Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

जिला के एक विधानसभा क्षेत्र बादशाहपुर में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को बिना लाईन में लगे वोट डालने की सुविधा दी जाएगी।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरूग्राम: निर्वाचन आयोग गुरूग्राम जिला में इस बार नया प्रयोग करने जा रहा है। जिला के एक विधानसभा क्षेत्र बादशाहपुर में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को बिना लाईन में लगे वोट डालने की सुविधा दी जाएगी। इन मतदान केंद्रों पर जब मतदाता पहुंचेगा तो उसे एक टोकन दिया जाएगा, जिसे लेकर वह वेटिंग ऐरिया में बैठ जाएगा और अपनी बारी आने पर टोकन दिखाकर वोट डाल सकेगा। इस बारे में जानकारी आज गुरूग्राम के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने बताया कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के ऐसे मतदान केंद्रों, जहां पर पर्याप्त जगह उपलब्ध है, में मतदाताओं के लिए वेटिंग एरिया बनाया जाएगा और मतदाता के वहां पहुंचने पर उसे संबंधित बीएलओ द्वारा क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप दिखाने पर टोकन दिया जाएगा ताकि उसे वोट डालने के लिए लाईन में खड़ा ना रहना पडे़। एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि क्युआर कोड वाली स्लिप मतदाताओं को पहले ही पहंुचा दी जाएगी, जिसे अपने फोन से स्कैन करके बीएलओ द्वारा मतदाता को टोकन दिया जाएगा। उसके बाद मतदान केंद्र के अंदर पीठासीन अधिकारी (प्रेजाईडिंग आॅफिसर) द्वारा भी क्यू आर कोड को स्कैन करके मतदाता की उपस्थिति दर्ज की जाएगी और वह वोट डाल सकेगा।

श्री खत्री ने बताया कि इस प्रकार की सुविधा आयोग द्वारा हरियाणा के तीन जिलों के एक-एक विधानसभा क्षेत्र में प्रयोग के तौर पर शुरू की जा रही है। इन जिलों में हिसार, फरीदाबाद तथा गुरूग्राम जिला शामिल हैं। उपायुक्त ने बताया कि आज नामांकन वापिस लेने का अंतिम दिन था। इसके बाद अब जिला के पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 11, बादशाहपुर में 15, गुड़गांव में 16 तथा सोहना विधानसभा क्षेत्र में 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। इन्हें मिलाकर जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 54 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। गत चार अक्तुबर तक जिला में 85 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था, जिनमें से जांच के उपरांत 10 के नामांकन रद्द हो गए थे और 21 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापिस ले लिए हैं। 



उन्होंने बताया कि जिला में मतदाताओं की संख्या भी लोकसभा चुनाव के बाद बढ़ी है। अब सर्विस वोटर्स को मिलाकर जिला में मतदाताओं की संख्या 1210398 हो गई है, जिसमें 5323 सर्विस वोटर्स शामिल हैं। एक सवाल के जवाब में श्री खत्री ने बताया कि मतदाताओं की संख्या बढने के कारण मतदान केंद्रों की संख्या भी 1122 से बढकर 1172 हो गई है। इस बार 50 नए आॅक्जिलरी बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव के लिए जिला में लगभग 4 हजार ईवीएम मशीन तथा वीवीपैट उपलब्ध हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में श्री खत्री ने बताया कि जिला में दिव्यांगजन मतदाताओं की सख्ंया लगभग 3700 है जिनकी सुविधा के लिए हर बूथ पर व्हील चेयर उपलब्ध करवाई जाएगी और मांग आने पर वाहन की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। एक सवाल के जवाब में श्री खत्री ने बताया कि मतदाताओं को मतदान के दिन वोट डालने को प्रेरित करने के लिए स्वीप के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इनमें चुनाव पाठशाला के अलावा विशेष बलुन लगाएं जाना शामिल है। उन्होंने बताया कि काॅलेज के विद्यार्थियों के लिए भी विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 

Related posts

हरियाणा: बिजली निगम अग्रिम खपत जमा की समीक्षा करेगा-प्रबन्ध निदेशक डॉ.बलकार सिंह

Ajit Sinha

राव ने कहा, मोदी सुनामी में बह जाएगा विपक्ष, देश के सामने मोदी से बड़ा कोई सशक्त विकल्प नहीं।

Ajit Sinha

घरेलू और गैर घरेलू उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा – पी सी मीणा

Ajit Sinha
//roastoup.com/4/2220576
error: Content is protected !!