Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

केंद्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत ने गुरुग्राम व फरीदाबाद में गिरते भूजल स्तर पर जताई चिंता


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: केन्द्रीय राज्यमंत्री मंत्री एवं गुरूग्राम के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह ने वीरवार को गुरूग्राम के पटौदी मंडी नगर परिषद क्षेत्र में पहुँचकर जाटौली मंडी क्षेत्र में करीब 15 करोड़ की लागत से पूर्ण हुई पांच परियोजनाओं का उद्घाटन कर आमजन को समर्पित किया। वहीँ जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा करीब 53 करोड़ से अधिक की लागत से 4.5 एमएलडी मल शोधन संयंत्र पटौदी को अपग्रेड करने व पटौदी – मंडी के मल शोधन संयंत्रों से उपचारित अपशिष्ट जल की निकासी के लिए संयुक्त पाइप लाइन बिछाने की दो परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इस दौरान हरियाणा के सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल व पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रबुद्धजनों ने केंद्रीय राज्य मंत्री को फूलमाला पहनाकर व पगड़ी भेंट कर उनका स्वागत किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने उद्घाटन कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित करने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार में दक्षिण हरियाणा के विकास को नई गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला के सम्पूर्ण विकास जिसमें मेट्रो, राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई अन्य प्रमुख योजनाएं शामिल हैं इनको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की ओर से इंफ्रास्ट्रक्चर पर करोड़ो रूपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोक तांत्रिक व्यवस्था में यह गर्व की बात है कि पिछले दो टर्म से देश की जनता ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली स्थाई व मजबूत सरकार दी है। उन्होंने कहा कि देश के तीन राज्यों में भाजपा को मिली ऐतिहासिक जीत प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व, लोक-कल्याणकारी विजन एवं नीतियों और समग्र विकास के संकल्प के प्रति नागरिकों के अटूट विश्वास का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों में मोदी की गारंटी पर ‘
जनता ने विश्वास की मुहर लगाई है।
केंद्रीय राज्यमंत्री ने क्षेत्र में जल संरक्षण का उल्लेख करते हुए कहा कि आज गुरुग्राम जिला भले ही प्रदेश का सबसे अधिक राजस्व व नौकरी देने वाला जिला हो लेकिन हमें विकास की गतिविधियों के साथ साथ क्षेत्र में जल संरक्षण पर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए विकास कार्य महत्वपूर्ण हो सकते हैं लेकिन पानी हमारी जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है। केंद्रीय राज्यमंत्री ने क्षेत्र में गिरते भूजल स्तर पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उक्त विषय को ध्यान में रखते हुए अमृत सरोवर जैसी प्रमुख योजना की शुरुआत की है जिसमे हरियाणा सरकार के सहयोग से निरंतर हमारे प्राकृतिक जल स्त्रोत को संरक्षित करने का काम किया जा रहा है लेकिन यह प्रयास तभी सफल होंगे जब इसमे आमजन का सहयोग भी प्रमुखता से मिलेगा। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि सभी नागरिक अपने दैनिक दिनचर्या में पानी के मूल्य को समझते हुए जल को जितना इस्तेमाल में लेना है उतना ही उपयोग करें तथा नष्ट न होने दे। उन्होंने कहा कि जब पानी की कमी को पूरे विश्व में भविष्य के संकट के रूप में देखा जा रहा है। 21वीं सदी में दुनिया इस बात की गंभीरता को समझ रही है कि हमारी धरती के पास जल संसाधन कितने सीमित हैं। इतनी बड़ी आबादी के कारण वॉटर सेक्योरिटी गुरुग्राम व दक्षिण हरियाणा के अन्य जिलों के लिए भी एक बड़ा प्रश्न है। इसलिए जल रहेगा, तभी आने वाला कल भी रहेगा और इसके लिए हमें मिलकर आज से ही प्रयास करने होंगे। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की 19 लाभार्थी महिलाओं को गैस कनेक्शन किट भी भेंट किये।
 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा के सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज हरियाणा प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश में बिना खर्ची पर्ची के सरकारी नौकरियां दी जा रही है जिसका सीधा लाभ क्षेत्र की युवा शक्ति को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए हरियाणा सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ धरातल पर काम कर रही है। डॉ बनवारी लाल ने पटौदी क्षेत्र में विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि यहां पांच सौ करोड़ से  अधिक राशि की विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से पीने के पानी व सीवरेज की समस्याओं का निदान किया जा रहा है।
केंद्रीय राज्यमंत्री ने इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन
केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज नगर परिषद पटौदी मंडी के जाटौली मंडी क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में वार्ड तीन में राव तुलाराम बैडमिंटन कोर्ट, वार्ड छह व आठ में अग्रसेन व भगवान परशुराम सामुदायिक केंद्र, श्री राम चौक से पीली धर्मशाला रोड सहित वार्ड नौ में शहीद नेत्रपाल व शहीद दलीप सिंह सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया।

Related posts

गुरुग्राम: ऊर्जा समिति द्वारा अपने 21वें स्थापना दिवस 4 जुलाई से पौधारोपण किया जा रहा है।

Ajit Sinha

गुरुग्राम : उर्वशी गैस एजेंसी के मैनेजर से पिस्टल की नौक पर 37 लाख रूपए लूटने के दो लूटेरों को क्राइम यूनिट 9 ने गिरफ्तार किए हैं।

Ajit Sinha

घर के बाहर खेल रही छह वर्षीय बच्ची को कोबरा सांप ने डस लिया, बच्ची की हालत गंभीर

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//kuthoost.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x