा। प्रदूषण कम हुआ। हमने पेड़ लगाए। हरियाली हुई। ईस्ट वेस्ट पैरिफेरल से दिल्ली में ट्रक नहीं आते। पांच साल में प्रदूषण कम किया। दिल्ली में एक माह में प्रदूषण दम घोटता है। मुझे उम्मीद है केंद्र और अन्य सरकार काम कर इसे रोकेंगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली ने विकास की रफ्तार पकड़ी है। इसे रोकना नहीं है। हमें पानी सप्लाई मोटर हटाना है। साफ पानी घर-घर पहुंचेगी। इसके लिए प्लान बन गया है। चार पांच साल में घर घर पानी जाएगा। लंदन, पेरिस में टोटी से पानी पीते हैं। उसी तरह यहां करेंगे। यमुना में चार पांच साल में सफाई कर गोता लगवा देंगे। सीएम ने कहा पांच साल पहले भी हमारे पास पैसा नहीं था, आज भी नहीं है। मेरी ताकत आप लोग हैं। विपक्ष  मेरा जितना विरोध करता है, मुझे कोई असर नहीं होता। जब तक आपका प्यार विश्वास है, मुझे किसी चीज की परवाह नहीं। मेरा सपना है कि जीते जी दिल्ली को दुनिया का नंबर एक शहर देखना चाहता हूं। 

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़: दिल्ली में डीएमआरसी एक बहुस्तरीय कार पार्किंग, जो 3,000 से अधिक कारों को पार्क करने में सक्षम होगा।

Ajit Sinha

कांग्रेस अध्यक्ष रहे राहुल गांधी ने आज पीएम नरेंद्र मोदी की एक और  चिठ्ठी इंग्लिश में लिखी हैं-क्या लिखा हैं जानने के लिए पढ़े

Ajit Sinha

दिल्ली में वायु प्रदूषण में कमी को देखते हुए ग्रेप चार की पाबंदियां हटीं – गोपाल राय

Ajit Sinha
//eeptoabs.com/4/2220576
error: Content is protected !!