Athrav – Online News Portal
Uncategorized हरियाणा

देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए टास्क फोर्स

 सवांददाता,चंडीगढ़ :   देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए टास्क फोर्स गठित की गई है जोकि अच्छे खिलाडिय़ों को आगे बढऩे के अवसर प्रदान करेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेलोगे तो खिलोगे स्लोगन के अनुरूप देश में नई खेल योजनाएं तैयार की जा रही हैं। सरकार का प्रयास है कि देश में एक साथ नेशनल मैराथन दिवस मनाया जाए जिसमें फिट रहो इंडिया के नारे के साथ सभी देशवासी एक साथ दौड़ सकें।

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप आगामी ओलंपिक खेलों के मद्देनजर उत्कृष्ट खिलाड़ी तैयार करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए खेल मंत्रालय द्वारा टैलेंट सर्च स्पोर्टस पोर्टल शुरू किया जाएगा, जिसमें कोई भी खिलाड़ी अपनी विडियो, फोटोग्राफ व बायोडाटा अपलोड कर सकेगा तथा इसके तहत चयनित खिलाडिय़ों को आठ साल तक अच्छी ट्रेनिंग व पांच लाख रुपये प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाएगी।केंद्रीय खेल मंत्री आज मोतीलाल नेहरू स्पोर्टस स्कूल राई, सोनीपत में आयोजित प्रथम पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति अखिल भारतीय नेशनल स्टाईल कबड्डी प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर विभिन्न राज्यों व संस्थानों से आए खिलाडिय़ों को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोगों को स्वस्थ  व फिट रखने के लिए खेलों से जोड़ा जाये। इससे बीमारियां कम होंगी तथा देश के  बड़े स्वास्थ्य संबंधी बजट को अन्य विकास कार्यों पर खर्च किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में एक अंतर्राष्ट्रीय खेल स्टेडियम बनाया जा सकता है, इसके लिए खेल मंत्री हरियाणा अनिल विज की पहल की आवश्यकता है, जिसके लिए केन्द्र सरकार भी पूरा सहयोग देने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में ग्रामीण खेल प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी तथा इसके बाद यही प्रतियोगिताएं पूरे देश में आयोजित होंगी ताकि अधिक से अधिक ग्रामीण स्तर के खिलाडिय़ों को आगे बढऩे के अच्छे अवसर मिल सकें।
उन्होंने हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज को देश का सर्वश्रेष्ठ खेल मंत्री बताते हुए कहा कि इनके प्रयास से प्रदेश में परंपरागत खेलों को बढ़ावा मिल रहा है तथा प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश-प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों का आह्वान किया कि वे इस प्रतियोगिता में खेल भावना से खेलें तथा अपने खेल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर हरियाणा सरकार द्वारा रखे अच्छे ईनाम प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा की संस्कृति बहुत अच्छी है तथा सादगी भरा व्यवहार व दूध दही का खाना पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि वे खरखौदा खंड के गांव आनंदपुर के मूल निवासी हैं और उन्हें इस खेल प्रतियोगिता में आकर गौरव का अनुभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय का संदेश रहा है कि वे गरीब व कमजोर व्यक्ति को भी मुख्यधारा में लाना चाहिए तथा यह खेल इस दिशा में मजबूत कड़ी साबित होंगे।
हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि यह कबड्डी प्रतियोगिता देश की सबसे बड़ी ईनामी प्रतियोगिता है, जिसके विजेता को एक करोड़ रुपये, द्वितीय को 50 लाख रुपये तथा तृतीय को 25 लाख रुपये और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को भी 11 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश की आन-बान-शान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक देश की झोली में डालता है। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानवतावाद का संदेश दिया जिसको पूरा करने के लिए हमारी सरकार ने इस प्रकार के आयोजनों को बढ़ावा दिया है। इसके तहत गत 23 मार्च को शहीदी दिवस के अवसर पर एक करोड़ पुरस्कार का कुश्ती दंगल गुरूग्राम में आयोजित किया गया था जोकि इस बार अम्बाला में आयोजित किया जाएगा।
श्री विज ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश की सर्वोच्च की 12 टीमें भाग ले रही है। इनमें से अनेक खिलाडियों ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीते है। कबड्डी खेल में वही बेहतरीन खिलाड़ी माने जाते है जो प्रहार और प्रतिरक्षा दोनों में अव्वल हो। उन्होंने विजय गोयल के खेल मंत्री होने पर कहा कि उनके निर्देशन में पूरे देश में खेलों में नए आयाम स्थापित हो रहे है। प्रधानमंत्री की इच्छा अनुसार हरियाणा सहित देश के अन्य प्रदेशों में भी अगले ओलम्पिक के लिए खिलाडिय़ों को तैयार किया जा रहा है ताकि देश का नाम पदक तालिका में ऊपरी स्थान पर लाया जा सके।
इस अवसर पर केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल, सांसद रमेश कौशिक, पंचकुला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ० के के खंडेलवाल, स्वर्ण जयंति आयोजन समिति के संयोजक राजीव शर्मा ने कबड्डी प्रतियोगिता के विधिवत समारोह के शुरूआत के लिए गुब्बारे छोड़े तथा दीप प्रज्वलित किया। इस अवसर पर खेल कबड्डी के मसकट गाबरू को लोकार्पित किया। कार्यक्रम के दौरान वंदेमातरम, सारे जहां से  अच्छा हिन्दूसतां हमारा, कबड्डी थीम सांग की प्रस्तुति से खिलाडिय़ों में रोमांच भर गया तथा हरियाणा पुलिस बैंड व जवानों द्वारा सलामी दी गई। इस मौके पर पवन जिंदल, सुनिल, किशोर, जयप्रकाश, मनेन्द्र सन्नी, आजाद सिंह नेहरा, निशांत छोक्कर, ज्ञान चंद अग्रवाल, आयुक्त चंद्र प्रकाश, उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग, एसडीएम निशांत यादव, सीटीएम सुरेन्द्र दून, नगर निगम आयुक्त विरेन्द्र हुड्डा सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति व आमजन और राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी उपस्थित थे।

Related posts

ईवीएम मशीनों के आवंटन के लिए, द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया।

Ajit Sinha

संसद में दीपेन्द्र हुड्डा ने पुरानी पेंशन स्कीम बहाली पर पूछा सवाल तो सरकार ने दिया गोलमोल जवाब।

Ajit Sinha

हरियाणा: गृह मंत्री अनिल विज ने आज पुलिस विभाग के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ptukasti.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x