Athrav – Online News Portal
अपराध नोएडा

सक्रिय साइबर अपराधी मोबाइल ऐप और क्यू आर कोड के जरिए लोगों को ठगी का निशाना बना रहे हैं, अर्रेस्ट

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
नोएडा : अगर आप किसी सामान को खरीदने के भुगतान मोबाइल ऐप या क्यू आर कोड से कर रहे हैं तो आपको सावधान रहना बहुत जरूरी है. नोएडा में सक्रिय साइबर अपराधी मोबाइल ऐप और क्यू आर कोड के जरिए लोगों को ठगी का निशाना बना रहे हैं. नोएडा के कोतवाली 20 क्षेत्र में एक महिला और एक युवक को इन साइबर ठगों ने अपना शिकार बनाया और हजारों पर ठग लिए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है. वही कोतवाली 24 पुलिस ने यूट्यूब में देख कर फर्जी बिल बनाना सीख कर एक आरोपी ने मोबाइल बेचने वाले एक युवक को ठग लिया, पीड़ित के शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस जांच कर रही है कि उसने इस प्रकार कितने और लोगों को अपनी ठगी का निशाना बनाया हैसाइबर अपराधियों ने निठारी गांव निवासी मनोज गुप्ता को मोबाइल में एक ऐप इंस्टॉल करवा कर मोबाइल हैक कर उनके क्रेडिट कार्ड से 25,134 रुपये का ट्रांजेक्शन कर ली। मोबाइल पर मैसेज आने के बाद पीड़ित को ठगी का पता चला। पुलिस को शिकायत दी है मनोज गुप्ता बताया कि  उसने अपने क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट की जानकारी लेने के लिए इंटरनेट से बैंक का कस्टमर केयर नंबर सर्च कर उस पर बात की। कॉल रिसीव करने वाले ने खुद को बैंक का कर्मचारी बताया। उसने कहा कि स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए उन्हें मोबाइल में एक ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके लिए उसने उनके मोबाइल पर एक लिंक भेज दिया। जैसे ही उन्होंने लिंक पर क्लिक किया तो उनका मोबाइल हैक हो गया और 25,134 रुपये अकाउंट से निकाल लिए गये.

 कोतवाली 20 क्षेत्र स्थित सेक्टर-29 निवासी वसुधा राजपूत ने पुलिस को शिकायत दी है कि उन्होंने घर के कुछ पुराने सामान को बेचने के लिए ओएलएक्स पर विज्ञापन दिया था। इसके बाद एक व्यक्ति ने उनसे संपर्क किया। दोनों के बीच 14900 में सौदा हो गया। आरोपी ने उनसे ऑनलाइन पेमेंट देने के लिए कहा,  उसने भुगतान करने के लिए उनके मोबाइल पर एक क्यूआर कोड भेजा। जब महिला ने कोड को स्कैन किया तो ठग ने उनके खाते से यूपीआई के जरिए 64 हजार रुपये निकाल लिए।तीसरी साइबर ठगी की वारदात कोतवाली 24 क्षेत्र में हुई एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी ने बताया की  एक युवक ने अपना मोबाइल वीवो वाई 73 बेचने के लिए ओएलएक्स पर डाला था जिसको खरीदने के लिए अमित कुमार मेट्रो स्टेशन सेक्टर 34 नोएडा आया और मोबाइल लेकर वादी को फर्जी क्यूआर कोड से बिल बनाकर दिखाया गया और मोबाइल लेकर चला गया. वादी की शिकायत पर पुलिस ने सिटी सेंटर के पास सर्विस रोड सेक्टर 32ए से आरोपी को गिरफ्तार कर कब्जे से पिंक कलर का वीवो वाई 73 मोबाइल फोन और स्कूटी बरामद की है।
एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि आरोपी ने पूछताछ के दौरान बताया कि क्यूआर कोड से फर्जी बिल बनाना यू ट्यूब पर सीखा है। जिसको मैने मोबाइल खरीदने पर उपयोग किया । पुलिस जांच कर रही है कि उसने इस प्रकार कितने लोगों को अपनी ठगी का निशाना बनाया है

Related posts

एक शख्स ने अपनी पत्नी, दो बच्चों व एक भतीजी की हत्या करने के बाद, खुद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, जांच में जुटी पुलिस।

Ajit Sinha

आईपीएस लव कुमार का आईजी रैंक पर और भारती सिंह का डीआईजी रैंक पर प्रमोशन

Ajit Sinha

’ऑपरेशन आक्रमण-4‘ हरियाणा पुलिस का बदमाशों व अवैध गतिविधियों के खिलाफ बड़ा एक्शन,7100 जवानों ने की रेड

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//offmantiner.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x