Athrav – Online News Portal
हरियाणा

फर्जी वेब साईट से बनाए जा रहे जन्म एंव मृत्यु प्रमाण पत्रों से सावधान रहने के लिए एडवाइजरी जारी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने फर्जी वेबसाइट से बनाए जा रहे जन्म एंव मृत्यु प्रमाण पत्रों से सावधान रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है। आम जनमानस से आह्वान भी किया गया है कि यूट्यूब जैसी अन्य सोशल मीडिया साईटों पर दिए गए फोन नम्बर आदि पर संपर्क करके ऑनलाइन पैसे देकर कोई जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र न बनवाऐं क्योंकि इसके फर्जी होने की संभावना अधिक हैं ।इस संबंध में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि गत कुछ महीनों से देखने में आया है कि कुछ असामाजिक तत्व फर्जी वेबसाइट बनाकर जन्म – मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में संलिप्त हैं।

इनमें से कुछ साईट सरकार के संज्ञान में आई हैं, जिनमें CRSORGIGOOVI.IN, CRSRGIIN और BIRTHDEATHONLINE.COM शामिल हैं। ये साईट भारत सरकार की मूल साईट www.crsorgi.gov.in की नकल करके बनाई गई हैं तथा देखने में हूबहू वैसी ही लगती हैं। इन साईटों पर आम जनता को गुमराह करके बिल्कुल सही जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र होने का दावा करके फर्जी प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया जाता है  जिससे उन्हें बाद में परेशानी उठानी पड़ती हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी गतिविधियां संज्ञान में आने पर इन वेबसाइट के विरुद्ध कार्रवाई  करने तथा इनको बंद करवाने हेतु भारत के महारजिस्ट्रार का सहयोग लगातार लिया जा रहा हैं 

उन्होंने बताया कि कुछ साईट बंद करवा दी जाती हैं पर वे अन्य नाम से फिर से शुरू हो जाती हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी विभागों से उनको प्रस्तुत किए जा रहे हैं जन्म-मृत्यु के प्रमाण पत्रों की सत्यता की पुष्टि जारी करने वाली संस्था से करवाने की सलाह भी दी गई हैं। इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में फर्जी जन्म एंव मृत्यु प्रमाण पत्र संज्ञान में आ रहे हैं, जिनके विरुद्ध पुलिस कार्यवाही भी करवाई जा रही हैं।        

उन्होंने बताया कि आम जनता को ऐसी फर्जी साईटों से बचने का सुझाव दिया गया है तथा सभी नागरिकों से अनुरोध हैं कि वे सरल केन्द्रों के माध्यम अथवा सीधे SARALHARYANA.GOV.IN में लॉगइनकरके जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन संबंधी विभिन्न सेवाएँ प्राप्त करें जिनमें जन्म और मृत्यु के रजिस्टर की तलाशी,…

Related posts

हरियाणा सरकार ने राज्य के मंत्रियों को जिला जनसंपर्क एवं शिकायत समिति के अध्यक्ष के रूप में जिलों का पुनः आवंटन किया है।

Ajit Sinha

हरियाणा सरकार ने आज 26 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं, जितेंद्र यादव होंगें नगर निगम के नए कमिश्नर

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस को फिर मिली राष्ट्रीय स्तर पर पहचान,पासपोर्ट वेरिफिकेशन सेवा में हासिल किया तीसरा स्थान; डीजीपी   

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x