Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस अकादमी में 25 महिला भर्ती कांस्टेबलों सहित 125 भर्ती कांस्टेबलों की पासिंग आउट परेड आयोजित की गई।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: आज दिल्ली पुलिस अकादमी, झरोदा कलां ,नई दिल्ली में 117 बैच की 25 महिला भर्ती कांस्टेबलों सहित 125 भर्ती कांस्टेबलों की पासिंग आउट परेड आयोजित की गई। उन्होंने अपना बुनियादी प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद औपचारिक परेड में शपथ ली। मुख्य अतिथि डॉ. ऋषि पाल, आईपीएस, दिल्ली पुलिस अकादमी के निदेशक ने परेड की सलामी ली। अकादमी से अपना बुनियादी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कुल 125 कांस्टेबलों को शामिल किया गया। वे पढ़े-लिखे और तकनीकी रूप से मजबूत हैं। इनमें से एक भर्ती कांस्टेबल MCA, 02 MBA, 01 M.Sc, 01 M.Com, 02 M.A, 05 B.Tech, 03 BCA, 01 BHM, 03 BBA, 13 B.Sc, 10 B.Com, 25 है। बीए और 58 भर्ती कांस्टेबल इंटरमीडिएट हैं। 

वे दिल्ली से 35, हरियाणा से 39, उत्तर प्रदेश से 29, राजस्थान से 12, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से 03-03, केरल से 02 और झारखंड और मणिपुर से एक-एक के साथ भारत भर के विभिन्न राज्यों से हैं। इस अवसर पर दिल्ली पुलिस अकादमी के उप निदेशक सुबोध गोस्वामी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण पूरा होने पर बधाई दी. उन्होंने दोहराया कि इस प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को विषयों के व्यापक स्पेक्ट्रम का ज्ञान प्रदान किया गया है। कानून, पुलिस प्रक्रिया, कंप्यूटर विज्ञान, मानव व्यवहार एंव  अपराध विज्ञान और व्यक्तित्व विकास। उनकी शारीरिक क्षमताओं के विकास के लिए उन्हें पीटी, परेड, जिम, योग और खेलों का प्रशिक्षण दिया गया है।

कांस्टेबल सूरज नाथन पी और महिला भर्ती का दिल्ली पुलिस अकादमी के निदेशक डॉ. ऋषि पाल ने प्रभावी और कुशल पुलिस कामकाज के लिए प्रशिक्षण के महत्व पर बल देते हुए 125 भर्ती कांस्टेबलों को उनके बुनियादी प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई दी। मुख्य अतिथि ने कहा कि इन सभी प्रशिक्षुओं का जोश और जोश काबिले तारीफ है।स्टेबल रितु की भर्ती के लिए मुख्य अतिथि द्वारा ‘ऑलराउंडर बेस्ट’ ट्राफियां दी गईं। बाद में उन्हें सलाह दी गई कि वे विभिन्न जिलों और इकाइयों में शामिल होने के बाद गहराई से काम करने वाले क्षेत्र को सीखें ताकि वे कुशलतापूर्वक कर्तव्यों का पालन कर सकें। उन्होंने उनसे कानून-व्यवस्था की व्यवस्था, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, वीआईपी सुरक्षा, कमजोर वर्गों की मदद और यातायात प्रबंधन के लिए तैयार रहने का भी आह्वान किया। मुख्य अतिथि ने जोर देकर कहा कि भर्ती कांस्टेबलों को लोगों के बीच विश्वास पैदा करने और पुलिस की छवि सुधारने के लिए जनता के साथ अच्छे संबंध बनाने चाहिए।

Related posts

एक ऐसे डकैत को पुलिस ने अरेस्ट किया हैं जो लुटे गए 40 लाख में से गर्ल फ्रेंड को इस दिवाली पर स्कोडा कार गिफ्ट में देने वाला था। 

Ajit Sinha

नई दिल्ली: केंद्रीय खाद्य और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल से मिले बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन

Ajit Sinha

सोयाबीन बीज की एक्सपोर्ट करने वाले संजीव चोपड़ा को लाखों अमेरिकी डॉलर ठगने के आरोप में पुलिस ने किया अरेस्ट।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ragnolopi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x