Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली

नवनियुक्त एसएचओ के लिए दो सप्ताह का ओरिएंटेशन प्रोग्राम दिल्ली पुलिस अकादमी द्वारा आयोजित


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस अकादमी ने 3 से 17 मई, 2023 तक विशेष प्रशिक्षण केंद्र (एसटीसी), राजिंदर नगर, नई दिल्ली में हाल ही में तैनात एसएचओ के लिए पुलिस स्टेशन प्रबंधन पर दो सप्ताह का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया। पुलिस आयुक्त, दिल्ली के निर्देश पर यह विशेष उन्मुखीकरण कार्यक्रम पहली बार नवनियुक्त एसएचओ के लिए आयोजित किया गया था। इस विशेष उन्मुखीकरण कार्यक्रम में कुल 37 नए तैनात एसएचओ ने भाग लिया।

प्रशिक्षण पाठ्यक्रम:

2 सप्ताह की अवधि के दौरान, इन एसएचओ को बुनियादी पुलिस स्टेशन प्रबंधन से लेकर विभिन्न प्रासंगिक विषयों पर विस्तृत और गहन ज्ञान दिया गया; विभिन्न अपराधों, कानून एंव  व्यवस्था पहलुओं की रोकथाम, पहचान और जांच; विशेष कानून; परीक्षण, जोड़ीवी और अदालतों में मामलों की निगरानी; सामुदायिक पुलिस; महिलाओं के खिलाफ अपराध; अपराध जांच के फोरेंसिक पहलू; विभिन्न जघन्य अपराधों और आर्थिक अपराधों की जांच। इसके अलावा, इन एसएचओ को साइबर संबंधित मामलों, मोबाइल एंव  कंप्यूटर का उपयोग करने वाले मामलों, ऑनलाइन धोखाधड़ी और धोखाधड़ी, आतंकवाद से संबंधित पहलुओं, ड्रग्स एंव  नशीले पदार्थों से संबंधित मामलों पर विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया। इसके अलावा, उन्हें निर्दिष्ट सुरक्षा, यातायात प्रबंधन, पुलिस कमांड एंव नियंत्रण, लाइसेंसिंग एंव  विनियम आदि से संबंधित पाठ भी पढ़ाए गए। इन सबके अलावा उन्हें मानवाधिकार, जनोन्मुखी पुलिस व्यवस्था आदि के बारे में भी संवेदनशील बनाया गया।

विशिष्ट और विशेषज्ञ संकाय:

अत्यधिक विशिष्ट और विशेषज्ञ प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए, विशेष सीपी और जेटीसीपी रैंक के वरिष्ठतम पुलिस अधिकारियों सहित कई वरिष्ठ और विशेषज्ञ इन-हाउस और गेस्ट फैकल्टी को इस उद्देश्य के लिए आमंत्रित किया गया था। न्यायपालिका, फोरेंसिक संस्थानों, साइबर विशेषज्ञों, बार एसोसिएशन, अभियोजन विभाग से भी संकायों को आमंत्रित किया गया था वगैरह। वरिष्ठ अधिकारियों ने पुलिसिंग में अपने अनुभवों को साझा किया और जनता की वर्तमान पुलिसिंग आकांक्षाओं की आवश्यकता के बारे में जागरूक किया। इन एसएचओ को आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए पुलिस प्रबंधन के बारे में भी जानकारी दी गई।प्रशिक्षण कार्यक्रम का समन्वयन आर.एस. गोटेवाल, एसीपी / प्रशिक्षण, एसटीसी, राजिंदर नगर और निदेशक, दिल्ली पुलिस अकादमी विजय सिंह, आईपीएस द्वारा विशेष पुलिस आयुक्त, प्रशिक्षण (पीएचक्यू) मुकेश कुमार मीणा, आईपीएस के समग्र पर्यवेक्षण के तहत। एसएचओ ने दिल्ली पुलिस अकादमी द्वारा आयोजित इस तरह के पहले ओरिएंटेशन प्रोग्राम की सराहना की।

Related posts

फरीदाबाद ब्रेकिंग: टाटा कंपनी का नकली नमक बेचने वाले तीन आरोपितों को क्राइम ब्रांच -17 की टीम ने किया अरेस्ट।

Ajit Sinha

लिफ्ट देकर लूट करने वाले बदमाशों और पुलिस के बीच हुई मुठभेड, गोली लगाने दो बदमाश घायल, दो को पकड़ा।  

Ajit Sinha

लाखों रुपयो के ढ़ेचा बीज घोटाला के मामले में आरोपित अरेस्ट।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//cufultahaur.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x