Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद की विकास परियोजनाएं केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने सौंपी आम जनता को


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद:केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र ही नहीं बल्कि प्रदेश सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं का लाभ अब आम जनता को समय पर मिल रहा है। पहले आमजन के हित को ध्यान में रखकर शुरू की गई विकास परियोजनाएं वर्षों तक लंबित पड़ी रहती थी लेकिन अब सभी विकास परियोजनाओं का समय पर उद्घाटन होता है और समय पर ही आम जनता को समर्पित कर दी जाती हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री शुक्रवार को लघु सचिवालय में जिला में आठ विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार आम जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखकर विकास योजनाएं तैयार करती हैं। उन्होंने कहा कि आज फरीदाबाद शहर लगातार विकास की राह पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि आज जिन तीन सडक़ परियोजनाओं के कैरिज वे को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा फरीदाबाद शहर को समर्पित किया गया है वह शहर में आंतरिक यातायात के सुगम संचालन में बेहतरीन साबित होंगी। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर की लगातार कनेञ्चिटविटी बेहतर की जा रही है। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है। शहर को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही नोएडा, गाजियाबाद, जेवर, दिल्ली, मेवात सहित सभी स्थानों के लिए बेहतर रास्ते उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि आज फरीदाबाद में भी 143 करोड़ रुपये की आठ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास हो रहा है उनमें एफएमडीए की तीन सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन शामिल है। इनमें 13.25 करोड़ की लागत से बनी सेक्टर 15-16 डिवाइडिंग रोड़, 11.35 करोड़ की लागत से बनी कोर्ट रोड़ व 12.10 करोड़ की लागत से बनाकर तैयार हुई वाईएमसीए चौक से बाय-पास तक जाने वाली मास्टर रोड़ के कैरिज-वे का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा 3 करोड़ की लागत से दिल्ली-मथुरा रोड़ से लक्कड़पुर मार्ग पर क्रासिंग के लिए फुटऑवर पुल के निर्माण का शिलान्यास भी किया गया। इस पुल का निर्माण हरियाणा स्टेट रोड ब्रिज डेवलेपमेंट कार्पोरेशन द्वारा करवाया जाएगा। वहीं 104.17 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होने वाली फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड की चार परियोजनाओं का भी शिलान्यास आज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। इनमें 17.46 करोड़ की लागत से नगर निगम ऑफिस कॉम्प्लेक्स पर बनने वाले इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, एफसीटीएसएल एवं एफएससीएल बिल्डिंग का शिलान्यास शामिल है। बड़खल झील के कायाकल्प की परियोजना का भी आज शिलान्यास किया गया। यह परियोजना 56.46 करोड़ की लागत से पूर्ण की जाएगी। फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा बल्लभगढ़ के सेक्टर-25 में 15 एमएलडी का वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना पर 25 करोड़ रूपये खर्च किये जाएँगे। वहीं 5.25 करोड़ की लागत से सेक्टर-21(बी) स्थित शिवाजी पार्क व विवेकानंद पार्क का पुनर्विकास भी किया जाएगा।

Related posts

कुत्तों के बच्चों की ठंड से जान बचाने को ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन-जागरूकता समिति की युवा महिला की टीम आई आगे

Ajit Sinha

फरीदाबाद जिले के खिलाडिय़ों ने एक बार फिर विदेश में लहराया तिरंगा

Ajit Sinha

फरीदाबाद: दो दिवसीय सर्वजातीय परिचय सम्मेलन के दूसरे दिन 42 जोड़ों ने विवाह के लिए जताई सहमति, 89 जोड़े हुए तैयार।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//meenetiy.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x